close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हौज काजीः कड़ी सुरक्षा के बीच निकली शोभा यात्रा, मुस्लिम समुदाय ने किया मां दुर्गा का स्वागत

प्रतिमा की स्थापना विश्व हिंदू परिषद के द्वारा की जा रही है, लेकिन इस बीच सड़कों के किनारे एक अलग ही नजारा देखने को मिला, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग शोभा यात्रा के स्वागत के लिए फूल लेकर इंतजार कर रहे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 09, 2019, 12:36 PM IST

नई दिल्लीः पुरानी दिल्ली के हौज काजी, लाल कुंआ में आज दुर्गा मंदिर में मूर्ति स्थापना की जाएगी, जिसे लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. प्रतिमा की स्थापना विश्व हिंदू परिषद के द्वारा की जा रही है, लेकिन इस बीच सड़कों के किनारे एक अलग ही नजारा देखने को मिला, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग शोभा यात्रा के स्वागत के लिए फूल लेकर इंतजार कर रहे हैं. अमन कमेटी के माध्यम से मुस्लिम समुदाय के लोग शोभायात्रा के स्वागत के लिए फूल और पानी लेकर खड़े हैं.

1/5

देवी मां की प्रतिमा के स्वागत के लिए खड़े हैं मुस्लिम समुदाय के लोग

People of Muslim community are standing to welcome the statue of Goddess Durga

शोभा यात्रा के स्वागत के लिए खड़े मुस्लिम समुदाय के इन लोगों का कहना है कि वह देश में भाईचारे का संदेश देना चाहते हैं और इसीलिए वह देवी मां की प्रतिमा के स्वागत के लिए खड़े हैं.

2/5

जगह-जगह पर पुलिस बल की तैनाती की गई है

Police force has been deployed at every place

बता दें दुर्गा मंदिर में प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम के चलते आज लाल कुंआ बाजार को बंद रखा गया है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जगह-जगह पर पुलिस बल की तैनाती की गई है, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी या सांप्रदायिक घटना घटित न हो पाए. बता दें 30 जून को हुई हिंसा के बाद कुछ असामाजिक तत्वों ने 100 साल पुराने मंदिर में तोड़-फोड़ की थी, जिसके बाद यहां तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी.

3/5

मंदिर में पिछले कुछ दिनों तक पूजा-अर्चना भी बंद थी

Puja was also stopped for the last few days in the temple

मंदिर में हुई तोड़फोड़ के चलते इलाके में दो समुदायों के बीच बेहद तनाव भरी स्थिति उत्पन्न हो गई थी, इस दौरान मंदिर में पिछले कुछ दिनों तक पूजा-अर्चना भी बंद थी. ऐसे में कुछ दिनों बाद मंदिर को खोला गया और पूजा अर्चना शुरू की गई. 

4/5

खंडित मूर्तियों को बदल कर नई मूर्तियों की स्थापना

Establishment of new statues by changing fragmented idols

आज यहां खंडित मूर्तियों को बदल कर नई मूर्तियों की स्थापना की जा रही है और पहले हुई घटना के चलते सुरक्षा व्यवस्था पर पूरा जोर दिया गया है. कार्यक्रम के चलते इलाके में अर्ध सैनिक बल और पुलिस को तैनात किया गया है. साथ ही इलाके में अलग-अलग जगह नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

5/5

ड्रोन के जरिए हर तरफ रखी जा रही है नजर

Drone is being kept on every side

वहीं हौज़काज़ी में 60 से अधिक सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं और इनके जरिए भी इलाके की निगरानी की जा रही है. बता दें कार्यक्रम के लिए दो प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जिनमें लाल कुआं बाजार और नया बांस शामिल है. मंदिर में प्रतिमा स्थापना के बाद प्रसाद वितरण कार्यक्रम होगा और इसके बाद विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा.