शिकागो के विश्व हिंदू सम्मेलन में लोगों को बांटे गए नरम और सख्त लड्‌डू, बताया ये कारण

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 10, 2018, 11:43 AM IST

अमेरिका के शिकागो में चल रहा 3 दिन का विश्व हिंदू सम्मेलन रविवार को पूरा हो गया. आखिरी दिन यहां अनूठे तरीके से हिंदू एकता का संदेश दिया गया. 

 

1/4

धोखा देकर भाग जाने वाले NRI दूल्हों की अब खैर नहीं

50 fraud nri grooms pa sport canceled by punjab police

चंडीगढ़: दुल्हनों को धोखा देकर विदेश भागने वाले एनआरआई दूल्हों के चंडीगढ़ रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने पासपोर्ट रद्द करने शुरू कर दिए हैं. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, अब तक ऐसे 50 दूल्हों के पासपोर्ट रद्द किए जा चुके हैं जो अपनी दुल्हनों को धोखा देकर विदेश फरार हो गए और बाद में संपर्क नहीं किया. चंडीगढ़ के रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर शिवास कविराज ने अखबार को बताया कि उनके पास बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं. उन्होंने कहा कि पूरी जांच के बाद ही पासपोर्ट रद्द किए जाते हैं. फिलहाल 50 पासपोर्ट रद्द किए गए हैं. इनमें पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के एनआरआई दूल्हे शामिल हैं. उनका कहना है कि पंजाब की महिलाओं की शिकायतें बाकी इलाकों के मुकाबले ज्यादा आती हैं.

 

2/4

2 पुलिसकर्मियों को 100 मीटर तक घसीटा, मौत

2 policemen dead in an accident at tarantaran

तरनतारन: तरनतारन के अमरकोट बाजार के मेन चौक पर शनिवार देर रात नाके पर तैनात पुलिस मुलाजिम और होमगार्ड को कार ड्राइवर करीब 100 मीटर तक घसीटता हुआ ले गया. हादसे में दोनों की मौत हो गई. उधर, घटना को अंजाम देकर आरोपी फरार हो गए. अमर उजाला की खबर के मुताबिक, थाना वल्टोहा के हवलदार इंदरजीत सिंह, गुरमेल सिंह और होमगार्ड कुलदीप सिंह नाके पर तैनात थे. इसी बीच कुलदीप ने टॉर्च के इशारे से खेमकरण की ओर से आ रही इनोवा को रुकने को कहा. लेकिन ड्राइवर ने गाड़ी रोकने के बजाय कुलदीप व इंदरजीत को टक्कर मार दी. वह दोनों को करीब 100 मीटर तक घसीटता ले गया. दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. कुछ दूरी पर गाड़ी रोककर आरोपी उसमें रखा एक बैग लेकर भाग निकला. आरोपी की पहचान फिरोजपुर के करनबीर सिंह के तौर पर हुई है. उसके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है. 

3/4

आज मनाया जा रहा है गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश पर्व

Guru granth sahib's prakash parva celebration

अम़तसर: आज देशभर में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. इसे लेकर अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब को देसी-विदेशी फूलों से सजाया गया है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, फूलों पर एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया गया है. जानकारी के मुताबिक, पिछले आठ दिन से 300 कारीगर हरिमंदिर साहिब को सजाने में लगे हुए हैं. प्रकाश पर्व की पूर्व संध्या पर श्री हरिमंदिर साहिब की आभा देखते ही बन रही थी. इस मौके पर पंजाब में छुट्टी का ऐलान किया गया है. 

 

4/4

अनूठे अंदाज में दिया हिंदू एकता का संदेश

2 types of laddus distributed in Chicago vishwa hindu sammelan

शिकागो: अमेरिका के शिकागो में चल रहा 3 दिन का विश्व हिंदू सम्मेलन रविवार को पूरा हो गया. आखिरी दिन यहां अनूठे तरीके से हिंदू एकता का संदेश दिया गया. दैनिक भास्कर की एक खबर के मुताबिक, कार्यक्रम में आए लोगों को एक पैकेट दिया गया. इस पैकेट में दो लड्‌डू थे. एक लड्‌डू बिल्कुल नरम था जबकि दूसरा सख्त. इसके बाद मंच से लोगों को बताया गया कि उन्हें जो पैकेट दिया गया है, उसके बहुत खास मायने हैं. पैकेट का नरम लड्‌डू मतलब असंगठित हिंदू. इन्हें कोई भी तोड़ सकता है, बिखेर सकता है. वहीं सख्त लड्‌डू का मतलब संगठित हिंदू बताया गया जिसे आसानी से तोड़ना मुश्किल है. आयोजकों ने बताया कि हिंदू समाज को एकजुटता का संदेश देने के लिए ही दो अलग-अलग तरह के लड्‌डू दिए गए हैं.