close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: SC/ST एक्ट के खिलाफ 'भारत बंद' आज, बिहार, राजस्थान में ऐसा रहा नजारा

बता दें सवर्णों में सबसे ज्यादा गुस्सा भारतीय जनता पार्टी के प्रति है. जिसके चलते जगह-जगह पर केंद्र सरकार का विरोध हो रहा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 06, 2018, 13:52 PM IST

एससी-एसटी एक्ट का विरोध कर रहे अनारक्षित वर्ग ने आज भारत बंद का ऐलान किया है, जिसका मध्य प्रदेश सहित बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में भारी समर्थन मिल रहा है. इंटेलिजेंस द्वारा हिंसा के इनपुट मिलने के बाद ही मध्य प्रदेश के 19 जिलों में निशेधाज्ञा लागू कर दी गई है. बता दें सवर्णों में सबसे ज्यादा गुस्सा भारतीय जनता पार्टी के प्रति है. जिसके चलते जगह-जगह पर केंद्र सरकार का विरोध हो रहा है. प्रदर्शनकारी एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. 

1/13

मध्य प्रदेश पर प्रभाव

Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश में भारत बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बंद को पूरा समर्थन मिला. बंद के चलते कई शहरों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया. ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके. (फोटो साभारः ANI)

2/13

ग्वालियर पर प्रभाव

Impact on Madhya Pradesh

बता दें मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सपाक्स ने 4 सितंबर को विशाल रैली निकाली थी और बंद का आह्वान किया था. जिसके बाद अब ग्वालियर में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिला. (फोटो साभारः ANI)

3/13

राजधानी भोपाल

Impact on Bhopal

प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी बंद का काफी प्रभाव रहा. भोपाल में भी मंडी से लेकर सभी पेट्रोल पंप 4 बजे तक के लिए बंद रखे गए हैं. (फोटो साभारः ANI)

4/13

मंडी से लेकर पेट्रोल पंप बंद

Impact on Bihar

बिहार के आरा में भी बंद का काफी असर देखने को मिला. यहां प्रदर्शनकारियों ने आरा बाजार समिति के ओवर ब्रिज पर जाम के बाद कई इलाकों में आगजनी की घटना को अंजाम दिया. वहीं बिहार के शाहाबाद में हवाई फायरिंग की भी खबरे हैं, लेकिन पुलिस ने हवाई फायरिंग की खबर से इनकार किया है. (फोटो साभारः ANI)

5/13

ट्रेन की पटरी पर बैठे प्रदर्शनकारी

Protesters on Train's track

आरा के साथ ही दरभंगा में प्रदर्शनकारी ट्रेन की पटरी पर जा बैठे हैं, जिससे बिहार में ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से अवरुद्ध हो गई हैं. वहीं नालंदा में जगह-जगह पर प्रदर्शनकारी उग्र प्रदर्शन पर उतर आए हैं और आगजनी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. (फोटो साभारः ANI)

6/13

आगजनी

Fire

वहीं नालंदा में जगह-जगह पर प्रदर्शनकारी उग्र प्रदर्शन पर उतर आए हैं और आगजनी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. नालंदा के कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर आगजनी कर सड़क सेवाएं भी अवरुद्ध कर रखी है. बंद के आह्वान के बाद से ही बिहार में व्यापारी वर्ग सहित छोटे कारोबारियों ने भी इसका पूरा समर्थन किया है. (फोटो साभारः ANI)

7/13

पुलिस के जवान तैनात

Police force on road

राजस्थान में भी बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. राजस्थान में हर जगह पुलिस के जवान तैनात नजर आ रहे हैं. राज्य के हर शहर में पुलिस की गाड़ियां गश्त कर रही हैं. आज के बंद को लेकर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है. (फोटो साभारः ANI)

8/13

राजस्थान पर प्रभाव

Impact on Rajasthan

राजस्थान के कोटा, अलवर, अजमेर और दौसा में भी सवर्णों ने बंद का पुरजोर समर्थन किया. राजस्थान के इन जिलों में अधिकतर जगहों पर दुकानें बंद नजर आईं. वहीं भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. (फोटो साभारः ANI)

9/13

सवर्ण समाज के नेताओं पर भी पुलिस की नजर

Police eye on Swarna samaj's leaders

इसके साथ ही राजस्थान में बंद का आह्वान करने वाले सवर्ण समाज के नेताओं पर भी पुलिस की नजर बनी हुई है. राजस्थान के दौसा सहित डूंगरपुर, अलवर और अजमेर में बंद के चलते सभी स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर बंद रखे गए हैं. (फोटो साभारः ANI)

10/13

महाराष्ट्र पर प्रभाव

Impact on Maharashtra

महाराष्ट्र में भी सपाक्स द्वारा बंद के आह्वान को पूरा समर्थन मिला है. ठाणे में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं और एससी-एसटी एक्ट का पुरजोर विरोध कर रहे हैं. (फोटो साभारः ANI)

11/13

दुकानों से लेकर पेट्रोल पंप बंद

Petrol pump and Shops closed

महाराष्ट्र में दुकानों से लेकर पेट्रोल पंप बंद हैं. बंद का असर देखते हुए स्कूलों 5 सितंबर को ही स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया था. महाराष्ट्र के कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर जाम लगा दिया है. (फोटो साभारः ANI)

12/13

उत्तर प्रदेश में समर्थन

Uttar Pradesh

उत्तरप्रदेश में भी भारत बंद को सवर्ण समाज का पूरा समर्थन मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी, लखनऊ, इलाहाबाद में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं. प्रदेश के कई बड़े शहरों में सुबह से ही दुकानों से लेकर मेडिकल स्टोर तक में ताले लगे हुए हैं. (फोटो साभारः ANI)

13/13

सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही नजर

'Bharat Band' against SC / ST Act

वहीं प्रदेश के इन हिस्सों में आगजनी और हिंसा के भी इनपुट हैं. ऐसे में संदिग्ध इलाकों पर नजर रखने के लिए पुलिस बल की तैनाती के साथ ही सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जा रही है. (फोटो साभारः ANI)