close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PICS: जैसलमेर में चल रहा 8 देशों बीच जॉइंट वॉर गेम, 3 प्रतियोगिताओं में भारतीय सेना ने जीत की हासिल

चीन और रूस सहित दुनिया की 8 सेनाएं जॉइंट वॉर गेम एक्सरसाइज कर रही है और इस प्रतियोगिता के पांच चरणों में से अब तक हुए तीन चरणों में भारतीय सेना ने अपनी काबलियत का लोहा मनवाते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 13, 2019, 11:43 AM IST

कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान द्वारा दुनिया भर में भारत पर अलग अलग तरीके से दबाव बनाने के प्रयासों के बीच एक अच्छी खबर देश के सरहदी जिले जैसलमेर से आई है. जहां पर आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता का आयोजन आर्मी केंट में किया जा रहा है. जिसमें चीन और रूस सहित दुनिया की 8 सेनाएं जॉइंट वॉर गेम एक्सरसाइज कर रही है और इस प्रतियोगिता के पांच चरणों में से अब तक हुए तीन चरणों में भारतीय सेना ने अपनी काबलियत का लोहा मनवाते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है. 

 

1/6

जैसलमेर में चल रही है सेना जॉइंट वॉर गेम एक्सरसाइज

Jaisalmer, Joint War Game Exercise, Indian Army

सरहदी जिले जैसलमेर में आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता के माध्यम से यह संदेश भी दिया जा रहा है कि दुनियाभर में भारत की ओर टेढी आंख से देखने वाले मुल्कों को इस प्रतियोगिता के परिणाम जरूर देखने चाहिएं. प्रतियोगिता के पांच कड़े चरणों में अबतक हुए तीनों चरण सेना के कड़े मापदण्डों के साथ आयोजित हुए थे. जिसमें सभी 8 देशों की सेनाओं ने अपना पूरा दमखम लगाया था लेकिन सभी 7 देशों को पछाड़ते हुए भारतीय सेना के सैनिकों ने बता दिया कि हम किसी से कम नहीं हैं. भारत में पहली बार आयोजित हो रही आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता का यह पांचवा सीजन है जो भारत में आयोजित हो रहा है. इससे पहले इसके सभी चार सीजन रूस में अयोजित हुए थे. साथ ही भारतीय सेना इस प्रतियोगिता में भी पहली बार हिस्सा ले रही है.

2/6

जैसलमेर जिले के आर्मी कैंट में चल रही है वॉर एक्सरसाइज

Jaisalmer, Joint War Game Exercise, Indian Army

रेतीले धोरों के बीच बख्तरबंद गाड़ियों की आवाजाही और टैंकों के मूंह से निकलते गोलों के धमाकों के साथ फिजा में उड़ता रेत व धुएं का गुबार. इसके साथ ही कृत्रिम रूप से बनी पानी झील और दुर्गम रेतीले धोरों के बीच से बख्तरबंद गाडियों में सैनिकों का दुस्मन के इलाके में प्रवेश कर दुश्मन की गतिविधियों की जानाकारी एकत्र कर अपनी सेना को देना.  जी हां ये नजारा है भारत पाक सीमा से सटे जैसलमेर जिले के आर्मी कैंट का जहां पर इन दिनों स्काउट मास्टर प्रतियोगिता के तहत 8 देशों की सेनाएं जॉइंट वॉर गेम का अभ्यास कर रही है. 

3/6

अब तक 3 प्रतियोगिता में जीत चुकी है भारतीय सेना

Jaisalmer, Joint War Game Exercise, Indian Army

5 अगस्त से पुष्कर हुई इस प्रतियोगिता में पांच स्टेज में से अब तक 3 स्टेज के कॉम्पीटिशन का आयोजन हो चुका है. जिसमें तीनों ही स्टेज में भारतीय सेना प्रथम स्थान पर रही है. वहीं शेष दो स्टेट की प्रतियोगिता का आयोजन होना बाकी है जिसमें भी भारतीय सेना का हौंसला बुलंद ही दिख रहा है. और इस प्रतियोगिता को भारतीय सेना अपने नाम करने के लिए पूरा दमखम दिखा रही है. इस प्रतियोंगिता में रूस और चीन जैसी बड़ी सैन्य शक्तियां सहित 8 देशों की सेनाएं पश्चिमी राजस्थान के रेत के धोरों में हमारी सेना से लड़ाई का पराक्रम सीख रही है.

4/6

पहले रूस में होता था प्रतियोगिता का आयोजन

Jaisalmer, Joint War Game Exercise, Indian Army

इससे पहले इस प्रतियोगिता का आयोजन रूस में होने के कारण विभिन्न देशों की सेनाओं को मायनस 30 डिग्री के तापमान में एक्सरसाइज करनी पड़ती थी, लेकिन इस बार इस प्रतियोगिता में नवाचार के रूप में भारत के जैसलमेर को इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए चुना गया ताकि 45 डिग्री से भी ऊपर के तापमान में किस तरह से युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया जाता है इसका भी अभ्यास किया जा सके.    

5/6

दुश्मन के इलाके में घुसकर सटीक जानकारी लेने का अभ्यास

Jaisalmer, Joint War Game Exercise, Indian Army

स्काउट की मुख्य भूमिका युद्ध क्षेत्र में लीड करने की होती है. पेट्रोलिंग के दौरान स्काउट दुश्मन की गतिविधियों पर पैनी निगाह रखते हुए इसकी जानकारी एकत्र कर अपनी सेना के टुकड़ी को देता है. यह दुश्मन की मुख्य लाइन के पीछे होने वाली सैन्य हलचल और हथियारों की जानकारी भी एकत्र करता है. युद्ध के दौरान स्काउट की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जाती है. यह अपनी सेना के लिए आंख और कान का काम करता है. दुश्मन के क्षेत्र में घुसकर वहां अपने संपर्क बनाकर या फिर गुपचुप तरीके से उसकी रक्षा पंक्ति की पूरी जानकारी भेजता रहता है. इसके आधार पर ही उसकी सेना अपने हमले की रणनीति बनाती है.    

6/6

रेतीले धोरों में चीनी सेना सीख रही युद्ध के गुर

Jaisalmer, Joint War Game Exercise, Indian Army

भारत की अपने परंपरागत प्रतिद्वंदी चीन के साथ पहली बार थार के रेगिस्तान में जमीनी लड़ाई में जोर आजमाइश होगी. तपते थार के धोरों में भारतीय सेना से लड़ाई के दौरान दुश्मन के इलाकों में घुसकर निर्णायक बढ़त लेना सीखेगी. इसे रक्षा कूटनीतिक तौर पर भारत की बड़ी जीत माना जा रहा है.

 

रिपोर्ट बाय- मनीष रामदेव, जैसलमेर