close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: मुंबई फायर ब्रिगेड में शामिल होंगे रोबोट, आग बुझाने में ऐसे करेंगे मदद

अब मुंबई के इन फायरकर्मियों को अपनी जान जोखिम में डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि उनका यह जोखिम भरा काम अब रोबोट करेंगे. 

कृष्णात पाटिल | Jul 19, 2019, 13:42 PM IST

मुंबईः मुंबई में कई बार छोटी और संकरी गलियों में बसी बिल्डिंग्स में आग लग जाने पर फायर ब्रिगेड की टीम को घटनास्थल तक पहुंचने और वहां आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. गलियां संकरी होने की वजह से अक्सर ही फायर ब्रिगेड की टीम को घटना स्थल तक पहुंच पाने में भी असमर्थ रहते थे, जिसकी वजह से कई बार फायर कर्मी अपनी जान पर खेलकर आग बुझाते थे. लेकिन अब मुंबई के इन फायरकर्मियों को अपनी जान जोखिम में डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि उनका यह जोखिम भरा काम अब रोबोट करेंगे. 

1/5

रोबोट की कीमत 1 करोड़ के करीब है

Robot's price is close to 10 million

मिली जानकारी के मुताबिक डिपार्टमेंट को जल्द ही फायर फाइटिंग का टास्क पूरा करने के लिए ये रोबोट मिल सकते हैं. मुंबई फायर ब्रिगेड को जो रोबोट दिया जा रहा है, उसकी कीमत 1 करोड़ के करीब बताई जा रही है.

2/5

रोबोट का वजन तकरीबन 400 से 500 किलो है

The weight of the robot is around 400 to 500 kg

इनमें से हर रोबोट का वजन तकरीबन 400 से 500 किलो है. रोबोट का थर्मल कैमरा धुएं में भी स्पष्ट तस्वीरें ले सकेगा और घरों के अंदर लगी आग बुझा पाएगा. वहीं आग के कारण बढ़े हुए तापमान में भी यह अपनी रक्षा कर पाएगा. 

3/5

रोबोट बैटरी के जरिए चलेगा

Robot will run through the battery

यह रोबोट बैटरी के जरिए चलेगा और पानी खींचकर आग बुझाएगा. बता दें अभी तक ऐसे रोबोट सिर्फ इजरायल, चीन और अमेरिका में ही बनाए जाते थे, लेकिन अब भारत में भी ये रोबोट आग बुझाने का काम करेंगे. इस रोबोट को बनाने के लिए एल्यूमीनियम शीट का इस्तेमाल किया जाएगा. यह रोबोट 700 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर काम कर सकता है.

4/5

रोबोट 55 मीटर तक पानी मार सकता है

Robot can shoot water up to 55 meters

फ्रांसीसी कंपनी द्वारा डिजाइन किया गया यह रोबोट 55 मीटर तक पानी मार सकता है. वहीं इसे 300 मीटर तक रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें लगे कैमरे से आग लगने वाली जगह का अनुमान लगाने में भी आसानी होगी.

5/5

आग फैलने को रोकने में सक्षम है यह रोबोट

This robot is capable of preventing the spread of fire

यह रोबोट आग की लपटों, छोटी गलियों और जर्जर इमारतों मे लगने वाली आग, बेसमेंट की आग, और आग को छोड़कर आग पर काबू पाने में सक्षम होगा. यह रोबोट नोटिफिकेशन के जरिए कंप्यूटर पर काम करेगा. रोबोट की इस क्षमता के कारण रोबोट छोटी से छोटी जगह में भी घुसकर काम कर सकता है और आग फैलने को रोकने में सक्षम है.