close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तस्वीरों में देखिए UP की सुरक्षा का हाल, चप्पे-चप्पे पर पुलिस है तैनात

योध्या मामले (Ayodhya Case) पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) अपना फैसला सुनाने जा रहा है, जिसके मद्देनजर अयोध्या (Ayodhya) में राम जन्मभूमि (Ram Janmbhoomi) के आस-पास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. 

प्रिया शुक्ला | Nov 09, 2019, 08:23 AM IST

अयोध्या: अयोध्या मामले (Ayodhya Case) पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) अपना फैसला सुनाने जा रहा है, जिसके मद्देनजर अयोध्या (Ayodhya) में राम जन्मभूमि (Ram Janmbhoomi) के आस-पास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. बैरिकेडिंग के जरिए राम जन्मभूमि की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है और हेलीकॉप्टर के जरिए पूरे शहर में नजर रखी जा रही है. वहीं यूपी पुलिस (UP Police) ने किसी भी तरह के दंगे-फसादों से निपटने की भी तैयारी शुरू कर दी है और साथ ही राम जन्मभूमि के आसपास टेंपरेरी जेलें भी बना दी गई हैं.

1/6

अयोध्या में नाकेबंदी सख्त

Blockade strict in Ayodhya

आने वाले फैसले की संवेदनशीलता को देखते हुए अयोध्या में नाकेबंदी सख्त कर दी गई है. बता दें राम जन्मभूमि की तरफ जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया गया है, जिसके चलते अब सिर्फ पैदल यात्री ही यहां से आगे जा सकेंगे.

2/6

सेंट्रल फोर्सेस की निगरानी बढ़ा दी गई है

Monitoring of Central Forces has been increased

विवादित जमीन के चारों तरफ कड़ी नजर रखी जा रही है और सेंट्रल फोर्सेस की निगरानी बढ़ा दी गई है. यही नहीं अयोध्या में पुलिस जनता के बीच जाकर उन्हें समझाइश देकर मामले की गंभीरता के बारे में बता रही है और जरूरी शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रही है. 

3/6

बड़े मंदिरों के आस-पास भी सिक्योरिटी लगाई गई है

Security has also been placed around large temples

राम जन्मभूमि के साथ ही अयोध्या के अन्य बड़े मंदिरों के आस-पास भी सिक्योरिटी लगाई गई है. वहीं उन जगहों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं, जहां दंगे-फसादों की संभावनाएं अधिक हैं.

4/6

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Strict security arrangements

अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर के आस-पास भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और मंदिर की तरफ जाने वाले सभी रास्तों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं. ताकि, किसी भी तरह के विवाद की स्थिति में मंदिर को नुकसान ना पहुंच सके.

5/6

अयोध्या मामला बेहद संवेदनशील है

Ayodhya case is very sensitive

अयोध्या के सीओ अमर सिंह का कहना है कि अयोध्या मामला बेहद संवेदनशील है कार्तिक पूर्णिमा स्नान से पहले बारावफात है. ऐसे में प्रशासन किसी भी तरीके की चूक नहीं रखना करना चाहता है. सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं. हालांकि पुलिस विभाग इस चीज का ध्यान रख रहा है कि जो श्रद्धालु अयोध्या आ रहे हैं उनको कोई असुविधा न हो.

6/6

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

Supreme Court verdict on Ayodhya case

आपको बता दें अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले केंद्र सरकार ने अयोध्या में चार हजार अतिरिक्त फोर्स लगा दी थी. वहीं गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश समेत सभी राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए थे. (फोटो साभारः सभी तस्वीरें ANI से)