PICS : आखिर, दिल्‍ली मेट्रो से भी खास क्‍यों है हैदराबाद मेट्रो...

Nov 28, 2017, 11:47 AM IST
1/6

Hyderabad Metro Rail, Delhi Metro

नई दिल्‍ली/हैदराबाद : हैदराबाद में सड़कों के बीचोबीच खड़े खंभों पर दौड़ने को मेट्रो रेल तैयार हो चुकी है. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा हैदराबाद मेट्रो ट्रेन उद्घाटन किए जाने के साथ ही इस टेक हब सिटी का नजारा बदल जाएगा और शहर की सार्वजनिक परिवहन सुविधा एक नए स्तर पर पहुंच जाएगी. आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां जमीन से ऊपर खंभों पर तकरीबन 72 किलोमीटर जाने वाली मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन करेंगे. शुरुआत में सभी ट्रेनों में तीन कोच होंगे.

2/6

Hyderabad Metro Rail, Hyderabad

लोग बुधवार से हैदराबाद मेट्रो ट्रेन के व्यावसायिक परिचालन शुरू होने पर नागोल से मियापुर तक 30 किलोमीटर का सफर मेट्रो में कर पाएंगे. सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) के तहत बनने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो रेल परियोजना है, जिसके तैयार होने की उम्मीद कभी धूमिल थी मगर आखिरकार यह हकीकत बनने जा रही है.

3/6

Hyderabad Metro Rail PIC

चालू होने वाली मेट्रो लाइन के दायरे में 24 स्टेशन हैं, जिसमें कई व्यस्त इलाके और राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और शहर के प्रमुख स्थल जैसे- उस्मानिया विश्वविद्यालय, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और कमर्शियल हब जैसे बेगमपेट और अमीरपेट शामिल हैं.

4/6

Hyderabad Metro Rail vs Delhi Metro

एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड (एलटीएमआरएचएल) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवानंद निमबार्गी ने बताया कि "30 किलोमीटर के इस विस्तार में शुरू से अंत तक का संपर्क प्रदान करना पहले ही दिन बड़े इंटरचेंज स्टेशन को खोलना अपने आप में अनोखा है क्योंकि ऐसा अब तक भारत के किसी दूसरे शहर में नहीं हुआ है".

5/6

Hyderabad Metro Rail Project

हैदराबाद मेट्रो का डिजाइन कुछ अलग तरह का है. इसमें स्टेशन पूरा खुला है, लेकिन अन्य शहरों में सुरंग (टनेल) हैं". तीन चरणों में तैयार होने वाली इस परियोजना को पूरा करने के लिए सरकार ने 17 महीने का विस्तार प्रदान किया है.

6/6

Hyderabad Metro Rail PM Narendra modi

हैदराबाद में 71.2 किलोमीटर मेट्रो रेल परियोजना की बोली 2010 में लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) की ओर से जीतने के बाद इसमें कई अड़चनें आईं, जिसके कारण परियोजना जिसे इस साल जुलाई में तैयार हो जाना चाहिए उसका महज पहला चरण तैयार हो पाया है.