तस्वीरों में देखें, कैसे दर्ज की टीम इंडिया ने रांची में ऐतिहासिक जीत

India vs South Africa: टीम इंडिया ने रांची में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रन से हराकर उसके खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की.

विकास शर्मा | Oct 22, 2019, 14:02 PM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa)  रांची टेस्ट में ऐतिहासिक जीत हासिल की है. टीम ने एक मैच पहले ही बने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक पारी के अंतर से सबसे बड़ी जीत हासिल की. टीम इंडिाया ने रांची में एक पारी और 202 रन से जीत दर्ज की. यह एक पारी के अंतर से टीम इंडिया की किसी भी देश के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है. 

1/12

जल्दी गिरे टीम इंडिया के पहले 3 विकेट

3 indian wickets falls quickly

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना. टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही. मयंक अग्रवाल (10) चेतेश्वर पुजारा, (0) और कप्तान विराट कोहली (12) केवल 39 के स्कोर पर ही पवेलियन वापस लौट गए. मयंक और पुजारा को रबाडा ने पवेलियन वापस भेजा. एनरिच नोर्त्जे ने विराट को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपने करियर का पहला विकेट लिया. (फोटो: ANI) 

2/12

रोहित-रहाणे ने टीम को उबारा

Rohit -Rahane overcomes India

टीम इंडिया को संकट से उबारने का काम रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने किया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक रोहित ने पहले शानदार शतक लगाया और दोनों ने दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया को स्कोर तीन विकेट पर 224 रन कर दिया. रोहित तब 117 रन और रहाणे 83 बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. चायकाल के 6 ओवर बाद ही दिन का खेल खराब रोशनी और बारिश के कारण रोकना पड़ा. (फोटो: IANS)

3/12

रहाणे की शानदार सेंचुरी

Rahane's 11th ton

दूसरे दिन के पहले सत्र में रहाणे ने अपने करियर का 11वां शतक पूरा किया. यह रहाणे का भारत में 2016 के बाद पहला और करियर में देश में लगाया चौथा शतक था. इसके बाद रहाणे (115) को जॉर्ज लिंडे ने अपने करियर का पहला शिकार बनाया. रहाणे- रोहित ने रिकॉर्ड 267 रन की साझेदारी की जो चौथे विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी है. लंच तक रोहित अपना स्कोर 199 तक ही पहुंचा सके. (फोटो: ANI)

4/12

रोहित का पहला टेस्ट दोहरा शतक

Rohit's Double ton

रोहित ने लंच के बाद छक्के से ही अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक पूरा किया. इसके बाद वे दो छक्के लगाने के बाद आउट हो गए. रोहित के टेस्ट करियर का यह पहला दोहरा शतक था. उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. (फोटो: Reuters)

5/12

उमेश ने जीता दिल

Umesh wins heart

रोहित के जाने के बाद रवींद्र जडेजा ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की और टीम का स्कोर 450 रन कर आउट हुए. इसके बाद उमेश यादव ने 10 गेंदों में पांच छक्के लगाकर ताबड़तोड़ 31 रन बनाकर टीम इंडिया को स्कोर 500 के करीब पहुंचा दिया. उमेश की आतिशी पारी से कप्तान विराट बहुत प्रफुल्लित नजर आए. (फोटो: IANS)

6/12

500 से पहले घोषित हुई टीम इंडिया की पारी

India declares before 500

उमेश के आउट होने के बाद शमी ने भी एक छक्का लगाया जिसके बाद जल्द ही विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी 9 विकेट पर 497 रन के स्कोर पर घोषित कर दी. साउथ अफ्रीका के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे जॉर्ड लिंडे ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. कगीसो रबाडा के नाम तीन विकेट रहे. एनरिच नोर्त्जे और डेन पिट के खाते में एक-एक विकेट गया. (फोटो: Reuters)

7/12

दो ओवर में गिरे दो विकेट

Two wickets in 2 overs

दूसरे दिन चायकाल के बाद दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी की शुरुआत बहुत खराब रही. पहले ओवर में ही मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर को विकेट के पीछे लपकवा दिया. इसके बाद अगले ही ओवर में उमेश ने डिकॉक को भी साहा के हाथों कैच करा कर मेहमान टीम को मुसीबत में डाल दिया. खऱाब रोशनी ने एक बार फिर खेल को जल्द रुकवा दिया. दूसरे दिन का अंत दक्षिण अफ्रीका के केवल 9 रन पर दो विकेट गिर चुके थे. (फोटो: IANS)

8/12

91 रन की साझेदारी

Partnership of 91

तीसरे दिन भी दक्षिण अफ्रिका को दिन पहले ही ओवर में झटका लगा जब कप्तान फाफ डु प्लेसिस उमेश यादव की गेंद पर 1 रन केनिजी स्कोर पर बोल्ड हो गए. इसके बाद जुबैर हमजा ने टेम्बा बवुमा के साथ मिलकर 91 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने हमजा को बोल्ड कर तोड़ा. हमजा ने 62 रन बनाए जो पारी में दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा निजी स्कोर था. (फोटो: IANS)

9/12

नदीम ने लिया करियर का पहला विकेट

Maiden wicket of Nadeem

हमजा के आउट होने के बाद शाहबाज नदीम ने अपने करियर का पहला विकेट लेते हुए टेम्बा बवुमा (32) को स्टंप कराकर आउट किया. नदीम स्टंपिंग से पहला टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने. इसके बाद क्लासेन (6) को जडेजा ने डेन पि़ट (4) को शमी ने आउट किया, रबाडा (0) उमेश के थ्रो पर रन आउट हुए और नोर्त्जे (4) को नदीम ने एलबीडब्ल्यू कर दक्षिण अफ्रीकी पारी को 162 रन पर समेट दिया. (फोटो: IANS)

10/12

खराब ही रही दूसरी पारी की भी शुरुआत

Early wickets and injury of Algar

दूसरी पारी की शुरुआत भी मेहमान टीम की खराब ही रही. क्विंटन डिकॉक (5), जुबैर हमजा(0), फाफ डु प्लेसिल (4), और टेम्बा बवुमा (0) के सस्ते में आउट होने के बाद डीन एल्गर को 16 रन के निजी स्कोर पर उमेश की गेंद हेल्मेट पर लग गई जिससे उन्हें मैदान के बाहर जाना पड़ा. तब टीम का स्कोर चार विकेट पर 26 रन ही था. (फोटो: IANS)

11/12

जारी रहा विकेट गिरने का सिलसिला

Wickets kept falling

लंच तक हेनरी क्लासेन (5) को उमेश ने एलबीडब्ल्यू किया, और जॉर्ज लिंडे (27) भी नदीम के थ्रो पर रन आउट हो गए. लिंडे की जगह थुइनिस डि ब्रुइन एल्गर की जगह सब्सटीट्यूट खिलाड़ी के तौर पर बल्लेबाजी करने आए. लंच के बाद डेन पिट (23) टीम का स्कोर 100 करने से पहले आउट हो गए. फिर रबाडा को आउट कर अश्विन ने मैच में अपना पहला विकेट लिया. दिन के आखिरी में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 8 विकेट पर 132 रन था. (फोटो: IANS)

12/12

चौथे दिन दूसरे ओवर में ही हुआ फैसला

Result come on 2nd over of day 4

चौथे दिन के दूसरे ही ओवर में नदीम ने आखिरी दोनों विकेट गिरा दिए. पहले नदीम ने थुइनिस डि ब्रुइन (30) को विकेट के पीछे साहा के हाथों लपकवा दिया. इसके बाद अगली ही गेंद पर उन्होंने लुंगी एनगिडी को अपनी ही गेंद पर कैच कर दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 133 रन पर ही समेट कर टीम इंडिया के नाम ऐतिहासिक जीत दर्ज कर दी. रन रहा. (फोटो: IANS)