close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नवरात्र में 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए वैष्णो देवी के दर्शन, टूट सकता है यह रिकॉर्ड

साल 2019 के शारदीय नवरात्रों में सोमवार के बाद दोहपर 3 बजे तक करीब 350000 श्रद्धालु मां के दरबार हाजरी लगा चुके हैं. 

राजू केरनी | Oct 07, 2019, 15:58 PM IST

जम्मू कश्मीरः पवित्र शारदीय नवरात्रों में विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने से जम्मू-कश्मीर राज्य के हालातों को लेकर शुभ संकेत दे रहा है. एक ओर जहां राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ व्यापारियों के चेहरे पर भी मुस्कान दिखाई दे रही है. वैसे तो जारी वर्ष में अब तक विभिन्न कारणों से वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट का दौर लगातार जारी था, जिनमें वर्ष के आरंभ में प्रयागराज में हुआ महांकुभ उसके बाद भारत-पाक के बीच तनाव, लोकसभा चुनाव और अगस्त माह में राज्य से अनुच्छेद 370 का खत्म होना प्रमुख कारण थे. साल 2019 के शारदीय नवरात्रों में सोमवार के बाद दोहपर 3 बजे तक करीब 350000 श्रद्धालु मां के दरबार हाजरी लगा चुके थे जो अब तक के बीते 5 वर्षों के शारदीय नवरात्रों का सर्वाधिक रिकार्ड है. 

 

1/5

पवित्र शारदीय नवरात्र शुरू

Mata Vaishno Devi Katra Jammu Kashmir

इन सभी कारणों के चलते वैष्णो देवी यात्रा लगातार प्रभावित हो रही थी, लेकिन पवित्र शारदीय नवरात्र शुरू होते ही एकाएक वैष्णो देवी यात्रा में भारी वृद्धि शुरू हो गई. जो वर्तमान में भी जारी है. इससे व्यापारियों के साथ ही राज्य की अर्थिक स्थिति में सुधार तो हुआ है.

2/5

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड

Mata Vaishno Devi Katra Jammu Kashmir

ऐसे में यह राज्य में शांतिपूर्ण माहौल का संदेश दे रहा है. यह एक सुखद पहलू है, इसका श्रेय राज्य प्रशासन के साथ ही पर्यटन विभाग, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और केंद्रीय सरकार को जाता है. जिनके गंभीर प्रयासों से देशभर के लोग राज्य का रुख करने लगे हैं. 

3/5

रोजाना 12 से 15 हजार श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं

Mata Vaishno Devi Katra Jammu Kashmir

वहीं जानकारों का मानना है कि श्रद्धालुओं का यह उत्साह निरंतर आगे भी बना रहेगा जिसका लाभ व्यापारी वर्ग के साथ ही जम्मू को मिलेगा, क्योंकि जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों से पहले जहां रोजाना 12 से 15 हजार श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शिविर कटरा पहुंच रहे थे. अब यह आंकड़ा  35 से 45 हजार के मख्य पहुंच गया है. 

4/5

29 सिंतबर को कुल 48900 श्रद्धालु पहुंंचे

Mata Vaishno Devi Katra Jammu Kashmir

पहले नवरात्र यानी 29 सिंतबर को कुल 48900, दूसरे नवरात्र में 40000, तीसरे नवरात्र में 39900, चौथे नवरात्रे में 41500, पाचवें नवरात्र में 36800, छठे नवरात्र में 38400, सातवें नवात्रे 38500, आठवें नवरात्र में 41000 तथा नौवें नवरात्र यानी रामनवमी पर सोमवार को दोपहर 3 बजे तक करीब 25 हजार श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर परिजनों के साथ वैष्णो देवी रवाना हो चुके थे. 

5/5

इस साल राज्य में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा

Mata Vaishno Devi Katra Jammu Kashmir

अभी भी श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था. बीते 5 बरसो में शारदीय नवरात्र के दौरान जम्मू कश्मीर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या से इस साल राज्य में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कही ज्यादा है, जो राज्य के पर्यटन उद्योग के लिए सुखद संदेश है.