PHOTOS: देखें तीस हजारी कोर्ट में पुलिस-वकीलों के बीच हुई झड़प के बाद का भयावह मंजर

दिल्‍ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प में कानून की रक्षा करने वाले नुमाइंदों ने खुद ही इसकी धज्जियां उड़ाईं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 03, 2019, 13:43 PM IST

नई दिल्लीः दिल्‍ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प में कानून की रक्षा करने वाले नुमाइंदों ने खुद ही इसकी धज्जियां उड़ाईं. फोटोज में साफ देखा जा सकता है कि वकीलों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प में परिसर और यहां रखी चीजों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. बता दें शनिवार को तीस हजारी कोर्ट के बाहर पार्किंग को लेकर पुलिसवालों और वकीलों में विवाद हो गया जो बाद में हिंसक झड़प में तब्‍दील हो गया.

1/7

पार्किंग को लेकर हुआ विवाद

Dispute over parking

घटना के कुछ सीसीटीवी फुटेज भी सामने आए हैं, जिनमें से एक वीडियो में लॉकअप के बाहर पुलिसवालों और वकीलों के बीच झड़प होती दिखाई दे रही है.

2/7

पुलिस और वकीलों में झड़प

 Clash between police and lawyers

वहीं दूसरे वीडियो में पुलिसवाले एक वकील को पीटते हुए अंदर लाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

3/7

बेहोश होकर गिर पड़ा पुलिसकर्मी

Policeman fell unconscious

वहीं एक अन्य वीडियो में वकीलों का एक झुंड तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप के अंदर घुसता हुआ दिखाई दे रहा है. वीडियो में पुलिसकर्मियों को बेरहमी से पीटा जा रहा है, एक पुलिसकर्मी को वकीलों ने बेल्ट से इतनी बुरी तरह पीटा कि वो बेहोश होकर गिर पड़ा.

4/7

क्रॉस FIR दर्ज

 Cross FIR entered

वहीं घटना के बाद केस में पुलिस और वकीलों की शिकायत के आधार पर क्रॉस FIR दर्ज की गई हैं. ये एफआईआर आईपीसी की धारा 307, 186, 353 और 427 के तहत दर्ज की गई है.

5/7

SIT गठित की गई है

SIT has been formed

घटना की जांच के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) क्राइम ब्रांच की SIT गठित की गई है, जोकि मामले की जांच कर रही है. घटना के बाद से तीस हजारी कोर्ट में भारी पुलिसफोर्स तैनात की गई है.

6/7

डिस्ट्रिक्ट की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है

District police kept on alert

दिल्ली के सभी डिस्ट्रिक्ट की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है. पुलिस सीसीटीवी के जरिये पूरा घटनाक्रम जानने की कोशिश कर रही है. पुलिस मोबाइल फुटेज को भी इकठ्ठा कर रही है. वहीं, वकीलों की ओर से फैसला लिया गया है कि कल यानी सोमवार को वकील हड़ताल पर रहेंगे.

7/7

पूरे मामले में ज्यूडिशियल इंक्वायरी का आदेश

Judicial inquiry order in the whole case

उधर, बार काउंसिल ऑफ दिल्‍ली (Bar Council of Delhi) ने घोषणा की है कि इस घटना में गंभीर घायल और आईसीयू में भर्ती दो वकीलों को उसकी तरफ से 2 लाख और अन्‍य घायल वकीलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. बार काउंसिल ऑफ दिल्ली ने कहा कि पूरे मामले में ज्यूडिशियल इंक्वायरी का आदेश दिया जाए. पुलिस जांच किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं की जाएगी, भले ही किसी भी स्तर का पुलिस अधिकारी जांच करे.