close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Photos: महाकाल की नगरी में बिखरे लोकतंत्र के रंग, विदेश में रहने वाले मतदाताओं ने भी डाला वोट

उज्जैन में एक नव मतदाता अजमेर से वोट डालने उज्जैन पहुंची और वहीं उज्जैन की एक स्टूडेंट जो लंदन में रहकर पढ़ाई कर रही है अपना वोट डालने उज्जैन पहुंची और अपना वोट मतदान किया.

विवेक पटैया | May 19, 2019, 11:57 AM IST

नई दिल्लीः बाबा महाकाल की नगरी में लोकतंत्र के अलग अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. जहां देश के हर कोने सहित विदेश में रहने वाले मतदाता भी वोट डालने उज्जैन पहुंचे हैं और अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं कई मतदान केंद्र महिला मतदान कर्मियों के हवाले सौंपा गया है, जहां महिला मतदान कर्मी पूरी शिद्दत से अपनी ड्यूटी कर रही हैं और अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं. उज्जैन में एक नव मतदाता अजमेर से वोट डालने उज्जैन पहुंची और वहीं उज्जैन की एक स्टूडेंट जो लंदन में रहकर पढ़ाई कर रही है अपना वोट डालने उज्जैन पहुंची और अपना वोट मतदान किया.

1/8

वोट करने से पहले बाबा महाकाल के दर्शन किए

Baba Mahakal darshan before voting

एक दंपत्ति थाईलैंड से उज्जैन सिर्फ वोट डालने उज्जैन पहुंचा. यहां कोई साइकिल से वोट करने पहुंचा तो किसी ने वोट करने से पहले बाबा महाकाल के दर्शन किए.

2/8

उज्जैन के कैम्ब्रिज स्कूल में चार मतदान केंद्र बनाये गए हैं.

Four polling stations have been set up at Cambridge School of Ujjain

लंबी कतार सुबह 7 बजे से मतदान केंद्र के बाहर देखी जा रही है. उज्जैन के कैम्ब्रिज स्कूल में चार मतदान केंद्र बनाये गए हैं. इन चारों मतदान केंद्र की खासियत बहुत अलग और सराहनीय है.

3/8

मतदान केंद्र पर चुनाव आयोग का मतदान प्रतिशत बढ़ाने का एक और प्रयास देखा गया

Another attempt was made to increase the voting percentage

चारों मतदान केंद्र पर महिला मतदानकर्मी तैनात हैं, जो सुबह से अपने बूथ पर मतदान शांतिपूर्ण ठंग से करवा रही हैं. देश की आधी आबादी को यह जिम्मेदारी देना भारत के लोकतंत्र की खूबी है. इस मतदान केंद्र पर चुनाव आयोग का मतदान प्रतिशत बढ़ाने का एक और प्रयास देखा गया है, जहां छोटे बच्चों के लिए छोटा सा प्ले ग्राउंड बनाया गया है. जिसमें बच्चो के लिए खिलौने रखे गए हैं.

4/8

बच्चों की देखरेख के लिए 4 महिलाकर्मियों को भी तैनात किया है

women workers are also deployed for the care of children

बच्चों को लेकर मतदान करने पहुंच रही महिलाएं पहले प्ले ग्राउंड में बच्चों को खिलौने के पास छोड़ती हैं. फिर जाकर मतदान करती हैं. निर्वाचन अधिकारी द्वारा यहां बच्चों की देखरेख के लिए 4 महिलाकर्मियों को भी तैनात किया है. इन गतिविधियों की एक ही वजह है आप अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करें.

5/8

नव मतदाता अजमेर से वोट कास्ट करने पहुंची

New voters arrive to cast votes from Ajmer

मतदान के लिए इस बूथ पर एक नव मतदाता अजमेर से वोट कास्ट करने पहुंची. नव मतदाता ने कहा कि वह अपना वोट डालने अजमेर से उज्जैन आई है. वह अजमेर में पढ़ाई करती है, लेकिन अपना वोट देना जरूरी समझकर यहां वोट करने आई. 

6/8

हमने देश की तरक्की विकास के लिए मतदान किया

We voted for the development of the country

इस मतदान केंद्र पर ही एक बुजुर्ग मतदाता ने सबसे पहले वोट कॉस्ट किया और जनता से अपील की लोग अपने मताधिकार का उपयोग करें. इतना ही नहीं इस मतदान केंद्र पर वोट करने वालों में सुबह से सबसे ज्यादा महिलायें ही पहुंची हैं. महिलाओं ने कहा हमने देश की तरक्की विकास के लिए मतदान किया है.

7/8

बाबा महाकाल के मंदिर पहुचें BJP प्रत्याशी अनिल फिरोजिया

BJP's Anil Feroziya reached Baba Mahakal's temple

आज महिलाएं किसी से पीछे नहीं हैं, हर क्षेत्र में आगे हैं. पूर्व मंत्री पारस जैन ने सुबह 7 बजे साइकिल से मनोरमा गार्डन के मतदान केंद्र क्रमांक 161 पर पहुचें और अपने मताधिकार का उपयोग. BJP प्रत्याशी अनिल फिरोजिया ने अपना वोट डालने से  पहले बाबा महाकाल के मंदिर पहुचें बाबा के दर्शन किये और फिर अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया.

8/8

वोट करने थाईलेंड से पहुंचे उज्जैन

Ujjain arrives from Thailand to vote

उज्जैन की एक स्टूडेंट तन्वी जैन जो लंदन में रहकर पढ़ाई कर रही है मतदान करने उज्जैन पहुंची. अग्रवाल दंपत्ति अशोक अग्रवाल अपनी पत्नी उमा अग्रवाल के साथ थाईलैंड से उज्जैन सिर्फ वोट कॉस्ट करने पहुंचे हैं.