close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PICS: कश्मीर की रखवाली के लिए तैयार लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी, खास विमान से हुए रवाना

टीम इंडिया  के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भारतीय सेना में अपनी ट्रेनिंग के बाद नई जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं. अब धोनी को ऑनरी कर्नल का ओहदा मिलेगा. वे अब लेफ्टिनेंट कर्नल के तौर पर सेना के साथ गश्त करते दिखाई देंगे. सेना के मुताबिक वे कश्मीर के संघर्ष-ग्रस्त इलाके में पैट्रेलिंग डू्यूटी करेंगे. वे अपनी इस तैनाती के लिए सेना के खास विमान से  रवाना भी हो गए हैं.  

विकास शर्मा | Jul 31, 2019, 11:43 AM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया  के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भारतीय सेना में अपनी ट्रेनिंग के बाद नई जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं. अब धोनी को ऑनरी कर्नल का ओहदा मिलेगा. वे अब लेफ्टिनेंट कर्नल के तौर पर सेना के साथ गश्त करते दिखाई देंगे. सेना के मुताबिक वे कश्मीर के संघर्ष-ग्रस्त इलाके में पैट्रेलिंग डू्यूटी करेंगे. वे अपनी इस तैनाती के लिए सेना के खास विमान से  रवाना भी हो गए हैं.  

1/6

विक्टर फोर्स के साथ रहेंगे धोनी

to be with Victor Force

धोनी 15 दिन तक आतंकवादियों के खिलाफ लड़ने वाली विक्टर फोर्स के साथ कश्मीर के मुस्लिम बहुल इलाके में रहेंगे. एक बयान में सेना ने कहा कि, “वे पैट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की जिम्मेदारी निभाएंगे और दस्ते के साथ रहेंगे.”

2/6

एयरक्राफ्ट से कूदने की मिली है ट्रेनिंग

got trained of Para jumping

धोनी को एक प्रैराट्रूपर की ट्रेनिंग दी गई है जिसमें एयरक्राफ्ट से कूदने का प्रशिक्षण भी शामिल है. जो उनकी पूरी ट्रेनिंग का हिस्सा था. धोनी जैसी हस्ती, जिनकी बड़ी ब्रैंड वैल्यू है, सुरक्षा बलों को  युवाओं में अपनी छवि मजूबत करने में मदद करती है और सेना से जुड़ने के लिए प्रेरित करती है. 

3/6

15 दिन की होगी तैनाती

15 day deputation

दो महीने की ट्रेनिंग के लिए भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट के साथ जुड़े थे. धोनी की ट्रेनिंग 31 जुलाई से 15 अगस्त तक होगी इसी के तहत उनकी तैनाती कश्मीर में हुई है.. उनकी बटालियन विक्टर फोर्स के हिस्से के रूप में कश्मीर में स्थित है. वह पेट्रोलिंग, गार्ड एवं पोस्ट ड्यूटी करेंगे और सैनिकों के साथ ही रहेंगे. सेना मुख्यालय ने इसकी अनुमति दे दी है.'

4/6

मानद कर्नल की मिली उपाधि

Become Honorary Colonel

वैसे तो भारतीय सेना ने उन्हें ब्रिगेडियर की मानद उपाधि दी है. लेकिन धोनी पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना इकाई में मानद कर्नल यानि कि लेफ्टिनेंट कर्नल हैं. धोनी 2015 में एक क्वालीफाइड पैराट्रपर बने. उन्होंने आगरा स्थित ट्रेनिंग कैंप में ट्रेनिंग के रूप में आर्मी के विमान से पांच बार पैराशूट के साथ जंप लगाई थी. 

5/6

विदेश में भी मिली सरहाना

Got praise from Foreign Players

धोनी के इस कदम को देश में ही विदेश में भी सराहना मिल रही है. भारतीय खिलाड़ियों में गौतम गंभीर और कपिल देव खुलकर धोनी की तारीफ कर चुके हैं. वहीं वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कार्टेल ने भी धोनी के इस कदम की सराहना की है. कार्टेल खुद सेना में रह चुके हैं और विश्व कप में विकेट लेने के बाद सैल्यूट कर उसे सैलिब्रेट करने से फेमस हुए थे. 

6/6

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर जा सकते हैं धोनी

may Go on SA tour

धोनी भले ही वेस्टइंडीज दौरे के लिए न जा सके हों लेकिन उम्मीद की जा रही है कि वे आगामी 15 सितंबर से टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए चुने जा सकते हैं. धोनी ने हाल ही में खुद को 3 अगस्त से शुरू हो रहे टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे के लिए अनुपलब्ध बताया था जब विश्व कप खत्म होने के बाद उनके रिटायरमेंट की घोषणा की अटकलें जोरों पर थी. विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में हार गई थी.