X

PHOTOS: भारत की इन जगहों पर कम खर्च में मनाएं वेकेशन, फैमिली के साथ लें छुट्टियों का मजा

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं और गर्मियों की छुट्टी में घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन बट की टेंशन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के नाम बताने जा रहे हैं जहां आप कम पैसों में भी अपनी छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं

केरल

1/6
केरल

अगर आप कम पैसों में प्राकृतिक जगहों का मजा लेना चाहते हैं और अपनी पूरी फैमिली के साथ छुट्टी बिताना चाहते हैं तो केरल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां पर आपको आपके बजट के अनुसार आयुर्वेदिक हेल्थ पैकेज भी मिल जाएगा. साथ ही सुकून के पल बिताने के लिए यह बेहतर जगह है. यहां आने के लिए आपको डिस्काउंट भी मिलेगा. अगर बारिश का आनंद लेना चाहते हैं, तो सितंबर में एक बार जरूर आएं. यकीन मानिए यहां आकर आपका भी दिल खुश हो जाएगा.

ऋषिकेश

2/6
ऋषिकेश

देश की एडवेंचर टूरूज्म कैपिटल के रूप में मशहूर ऋषिकेश भी आपकी समर वेकेशन के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. यहां की पहाड़ियों से आपके मन को सुकून मिलेगा और अगर आप मई-जून के महीने में आते आते हैं, तो सैलानियों की भीड़ भी नहीं मिलेगी.

मनाली

3/6
मनाली

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप से दूर रहने के लिए आप हिमाचल प्रदेश लोकप्रिय स्थल मनाली जा सकते हैं. घूमने और जेब खर्च बचाने, दोनों ही नजरियों से यह जगह बेस्ट है. यहां पर आपको रहने के लिए ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा, क्योंकि इस समय यहां के होटल का किराया 30 प्रतिशत तक सस्ता हो जाता है.

तवांग

4/6
तवांग

तवांग अरुणाचल प्रदेश के खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है. यहां के मॉनेस्ट्री, बौद्ध मठ और ऊंचे पहाड़ किसी के भी दिल में जगह बनाने के लिए काफी हैं. नेचर के शांत वातावरण को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट है. इस जगह की खूबसूरती ऐसी है, जिसे देखने के बाद आपको इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा. (फोटो साभारः twitter/@savaaricars)

अंडमान निकोबार

5/6
अंडमान निकोबार

अंडमान निकोबार बेहद खूबसूरत और रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक है. वैसे तो  हनीमून कपल्‍स के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है, लेकिन जिन लोगों को समुद्री तटों और स्कूबा डाइविंग से प्यार उनके लिए इस जगह से बढ़िया दूसरी और कोई जगह हो ही नहीं हो सकती. बता दें यहां का हैवलॉक आईलैंड दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यही कारण है कि यह दुनिया के सबसे पसंदीदा पर्यटन क्षेत्रों में शुमार है. (फोटो साभारः twitter/@dpauls_travel)

पंचमढ़ी

6/6
पंचमढ़ी

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी मध्य भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां के हरे-भरे और शांत वातावरण में बहुत-सी नदियों और झरनों के गीत पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. इसके साथ ही यहां शिवशंकर के कई मंदिर भी है, जो आपको तीर्थयात्रा का सुकून देते हैं. अगर आप पंचमढ़ी जाएंगे, तो प्रकृति का भरपूर आनंद उठाने के साथ आपकी तीर्थयात्रा भी हो जाएगी.

photo-gallery