close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: दिल्ली में यहां बसता है मिनी गुजरात, नवरात्रि में होता है गुजराती स्टाइल गरबा

पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार इलाके की गुजरात विहार कॉलोनी में कई सालों से रास गरबा का आयोजन किया जाता है. पूरे कार्यक्रम का आयोजन गुजराती यूथ क्लब के कार्यकरता मिल कर करते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 04, 2019, 13:17 PM IST

नई दिल्लीः जहां गुजराती वहां गुजरात की अनुभूति. इस बात को सच कर रहे हैं दिल्ली में रहने वाले गुजराती. करीबन पांच दशक पहले व्यापार और व्यवसाय के लिए दिल्ली आए गुजराती परिवार आज भी अपनी विरासत को संजोकर परंपरागत नवरात्रि का उत्सव मनाते हैं. पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार इलाके की गुजरात विहार कॉलोनी में कई सालों से रास गरबा का आयोजन किया जाता है. पूरे कार्यक्रम का आयोजन गुजराती यूथ क्लब के कार्यकरता मिल कर करते हैं. कई साल पहले गरबा कार्यक्रम को शुरू करने वाले समाज के वरिष्ठ जन आज भी यूथ क्लब के युवाओं को आयोजन को उत्तम बनाने में मार्गदर्शन देते हैं और नौ दिन रास गरबा का आयोजन करते हैं.

 

1/4

गरबा करने दिल्ली के हर कोने से गुजराती आते हैं

Gujaratis come from every corner of Delhi to do garba

अपने राज्य गुजरात से दूर रहने वाले गरबा प्रेमियों के लिए गुजरात विहार में हो रहा रास गरबा इनके लिए हमेशा ही आकर्षण का केंद्र रहा है. यहां गरबा करने दिल्ली के हर कोने से गुजराती आते हैं. न सिर्फ गुजराती, बल्कि मूल दिल्ली के निवासी और विदेश से भी दिल्ली आऐ हुए लोग यहां आ कर गुजरात का अनुभव लेते हैं.

2/4

दिल्ली में गुजरात के ट्रेडिशनल गरबे का आयोजन

Gujarat's traditional garbe organized in Delhi

यहां बॉलिवुड के गीत कम ओर प्राचीन गुजराती रास गरबा ज्यादा गाया जाता है, जिसकी वजह से लोगों का जोश ओर भी बढ़ जाता है. जर्मनी से व्यवसाय के लिए भारत आईं पॉला कहती हैं कि गुजरात में होने वाले  गरबा के बारे में कई बार सुना है, लेकिन उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि गुजरात जाए बिना ही दिल्ली में उन्हें गुजराती ट्रेडिशनल गरबा देखने को मिलेगा.

3/4

गुजराती खाने की भी की जाती है व्यवस्था

Gujarati food is also arranged

दुनिया के कोने-कोने से आने वाले गरबा प्रेमियों का गुजरात विहार का हर सदस्य प्रेम ओर आदर से स्वागत करता है. साथ ही साथ मेहमानों की आव-भगत में भी कोई कसर नहीं छोड़ता. गुजराती गरबा जितना फेमस है, उतना ही गुजराती फूड भी लोगों के बीच जाना जाता है. इसलिए गुजराती यूथ क्लब की ओर से आयोजित गरबा कार्यक्रम में खास गुजराती फूड की व्यवस्था की जाती है. फाफड़ा, जलेबी, दाबेली, वड़ा पाव ढोकला जैसे अनेक गुजराती व्यंजन को परोसने के लिए खास गुजरात से कुक आते हैं.

4/4

बड़ी संख्या में पहुंचते हैं गरबा प्रेमी

Garba lovers reach in large numbers

दिल्ली में गुजरात विहार के अलावा सिविल लाइन्स इलाके में आए हुए गुजराती समाज परिसर, पीतम पूरा के गुजराती अपार्टमेंट और अन्य कई जगहें, जहां बडी संख्या में गुजराती रहते हैं, यहां रास गरबा के आयोन में आते हैं और गुजरात के गरबे का आनंद लेते हैं.