close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: भारत की इन जगहों पर कम खर्च में मनाएं वेकेशन, फैमिली के साथ लें छुट्टियों का मजा

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं और गर्मियों की छुट्टी में घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन बट की टेंशन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के नाम बताने जा रहे हैं जहां आप कम पैसों में भी अपनी छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 18, 2019, 11:33 AM IST

नई दिल्लीः गर्मियों का मौसम आते ही हर कोई कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग शुरू कर देता है, लेकिन हममे से बहुत से लोग महंगे होटल और ज्यादा खर्च होने के डर से घूमने का प्लान कैंसिल कर देते हैं और घर पर रहकर ही आस-पास की जगह घूमकर अपना समय निकाल देते हैं, तो अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं और गर्मियों की छुट्टी में घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन बजट की टेंशन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के नाम बताने जा रहे हैं जहां आप कम पैसों में भी अपनी छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं.

1/6

केरल

vacation in Kerala

अगर आप कम पैसों में प्राकृतिक जगहों का मजा लेना चाहते हैं और अपनी पूरी फैमिली के साथ छुट्टी बिताना चाहते हैं तो केरल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां पर आपको आपके बजट के अनुसार आयुर्वेदिक हेल्थ पैकेज भी मिल जाएगा. साथ ही सुकून के पल बिताने के लिए यह बेहतर जगह है. यहां आने के लिए आपको डिस्काउंट भी मिलेगा. अगर बारिश का आनंद लेना चाहते हैं, तो सितंबर में एक बार जरूर आएं. यकीन मानिए यहां आकर आपका भी दिल खुश हो जाएगा.

2/6

ऋषिकेश

vacation in Rishikesh

देश की एडवेंचर टूरूज्म कैपिटल के रूप में मशहूर ऋषिकेश भी आपकी समर वेकेशन के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. यहां की पहाड़ियों से आपके मन को सुकून मिलेगा और अगर आप मई-जून के महीने में आते आते हैं, तो सैलानियों की भीड़ भी नहीं मिलेगी.

3/6

मनाली

vacation in Manali

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप से दूर रहने के लिए आप हिमाचल प्रदेश लोकप्रिय स्थल मनाली जा सकते हैं. घूमने और जेब खर्च बचाने, दोनों ही नजरियों से यह जगह बेस्ट है. यहां पर आपको रहने के लिए ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा, क्योंकि इस समय यहां के होटल का किराया 30 प्रतिशत तक सस्ता हो जाता है.

4/6

तवांग

vacation in Tawang

तवांग अरुणाचल प्रदेश के खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है. यहां के मॉनेस्ट्री, बौद्ध मठ और ऊंचे पहाड़ किसी के भी दिल में जगह बनाने के लिए काफी हैं. नेचर के शांत वातावरण को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट है. इस जगह की खूबसूरती ऐसी है, जिसे देखने के बाद आपको इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा. (फोटो साभारः twitter/@savaaricars)

5/6

अंडमान निकोबार

vacations in Andaman and Nicobar Islands

अंडमान निकोबार बेहद खूबसूरत और रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक है. वैसे तो  हनीमून कपल्‍स के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है, लेकिन जिन लोगों को समुद्री तटों और स्कूबा डाइविंग से प्यार उनके लिए इस जगह से बढ़िया दूसरी और कोई जगह हो ही नहीं हो सकती. बता दें यहां का हैवलॉक आईलैंड दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यही कारण है कि यह दुनिया के सबसे पसंदीदा पर्यटन क्षेत्रों में शुमार है. (फोटो साभारः twitter/@dpauls_travel)

6/6

पंचमढ़ी

vacations in Pachmarhi

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी मध्य भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां के हरे-भरे और शांत वातावरण में बहुत-सी नदियों और झरनों के गीत पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. इसके साथ ही यहां शिवशंकर के कई मंदिर भी है, जो आपको तीर्थयात्रा का सुकून देते हैं. अगर आप पंचमढ़ी जाएंगे, तो प्रकृति का भरपूर आनंद उठाने के साथ आपकी तीर्थयात्रा भी हो जाएगी.