close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक बार फिर होगी किम-ट्रंप की मुलाकात, अमेरिका पहुंचे नॉर्थ कोरिया के ये खास नेता

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच दशकों से चली आ रही शत्रुता को खत्म करने और परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में नयी शिखर वार्ता को अंतिम रूप देने के लिए उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल वॉशिंगटन पहुंचे. 

आशु दास | Jan 18, 2019, 15:19 PM IST

इस दुर्लभ दौरे के दौरान वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं. उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का दाहिना हाथ माने जाने वाले किम योंग चोल बृहस्पतिवार शाम अमेरिकी राजधानी पहुंचे. दोनों देशों के बीच एक समय में चरम पर रहे तनाव में पिछले साल से कमी होनी शुरु हुई थी और दोनों के बीच शांति स्थापित करने का यह ताजा प्रयास है. 

1/5

अचानक रद्द हो गई थी पिछली वार्ता

North Korean generals arrive in America-1

उत्तर कोरियाई वार्ताकार ने अमेरिका में नियोजित अपनी पिछली वार्ता को अचानक से रद्द कर दिया था. यह बैठक अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ दो महीने पहले न्यूयॉर्क में होनी था. इसलिए इस बार प्रशासन ने सावधानी बरतते हुए उनके इस दौरे के बारे में पहले से घोषणा नहीं की. 

2/5

पोम्पिओ से करेंगे मुलाकात

North Korean generals arrive in America-2

एक अमेरिकी सूत्र ने बताया कि पोम्पिओ शुक्रवार को वॉशिंगटन में भोजन पर किम का स्वागत करेंगे और उसके बाद दोनों व्हाइट हाउस रवाना होंगे.

3/5

ट्रंप ने किम को लिखा खा खत

North Korean generals arrive in America-3

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 15 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन को एक पत्र भेजा है. अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चल रही वार्ता के एक जानकार सूत्र ने सीएनएन को इसकी जानकारी दी. सूत्र के मुताबिक, उत्तर कोरिया के पूर्व खुफिया प्रमुख किम योंग चोल दोनों देशों के प्रमुखों की आगामी बैठक को अंतिम रूप देने के लिए अमेरिका का दौरा कर सकते हैं. 

4/5

पिछले साल हुई थी किम जोंग और ट्रंप की मुलाकात

North Korean generals arrive in America-4

गौरतलब है कि पिछले साल सिंगापुर में हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद ट्रंप कई बार किम जोंग उन से दोबारा मिलने की इच्छा जाहिर करते रहे हैं.

5/5

जगह की हो रही है तलाश

North Korean generals arrive in America-5

सीएनएन ने इससे पहले कहा था कि अमेरिका की स्काउटिंग टीमों ने बैंकॉक, हनोई और हवाई का दौरा किया है और वे किम जोंग और ट्रंप की दूसरी बैठक के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश में है. पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने ट्रंप, किम जोंग की बैठक के प्रति समर्थन जताते हुए कहा था कि यह एक टर्निग प्वाइंट होगा, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में शांति सुनिश्चित होगी.