close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: बर्फ से सजा Niagara Falls, तस्वीरों में देखें खूबसूरत नजारा...

जमे हुए फॉल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं. जो कोई भी नियाग्रा फॉल की तस्वीरें देख रहा है, इसे शेयर करने से खुद को रोक नहीं पा रहा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 28, 2019, 08:58 AM IST

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे सुंदर झरनों में से एक नियाग्रा फॉल्स (Niagara Falls) की तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर धमाल मचा रही हैं. दरअसल, गिरते तापमान के कारण नियाग्रा फॉल्स का पानी इन दिनों बर्फ में तब्दील होता जा रहा है, जिसके कारण पूरा नियाग्रा किसी बर्फीली पहाड़ी की तरह नजर आ रहा है. वहीं बहते पानी का बर्फ में तब्दील होने के नजारे के चलते भी नियाग्रा पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है. बता दें जमे हुए फॉल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं. जो कोई भी नियाग्रा फॉल की तस्वीरें देख रहा है, इसे शेयर करने से खुद को रोक नहीं पा रहा है. (फोटो साभारः instagram/hamed.n__)

1/7

दुनिया के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक

One of the world's most beautiful waterfalls

बता दें अमेरिका और कनाडा के बॉर्डर पर बहने वाला नियाग्रा वॉटरफॉल दुनिया के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है. (फोटो साभारः instagram/timejiphoto)

2/7

-24 पहुंचा तापमान

 -24 temperature reached

वहीं गिरते तापमान के कारण इस समय नियाग्रा फॉल्स का तापमान भी -24 तक पहुंच गया है, जिससे इसका पानी बर्फ में तब्दील होता जा रहा है. (फोटो साभारः instagram/athena1029)

3/7

टूरिस्ट के बीच है काफी लोकप्रिय

The camper is quite popular

नियाग्रा वॉटरफॉल टूरिस्ट्स के बीच काफी लोकप्रिय है, लेकिन जून, जुलाई और अगस्त के बीच यहां टूरिस्ट का हुजूम उमड़ पड़ता है. (फोटो साभारः instagram/abeworno)

4/7

इससे पहले भी कई बार जम चुकी है बर्फ

Ice has been frozen several times before

नियाग्रा फॉल्स इससे पहले भी कई बार बर्फ में तब्दील हो चुका है. यह 1848 में पहली बार बर्फ में तब्दील हुआ था, जिसके बाद 1885, 1902, 1906, 1911, 1932, 2014, 2017 और 2018 में भी बर्फ में बदल चुका है. (फोटो साभारः instagram/abeworno)

5/7

तीन झरनों से मिलकर बना है नियाग्रा

Niagara is made up with three waterfalls

बता दें, अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित नियाग्रा फॉल तीन झरनों से मिलकर बना है और इस समय पर इन तीनों ही झरनों का पानी बर्फ मे तब्दील हो चुका है. (फोटो साभारः instagram/sadbytheocean)

6/7

सबसे तेज प्रवाह वाला झरना

Fastest flow waterfall

वहीं इस झरने का प्रवाह नायग्रा नदी में होता है. एरी और ओंटारियो झील दोनों ही नायग्रा नदी पर मिलती हैं. 167 फीट की ऊंचाई से बहते इस झरने का प्रवाह दुनिया में सबसे तेज है. (फोटो साभारः instagram/amandakisielewicz31)

7/7

नियाग्रा के तीनों झरनों का पानी बर्फ में तब्दील

Water of three waterfalls of Niagara turned into ice

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच के प्राकृतिक आकर्षण को बनाने वाले तीन झरनों के प्रवाह ने नजारा और भी बेहतरीन कर रखा है. (फोटो साभारः instagram/hamed.n__)