वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, हमारे ब्रह्मांड में हजारों सूर्य की रोशनी के बराबर ऊर्जा मौजूद

 यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 02, 2018, 10:28 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने जी-20 देशों के सम्मेलन की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

1370 करोड़ वर्षों में ब्रह्मांड में कितनी रोशनी आई, पता चला

Top News from Newspapers

राजस्थान पत्रिका: राजस्थान पत्रिका के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित एक खबर में इस बात का दावा किया गया है कि पहली बार दुनया भर के अंतरराष्ट्रीय खगोलविदों की टीम ने ब्रह्मांड की कुल रोशनी का आकलन करने में कामयाबी हासिल की है. खबर के मुताबिक यह आकलन ब्रह्मांड के 1370 करोड़ वर्षों का है. खबर में जानकारी दी गई है कि इन वर्षों में तारों, मंदाकिनियों द्वारा उत्सर्जित की गई कुल रोशनी का हिसाब लगाया गया है. खबर में यह भी जानकारी दी गई है कि खगोलविदों का दावा है कि गणना के आधार पर 1370 करोड़ वर्षों में तारों ने हजारों सूर्य की रोशनी के बराबर ऊर्जा उत्सर्जित की है.

2/5

अमेरिका में पढ़े लोगों के लिए एच-1 बी वीजा आसान

Top News from Newspapers

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि अमेरिका ने शुक्रवार को एच-1बी वीजा के आवेदन पत्र संबंधी प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव रखा. खबर के मुताबिक इसके तहत अमेरिकी संस्थानों से उच्चतर डिग्री हासिल करने वाले विदेशी पेशेवरों को एच-1बी वीजा हासिल करना आसान होगा. खबर में यह भी बताया गया है कि नए प्रस्तावित नियमों में सर्वाधिक कुशल और उच्चतम वेतन वाले पेशेवरों को ही कार्य वीजा देने की बात कही गई है. इसके अलावा नौकरी देने वाली कंपनियों को तय अवधि में विदेशी पेशेवरों को अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) में इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकृत करना होगा.

3/5

5वीं कक्षा की छात्रा से 20 दिन में दूसरी बार सामूहिक दुष्कर्म

Top News from Newspapers

अमर उजाला: अमर उजाला के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि फरीदाबाद के थाना डबुआ कॉलोनी क्षेत्र में शुक्रवार रात घर में सो रही पांचवीं कक्षा की छात्रा का एक व्यक्ति ने फिर से अपहरण कर अपने दोस्त के साथ कार में सामूहिक दुष्कर्म किया. खबर में जानकारी दी गई है कि बीस दिन पहले भी इसी आरोपी ने पीड़िता को अगवा कर उसके साथ गैंगरेप किया था. खबर के मुताबिक आरोपी की धमकी से डरकर पीड़िता ने पहले की घटना के बारे में परिजनों को नहीं बताया था. जिस वजह से से आरोपी की हिम्मत इस कदर बढ़ गई कि उसने फिर से वारदात को अंजाम दिया.

4/5

रक्षा मंत्रालय से 3000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को मंजूरी

Top News from Newspapers

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि भारत ने रूस के साथ 3000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद का सौदा किया है. खबर के मुताबिक भारत के इस कदम से भारत की शक्ति काफी बढ़ जाएगी. खबर में जानकारी दी गई है कि रक्षा अधिग्रहण परिषद ने रूस में प्राथमिक हथियार के रूप में रूस में दो भारतीय जहाजों के निर्माण के साथ ब्रह्मोस मिसाइलों सहित 3000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित आर्म्‍ड रिकवरी व्‍हीकल और सेना के एमबीटी अर्जुन की खरीद के लिए भी इजाजत दे दी है.

5/5

100 करोड़ लेकर भी फ्लैट नहीं दिए, 3 बिल्डर अरेस्ट

Top News from Newspapers

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने तीन बिल्डरों को गिरफ्तार किया है. खबर के मुताबिक गिरफ्तार लोगों पर आरोप है कि इन्होंने नोएडा सेक्टर 107 में वर्ष 2010 में लोटस 300 नाम से सुपर लग्जरी फ्लैटों का प्रोजेक्ट लॉन्च किया था. यही नहीं इन्होंने वादा किया था कि फ्लैट 39 महीने में मिल जाएंगे, लेकिन अब तक नहीं दिए. खबर में दावा किया गया है कि इन लोगों ने बायर्स से करीब 100 करोड़ रुपये वसूले, लेकिन दूसरी जगह लगा दिया. खबर में यह भी जानकारी दी गई है कि सुरप्रीत सिंह, विदुर भारद्वाज और निर्मल सिंह कंपनी में डायरेक्टर थे.