close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विराट कोहली ही नहीं; वीनस, हैमिल्टन और टायसन जैसे स्टार खिलाड़ी भी हैं शुद्ध शाकाहारी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को लगता है कि शाकाहारी भोजन ने उनके खेल को बेहतर बनाया है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 09, 2018, 13:53 PM IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जो अपनी हेल्थ और फिटनेस के लिए शाकाहारी बने हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार विराट कोहली पिछले कुछ माह से शाकाहारी हो गए हैं. उन्होंने एनिमल प्रोटीन से दूर रहने का फैसला किया है. अपनी फिटनेस और अपने जुनून के लिए जाने जाने वाले कोहली का मानना है कि शाकाहार ने उन्हें और मजबूत बनाया है. शाकाहार अपनाने वाले कोहली अकेले या पहले खिलाड़ी नहीं है. बहुत से एथलीट भी आज शाकाहार को अपनी जीवन शैली और फिटनेस का राज बता रहे हैं. आइए नजर डालते हैं कुछ शाकाहारी एथलीट्स परः 

1/7

लुईस हैमिल्टन

Lewis Hamilton

विराट कोहली की ही तरह चार बार फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन लुईस हैमिल्टन अब शाकाहारी बन गए हैं. शाकाहार को अपनाने के बाद 2017 में उन्होंने चौथा वर्ल्ड टाइटल जीता. लुईस हैमिल्टन हेल्दी लाइफस्टाइल को प्रमाेेट करने और एनीमल्स को नुकसान न पहुंचाने के लिए ही शाकाहारी बने हैं. (PIC : REUTERS)

2/7

वीनस विलियम्स

Venus Williams

टेनिस स्टार वीनस विलियम्स ने 2011 में सिजोर्न सिंड्रोम डायग्नोस होने और डाक्टरों की सलाह के बाद शाकाहार की तरफ रुख किया. डाक्टरों ने उन्हें सलाह दी थी कि इससे उन्हें थकान और जोड़ों में दर्द जैसी शिकायतें नहीं होंगी. बाद में विलियम्स ने बताया कि शाकाहारी डाइट बहुत सी संभावित बीमारियों को रोकने में मदद की. (PIC : REUTERS)

 

3/7

कॉलिन काइपरनिक

Colin Kaepernick

कॉलिन काइपरनिक को अमेरिकन बास्केटबॉल लीग (एनएफएल) में नील डाउन (राष्ट्रगान के दौरान घुटने टेककर बैठना) कैंपेन शुरू करने के लिए जाना जाता है. अमेरिका के काइपरनिग ने अश्वेत नागरिकों के अधिकार के लिए 2016 में यह अभियान शुरू किया था. मैदान पर बेहद आक्रामक खेल के लिए पहचाने जाने वाले काइपरनिक शाकाहारी भी है. (PIC : REUTERS)

4/7

जर्मेन डीफो

Jermain Defoe

इंग्लैंड के सबसे सफल खिलाड़ियों में गिने जाने वाले डीफो ने कहा कि उनके खेल में मीट और दूसरे जानवरों के उत्पाद छोड़ने के बाद बहुत सुधार हुआ. (PIC : REUTERS)

 

5/7

ऑस्टिन अराइज

Austin Aries

पेशेवर रेसलर और पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई स्टार ऑस्टिन अराइज भी शाकाहारी हैं. उन्होंने अपनी शाकाहारी जीवन शैली में एक किताब भी लिखी है. आस्टिन बेशक शाकाहारी हैं लेकिन वह नियमित रूप से प्रतिदिन 3000 कैलोरीज लेते हैं. (PIC : REUTERS)

6/7

माइक टायसन

Mike Tyson

अमेरिकी बॉक्सर माइक टाइसन 2013 में शाकाहारी बने. वह कहते हैं कि वेज डाइट ने ही मुझे दोबारा हेल्दी लाइफ जीने का अवसर मुहैया कराया. मुझे सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी. ब्लड प्रेशर बढ़ गया था. मुझे आर्थराइटिस की समस्या थी, मुझे लग रहा था कि मर जाऊंगा, लेकिन एक बार शाकाहारी बनने के बाद मेरी सारी शक्तियां वापस लौटने लगीं. (PIC : REUTERS)

7/7

डेविड हे

David Haye

बॉक्सर डेविड हे 2014 में पूरी तरह शाकाहारी बने. वह कहते हैं कि मैंने टीवी पर एक डॉक्यूमेंटरी देखी कि किस तरह जानवरों को पकड़ा जाता है, मारा जाता है और उनका मांस तैयार किया जाता है. मैंने देखा कि सुअरों, गायों की हत्या की जा रही है. यह सब भयानक था. और मैं शाकाहारी हो गया. शाकाहारी डाइट आपको 20 गुणा ज्यादा ताकत देती है. (PIC : REUTERS)