close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: सावन का पहला सोमवार आज, देशभर के शिवालयों में लगी भक्तों की भीड़

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना हुई, जहां श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की पूजा में हिस्सा लिया.

प्रिया शुक्ला | Jul 22, 2019, 08:46 AM IST

नई दिल्ली: सावन का आज पहला सोमवार है, ऐसे में पूरे देश भर के शिवालयों में सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ लगी हुई है और पूरा देश शिवमय हो गया है. देश भर में आस्था के प्रमुख केंद्रों में भक्तों का तांता लगा है. सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना हुई, जहां श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की पूजा में हिस्सा लिया. कहा जाता है कि महादेव वैसे तो श्रद्धालुओं के केवल याद करने से भी खुश हो जाते हैं, लेकिन सावन के पवित्र माह में अगर उन्हें भांग, धतूरा और दूध अर्पित करने से वह श्रद्धालुओं पर विशेष कृपा बरसाते हैं.

1/7

महाकाल मंदिर, उज्जैन

Mahakal Temple, Ujjain

उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन माह के पहले सोमवार मतलब आज सुबह-सुबह भस्मारती की गई. जहां पहले मंदिर की विशेष साफ-सफाई की गई उसके बाद बाबा महाकाल का श्रंगार किया गया और पंचामृत से बाबा महाकाल का अभिषेक किया गया.

2/7

आनंदेश्वर मंदिर, कानपुर

Anandeshwar Temple, Kanpur

कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर में भी सावन के पहले सोमवार के चलते सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. सुबह सूर्योदय से पहले ही आनंदेश्वर मंदिर में भगवान भोलेनाथ के भक्त उनकी पूजा-अर्चना करने के लिए लाइन में खड़े हो गए और अपनी बारी का इंतजार करने लगे.

3/7

कानपुर के छोटी काशी गंगा तट पर कई मंदिर हैं

 There are several temples on the small Kashi Ganga coast of Kanpur

बता दें आनंदेश्वर मंदिर कानपुर के छोटी काशी गंगा तट पर मौजूद है, जहां छोटे-बड़े कई मंदिर मौजूद हैं. ऐसे में हजारों की संख्या में श्रद्धालू सिर झुकाकर भगवान से मन्नत मांगते हैं और उनकी विशेष पूजा अर्चना करते हैं.

4/7

कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर के पट 12 महीने और 24 घंटे खुले रहते हैं

 The doors of the Anandeshwar temple of Kanpur are open for 12 months and 24 hours

बता दें कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर के पट 12 महीने और 24 घंटे खुले रहते हैं. मान्यता है कि जो कोई भी भक्त यहां भगवान आनंदेश्वर के दर्शन करता है, उसके सभी कष्ट दूर होते हैं और श्रद्धालु को सभी पापों से भी मुक्ति मिलती है. यही कारण है कि विदेशों से भी लोग यहां आते हैं.

5/7

गौरी शंकर मंदिर, चांदनी चौक, दिल्ली

Gauri Shankar Temple, Chandni Chowk, Delhi

सावन के पहले सोमवार के मौके पर दिल्ली के चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही. जहां श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल अर्पित करके भगवान से प्रार्थना की. साथ ही भगवान शिव को पुष्प, धतूरा, बेलपत्र और दूध अर्पित किया.

6/7

देशभर के शिवालयों में सुबह से भक्तों की भीड़ लगी है

devotees have gathered to offer prayers in Shiv temple

बता दें सावन के पहले सोमवार के मौके पर सिर्फ उज्जैन के बाबा महाकाल या कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर में ही नहीं बल्कि पूरे देश के शिवालयों में भारी भीड़ देखने को मिली. जहां श्रद्धालु सुबह से ही भगवान के दर्शन करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए.

7/7

बाबा वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, देवघर

Baidyanath Jyotirlinga temple, Deoghar

सावन के पहले सोमवार के मौके पर देवघर में भी भक्तों का जनसैलाब देखने को मिला. बाबा वैद्यनाथ के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवघर पहुंचे. बाबा वैद्यनाथ का अभिषेक करने के लिए 10 से 15 घंटे पहले ही श्रद्धालु लाइन में खड़े हो गए, जिसके बाद सुबह होते ही सभी अपनी-अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए. (फोटो साभारः सभी फोटो ANI से)