close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विराट कोहली के नाम को मिली अरुण जेटली स्टेडियम में खास जगह

Virat Kohli: अब से दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान अरुण जेटली स्टेडियम कहलाएगा जिसमें डीडीसीए ने विराट कोहली को स्टेडियम से खास तौर पर जोड़कर उन्हें सम्मानित किया.

विकास शर्मा | Sep 13, 2019, 08:42 AM IST

नई दिल्ली: भारत के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक ऐतिहासिक -फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम अब अरुण जेटली स्टेडियम होगा. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने गुरुवार को यहां जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित कर अपने दिवंगत पूर्व अध्यक्ष अरूण जेटली (Arun Jaitley) को सम्मानित किया. साथ ही भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) का नाम भी स्टेडियम से खास तौर पर जोड़े जाने की घोषणा भी की गई.

1/8

विराट के नाम जानी जाएगी यह जगह

Virat gets hounor

कार्यक्रम में इस स्टेडियम के मुख्य पवेलियन का नाम भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के नाम पर करने की घोषणा की गई. विराट घरेलू क्रिकेट मैचों में दिल्ली की ओर से ही खेला करते हैं. आजकल वे टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए उसके व्यस्त कार्यक्रम के कारण घरेलू क्रिकेट नहीं खेल पाते हैं. विराट ने अब तक टीम इंडिया के लिए 79 टेस्ट, 239 वनडे, और 70 टी इंटरनेशनल खेले हैं. उन्होंने वनडे में 1085 रन, टेस्ट में 6749 रन और टी20 इंटरनेशनल में 2369 रन बनाए हैं. (फोटो: IANS)

2/8

क्या कहा विराट ने इस सम्मान पर

What did virat say

इस मौके पर विराट ने कहा, "इतने बड़े स्तर पर मुझे सम्मानित किया जाएगा, मैंने सोचा नहीं था. मैं रजत शर्मा, भारतीय टीम, दिल्ली की पुरानी तथा नई टीमों, बीसीसीआई का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. मेरे पास शब्द नहीं हैं. मेरे बचपन के कोच राकेश शर्मा को शुक्रिया अदा करता हूं. मैंने कभी सोचा नहीं था कि मुझे यह सम्मान मिलेगा." (फोटो: IANS)

3/8

पूरी टीम इंडिया रही मौजूद

Team India was present

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों के लिए चुनी गई भारतीय टीम के सभी सदस्य भी इस समारोह में मौजूद रहे. यहां मौजूद भारतीय टीम को गृह मंत्री अमित शाह ने सम्मानित किया. कार्यक्रम में शिखर धवन, रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, क्रुणाल पांड्या, मनी, पांडे, केएल राहुल हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, अक्सर पटेल, राहुल चाहर मौजूद थे. (फोटो: IANS)

4/8

नवदीप सहित कई खिलाड़ियों को मिला सम्मान

Navdeep and others honored

डीडीसीए ने अपने वार्षिक सम्मान से ध्नूव शौरे, नवदीप सैनी, जोंटी सिद्धू और तेजस बारोका को नावजा. इनके अलावा कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की जिसमें कपिल देव, अजय जडेजा, वीरेन्द्र सहवाग, अतुल वासन के नाम शामिल हैं. इस दौरान जेटली का परिवार भी उपस्थित रहा. (फोटो: IANS)

5/8

अनुष्का शर्मा भी थीं समारोह में

Anushka Sharma was present

इस मौके पर विराट कोहली की पत्नी और बॉलीवूड स्टार अनुष्का शर्मा भी मौजूद थीं. अनुष्का की हमेशा कोशिश होती है कि वे हर मैच में टीम इंडिया और विराट को चियर करने पहुंचें. (फोटो: IANS)  

6/8

अहम योगदान रहा था जेटली का स्टेडियम के विकास में

Jaitley Contribution

जेटली लंबे समय तक डीडीसीए के अध्यक्ष भी रहे थे. पूर्व केंद्रीय मंत्री जेटली का 24 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद एम्स अस्पताल में निधन हो गया था. जेटली ने डीडीसीए का अध्यक्ष रहते हुए फिरोज शाह कोटला में पुनर्निर्माण कराया था, जिसमें आधुनिक सुविधाएं, दर्शकों के बैठने की क्षमता, विश्व स्तरीय ड्रेसिंग रूम आदि शामिल हैं. (फोटो: IANS)

7/8

आदर के साथ याद करते हैं क्रिकेटर जेटली को

Jaitley remembered with honor

इस मौके पर डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, "जेटली 13 साल डीडीसीए के अध्यक्ष रहे. दिल्ली के सभी क्रिकेटर जेटली को बड़े आदर से याद करते हैं क्योंकि जेटली ने सभी को बड़ा खिलाड़ी बनाने में मदद की. जेटली की यादों को सहजने के लिए और उन्हें अमर बनाने के लिए इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता." स्टेडियम का नाम बदलने का ऐलान शर्मा, अमित शाह, रिजिजू और जेटली के परिवार ने किया. गृह मंत्री ने जेटली के परिवार को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.  (फोटो: IANS)

8/8

बड़े राजनेता भी थे मौजूद

Big Politicians were present

डीडीसीए द्वारा आयोजित किए गए इस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, पूर्व खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर के अलावा कई राजनेता उपस्थित रहे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और प्रशासको की समिति (सीओए) ने भी कार्यक्रम में उपस्थिति रहे.डीडीसीए ने इस समारोह में अपने वार्षिक पुरस्कार भी वितरित किए और युवा खिलाड़ियों को सम्मानित किया. (फोटो: IANS)