close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक क्लिक से पता चलेगा कि कब निकलने वाला हैं चांद, ईद के मौके पर शुरू की गई वेबसाइट

ईद के चांद को लेकर होने वाली कंफ्यूजन अब नहीं होने वाली है. ईद के मौके पर पाकिस्तान की ओर से एक ऐसी वेबसाइट लॉन्च की गई है, जिसमें आपको चांद का दीदार किस वक्त होगा इसकी सारी जानकारी देगी. 

आशु दास | May 29, 2019, 15:31 PM IST

यह वेबसाइट रमजान एवं ईद के त्योहारों का आगाज बताने वाले उन प्रमुख चंद्र महीनों की शुरुआत को लेकर चले आ रहे दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के प्रयास के तहत शुरू की गई है. 

1/4

जानिए क्या है साइट का नाम

Know what's the name of the site

वेबसाइट 'पाकमूनसाइटिंग डॉट पीके' (pakmoonsighting.pk) का उद्घाटन पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी की ओर से वैज्ञानिक चंद्र कैलेंडर बनाने के संबंध में की गई घोषणा के दो हफ्ते के भीतर किया गया. 

2/4

इस्लामी अवसरों की देगी सभी जानकारी

All information about Islamic opportunities

पाकिस्तान न्यूज चैनल डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वेबसाइट महत्त्वपूर्ण इस्लामी अवसर जैसे की रमजान, ईद-उल-फितर, ईद-उल-अजहा और मुहर्रम की सटीक तारीखों का आंकलन करके बताएगी, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो. 

3/4

पूरी दुनिया में करेगी काम

Will work in the whole world

वेबसाइट लॉन्च के मौके पर चौधरी ने कहा कि यह देश में 'चांद दिखने के विवाद' को खत्म करेगी. चौधरी ने इस बात को भी स्पष्ट किया है कि यह साइट सिर्फ पाकिस्तान में नहीं बल्कि दुनिया के बाकि हिस्सों में भी चांद दिखने की तारीख और समय को बताएगी.

4/4

पांच साल का दे सकती है ब्यौरा

Can give details of five years

वेबसाइट में अगले पांच साल के लिए इस्लामी कैलेंडर, ग्रेगोरी कैलेंडर की तारीखों के साथ दिन- प्रतिदिन के चंद्र कैलेंडर और हर चंद्र माह का पहला दिन किस दिन पड़ेगा आदि जैसे खंड शामिल हैं. बता दें कि पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया में रमजान और ईद की शुरुआत जैसे प्रमुख धार्मिक अवसरों को लेकर विवादों का सामना करता रहा है क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के धर्म गुरुओं में चांद दिखने को लेकर मतभेद रहता है.