close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PICS: जेटली ने तिहाड़ से किया था राजनीतिक करियर का आगाज, चुनाव लड़ने के आड़े आई थी उम्र

शनिवार दोपहर 12.07 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने देश के लिए नोटबंदी से लेकर जीएसटी लागू करने जैसे कई बड़े और अहम फैसले लिए थे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 25, 2019, 13:03 PM IST

नई दिल्लीः पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) का लंबी बीमारी के बाद शनिवार (24 अगस्त) को दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) में निधन हो गया. 66 साल में उन्होंने अंतिम सांस ली. वह 9 अगस्‍त से दिल्‍ली स्थित एम्‍स में भर्ती थे. शनिवार दोपहर 12.07 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने देश के लिए नोटबंदी से लेकर जीएसटी लागू करने जैसे कई बड़े और अहम फैसले लिए थे. यही नहीं छात्र जीवन में भी उन्होंने आपातकाल के दौरान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था. आज हम आपको अरुण जेटली के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी अनसुनी कहानियां बताने वाले हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

1/10

तिहाड़ से सियासी करियर का आगाज

 Political career begins from Tihar

आपातकाल के दौरान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने के बाद जेटली को लंबा समय जेल में गुजारना पड़ा थे. इस दौरान उन्हें तिहाड़ और अंबाला जेल में कैदी बनाकर रखा गया. आपातकाल के दौरान उन्हें 1975 से 1977 के बीच करीब 19 महीने मीसा के तहत जेल में रहना पड़ा था.

 

2/10

बड़े बाल और जॉन लेनन जैसा चश्मा

 Big hair and glasses like John Lennon

अरुण जेटली ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के सेंट जेवियर्स स्कूल और ग्रेजुएशन श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से की थी. उस जमाने में जेटली के बाल लंबे हुआ करते थे और वह 'बीटल्स' वाले जॉन लेनन के अंदाज में चश्मा पहनते थे. वह दिखने में भी काफी स्मार्ट हुआ करते थे, जिसके चलते कॉलेज में उनके खूब चर्चे थे, अपने अलग अंदाज के चलते वह काफी मशहूर थे. उनके चश्मे की बनावट गोल होने के कारण कुछ लोग उनके चश्मे को 'गांधी गॉगल्स' भी कहते थे.

3/10

छात्र जीवन में शर्मीले थे जेटली

Jaitley was shy in his student life

जेटली के करीबी दोस्त बताते हैं कि वह छात्र जीवन में काफी शर्मीले हुआ करते थे. वह बताते हैं कि स्टूडेंट लाइफ में उन्हें कई लड़कियां पसंद करती थीं, लेकिन वह किसी से बात तक नहीं करते थे. जब लड़कियां खुद उनसे बात करने की कोशिश करतीं तो वह वहां से भी चले जाते. वैसे तो वह डिबेट्स में घंटों बात कर लेते थे, लेकिन उसके बाद वह वहां से चले जाते.

4/10

देवानंद के दीवाने थे जेटली

 Jaitley was crazy about Devanand

जेटली के करीबी बताते हैं कि उन्हें फिल्में देखने का बहुत शौक था और वह देवानंद के बहुत बड़े फैन थे. वह देवानंद के इतने बड़े दीवाने थे कि जॉनी मेरा नाम में देवानंद ने किस कलर की शर्ट पहनी थी उन्हें यह भी याद था. उनके दोस्तों ने तो उन्हें कई बार फिल्मों के डायलॉग बोलते भी सुना था.

5/10

जब चुनाव लड़ने के आड़े आई उम्र

When the age came to fight elections

1977 में वाजपेयी जेटली को लोकसभा चुनाव लड़ाना चाहते थे, लेकिन उनकी उम्र चुनाव लड़ने की न्यूनतम सीमा से एक साल कम थी. वहीं जेल में रहने के कारण उनकी पढ़ाई का एक साल भी खराब हो गया था. जिसके चलते उन्होंने अपनी लॉ की डिग्री पूरी करने का फैसला किया.

6/10

शादी में इंदिरा भी बाजपेयी भी

Indira also Bajpayee in Jaitley's marriage

जेटली की शादी में इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी दोनों शामिल हुए थे, क्योंकि उनकी शादी संगीता डोगरा से हुई थी, जो कि कांग्रेस के दिग्गज नेता गिरधारी लाल डोगरा की बेटी थी.

7/10

महंगी चीजों के शौकीन जेटली

Jaitley fond of expensive things

जेटली को मंहगी घड़ियों का काफी शौक था. उन्होंने उस समय 'पैटेक फिलिप' घड़ी खरीदी थी जब लोग 'ओमेगा' के आगे कुछ खरीदना तो क्या उसके आगे सोचते भी नहीं थे.

8/10

जब घर से भाग गए थे जेटली

 When Jaitley ran away from home

जेटली कॉलेज के दिनों से ही ABVP से जुड़ गए थे और राजनीति में सक्रिय हो गए थे. इस दौरान जब देश में आपातकाल लगा था, उन्होंने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. जिसके चलते अरुण जेटली पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया और उनकी गिरफ्तारी के लिए 25 जून 1975 को रात दो बजे उनके घर के बाहर पहुंच गई और जोर-जोर से दरवाजा खटखटाने लगी. अचानक उन्हें अपने पिता महाराज कृष्ण जेटली के किसी से बहस करने की आवाज आई, जिससे उनकी नींद खुल गई. जेटली को समझते देर नहीं लगी की पुलिस उन्हें पकड़ने आई है और गिरफ्तारी से बचने के लिए वह रात के दो बजे घर के पिछले दरवाजे से भाग निकले.

9/10

डिस्को भी जाते थे जेटली

Jaitley used to go to disco too

जेटली और उनके दोस्त एकमात्र डिस्कोथेक 'सेलर' में जाया करते थे.

10/10

अच्छा खाना करते थे पसंद

Used to like good food

अरुण जेटली अच्छे खाने के भी काफी बड़े शौकीन थे. उनकी इस आदत के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक काफी परेशान रहते थे और उन्हें अक्सर अपनी डायट को कंट्रोल करने की सलाह देते रहते थे.