close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PHOTOS: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में छोड़ा गया बाघ, देखें छूटते ही कैसे करने लगा चहलकदमी

2 महीने पहले यह बाघ सारणी के पास भटकता हुआ पाया गया था. कई बार तो यह बाघ रहवासी क्षेत्र में भी घुस चुका है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 02, 2019, 14:12 PM IST

भोपालः सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बाघों के कुनवे में शुक्रवार को एक सदस्य और बढ़ गया है. कान्हा नेशनल पार्क से लाया गया दो साल का टाइगर का सतपुड़ा टाइगर के विशेष अमले की निगरानी में बोरी के जंगल में छोड़ा गया. जंगल से वनग्रामों के विस्थापन के बाद अब जंगल की खाली जगह में टाइगरों की संख्या बढ़ाई जा रही है. जिसके तहत देश के विभिन्न नेशनल पार्कों से यंहा टाइगरों का विस्थापन हो रहा है. बता दें 2 महीने पहले यह बाघ सारणी के पास भटकता हुआ पाया गया था. कई बार तो यह बाघ रहवासी क्षेत्र में भी घुस चुका है, जिससे आस-पास के लोगों में दहशत फैली हुई थी. जिसके बाद इसे पकड़कर कान्हा में रखा गया और बाद में सिखा-पढ़ाकर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में छोड़ दिया गया.

1/5

सारणी से पकड़ने के बाद 2 महीने तक कान्हा में रखा गया

After holding the Sarni, kept in Kanha for 2 months

बता दें बाघ की उम्र 2 से ढाई साल बताई जा रही है. सारणी के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में घुसने के बाद ही इसे रेस्कू कर कान्हा पार्क लाया गया जिसके बाद शुक्रवार को सतपुड़ा रिजर्व भेज दिया गया.

2/5

शहरी और ग्रामीण इलाकों में घुस जाता था बाघ

Tigers enter urban and rural areas

बोरी अभ्यारण में इस बाघ को छोड़े जाने के बाद रेडियो कॉलर आईडी के माध्यम से इसकी निगरानी की जा रही है, ताकि यह दोबारा शहरी या ग्रामीण इलाके में न घुसे.

3/5

सारणी के नजदीक घूमता हुआ मिला था बाघ

Tiger was found swirling near the table

कान्हा टाईगर रिजर्व के अधिकारियों के मुताबिक लगभग ढाई महीने पहले उन्हें यह बाघ सारणी के नजदीक घूमता हुआ मिला था, जिसके बाद इसे पकड़कर कान्हा पार्क लाया गया और यहां इसे दो महीने तक जंगली वातावरण में रखा गया, ताकि यह दोबारा शहरी इलाके में न घुसे.

4/5

वनग्रामों का विस्थापन

Displacement of forests

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में टाइगरों की संख्या बढ़ाने और उनके घूमने के लायक जगह बनाने के लिए वनग्रामों का विस्थापन किया जा रहा है.

5/5

जल्द ही लाई जाएगी मादा टाइगर

Female Tiger will be brought soon

जंगल से बाहर गए गांव की जगह अब टाइगरों का डेरा जम गया है. कान्हा नेशनल पार्क से लाया गया नर टाइगर को भी यहीं छोड़ा गया है. इसके अलावा जल्द एक मादा टाइगर भी आने वाली है.