close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला के बाद राम झूला पुल के भी तार टूटे, वाहनों की आवाजाही पर लगी रोक

पैदल यात्री भी सीमित संख्या में ही इस पुल से जा पा रहे हैं. लक्ष्मण झूला पुल के आम यात्रियों के लिए बंद हो जाने के बाद राम झूला पुल पर यात्रियों का काफी दबाव बढ़ गया था.

मनमोहन भट्ट | Jul 28, 2019, 11:51 AM IST

नई दिल्लीः ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला पुल के बाद अब प्रमुख राम झूला पुल पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. इसके चार तार टूट गए हैं. इस कारण यहां आवाजाही पर असर पड़ा है. हालांकि लोक निर्माण विभाग ने तारों की रिपेयरिंग कर दी है, लेकिन प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इस पुल से दुपहिया वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी है. पैदल यात्री भी सीमित संख्या में ही इस पुल से जा पा रहे हैं. लक्ष्मण झूला पुल के आम यात्रियों के लिए बंद हो जाने के बाद राम झूला पुल पर यात्रियों का काफी दबाव बढ़ गया था.

1/6

सावन के महीने में इस पुल से भारी आवाजाही होती है

 This bridge has a heavy movement in the month of Sawan

बता दें राम झूला पुल का 1980 के दशक में निर्माण कार्य शुरू किया गया था. गंगा नदी पर बने इस पुल से तमाम लोग गीता भवन, स्वर्ग आश्रम और परमार्थ निकेतन के लिए जाते हैं. सावन के महीने में इस पुल से भारी आवाजाही होती है.

2/6

राम झूला पुल के पूरी तरह से आम जनता के लिए बंद हो गया है

The Ram Jhula bridge is completely closed to the general public

जो भक्त नीलकंठ में भगवान भोले शंकर को जल चढ़ाने के लिए जाते हैं वह इसका ही इस्तेमाल करते हैं. पिछले दिनों लक्ष्मण झूला पुल के पूरी तरह से आम जनता के लिए बंद हो जाने से इस पुल पर दबाव काफी बढ़ गया. गंगा नदी पर बने इस पुल से भी ऋषिकेश की पहचान जुड़ गई है.

3/6

लक्ष्मण झूला और राम झूला दोनों ही पुल संकट में आ गए हैं

 Laxman Jhula bridge and Ram Jhula bridge are both in crisis

बॉलीवुड भी गंगा नदी और इस पुल के इर्द-गिर्द कई फिल्मों का निर्माण कर चुका है. देश-विदेश से आने वाले यात्री और पर्यटक ऋषिकेश आने पर इस पुल पर फोटो खिंचवाने के लिए हमेशा ही उत्साहित दिखाई देते हैं, लेकिन पिछले 1 महीने में लक्ष्मण झूला और राम झूला दोनों ही पुल संकट में आ गए हैं.

4/6

पुल टिहरी और पौड़ी जिले को आपस में जोड़ता है

Bridge connects Tehri and Pauri districts

यह पुल टिहरी और पौड़ी जिले को आपस में जोड़ता है. जिसका बटवारा गंगा नदी करती है. टिहरी के एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पुल पर तार टूटने की सूचना मिलते ही इससे सभी दुपहिया वाहनों का प्रयोग पूरी तरह से रोक दिया गया है. इसके साथ साथ पैदल यात्रियों को भी सीमित संख्या में ही जाने दिया जा रहा है.

5/6

क्षतिग्रस्त हुए पुल के हिस्से को ठीक कर दिया गया है

The part of the damaged bridges has been fixed

दूसरी तरफ लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है की क्षतिग्रस्त हुए पुल के हिस्से को ठीक कर दिया गया है और सीमित संख्या में यात्रियों को भेजे जाने की बात प्रशासन को बता दी गई है. प्रशासन अभी लक्ष्मण झूला पुल के रिपेयरिंग के लिए प्लान बना ही रहा था कि अब राम झूला का भी प्लान उसे साथ-साथ बनाना होगा.

6/6

कावड़ यात्रा के चलते ऋषिकेश में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है

 Due to the Kawad Yatra, the crowd of devotees has increased in Rishikesh

इस बीच राम झूला के पास ही एक दूसरे पुल के निर्माण की तैयारी शुरू हो गई है. इस पुल का काफी काम हो चुका है लेकिन अब दोनों ही ऐतिहासिक पुलों पर संकट आने से नए पुल की आवश्यकता महसूस होने लगी है. दूसरी तरफ चरम पर पहुंची कावड़ यात्रा के मद्देनजर प्रशासन को यात्रा सुचारू रूप से चलाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.