close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानें पीएम नरेंद्र मोदी ने पुतिन से मुलाकात के दौरान क्यों किया अमेठी का जिक्र

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने अमेठी का भी जिक्र किया. मोदी और पुतिन बातचीत से पहले गले मिले. पीएम मोदी ने रूस से मिले सम्मान के लिए आभार जताया और साथ काम करने के लिए धन्यवाद दिया. 

चतुरेश तिवारी | Jun 13, 2019, 20:16 PM IST

बिश्केक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को यहां रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए दोनों के बीच रिश्तों के सभी पहलुओं की समीक्षा की. पिछले महीने भारत में लोकसभा चुनाव में भाजपा की जबरदस्त जीत के बाद मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है. पीएम मोदी ने पुतिन से मुलाकात के दौरान अमेठी का भी जिक्र किया. 

1/4

अमेठी में राइफल बनाने के प्रोजेक्ट के लिए जताया आभार

PM Modi says 'I am grateful for your support for the rifle manufacturing unit in Amethi'

पीएम मोदी ने कहा, "आपने मेरे विजयी होने की भविष्यवाणी कर दी थी. आपके जैसे पुराने और घनिष्ठ मित्र से मुझे बहुत ऊर्जा मिली. मैं इस बात के लिए बहुत आभारी हूं कि विश्व का जो सबसे बड़ा सम्मान है, उसे दिए जाने के लिए मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. अमेठी में राइफल बनाने के प्रोजेक्ट के लिए, उसकी स्थापना के लिए जिस प्रकार से आपने सहयोग दिया, उसके लिए बहुत आभारी हूं. हम तय करें तो समय सीमा में कितना बड़ा काम कर सकते हैं, यह उसका एक उदाहरण था, इसके लिए मैं आभारी हूं." 

 

2/4

पुतिन ने पीएम मोदी को रूस आने का न्योता दिया

Vladimir Putin invited the PM Modi to visit Russia

पुतिन ने पीएम मोदी को रूस आने का न्योता दिया है. पीएम मोदी ने भी आमंत्रण स्वीकर कर लिया है. सितंबर की शुरुआत में पीएम मोदी रूस जाएंगे. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की. उन्होंने आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों में सुधार के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया. पिछले महीने लोकसभा चुनाव में जीत के उपरांत मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद यह दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी. 

3/4

रूस से मिले सम्मान के लिए पीएम मोदी ने जताया आभार

PM Narendra Modi Thanks Vladimir Putin

पीएम मोदी ने रूस की ओर प्रदान किए सम्मान के लिए भी पुतिन का आभार जताया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "विशेष साझेदार, विशेष संबंध. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से बिश्केक में एससीओ सम्मेलन से इतर मुलाकात की. रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की." 

 

4/4

पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की

PM Narendra Modi meets President of China Xi Jinping

प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की. राष्ट्रपति शी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद मोदी ने ट्वीट किया, "राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अत्यंत फलदायी मुलाकात की. हमारी बातचीत में भारत-चीन संबंध पूरे विस्तार से शामिल थे. हम अपने बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को सुधारने में मिलकर काम करते रहेंगे."  बैठक की शुरूआत में राष्ट्रपति शी ने प्रधानमंत्री मोदी को उनकी चुनावी विजय पर बधाई दी.