Advertisement
photoDetails1hindi

किसी ने चाय, तो किसी ने नृत्य से छुआ आसमान, जानिए कौन है पद्म पुरस्कार पाने वाली ये शख्सियत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के महान शख्सियतों को पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति कोविंद ने एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी, अभिनेता मनोज वाजेपयी, इसरो के वैज्ञानिक नारायण, फोल्क सिंगर तेजन बाई को पदम भूषण से नवाजा. 

चाय बेचकर की समाज सेवा

1/6
चाय बेचकर की समाज सेवा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओड़िशा के कटक के रहने वाले डी प्रकाश राव. को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया है. डी प्रकाश राव की कहानी बेहद ही प्रेरणा से भरी हुई है. राव ने अपने जीवन के 67 साल चाय बेचकर समाजसेवा के कार्य में दान के लिए निकाल दिए. प्रधानमंत्री मोदी भी डी प्रकाश राव के कार्य से सम्मानित हुए थे. 

 

पीएम मोदी ने मन की बात में किया था राव का जिक्र

2/6
पीएम मोदी ने मन की बात में किया था राव का जिक्र

30 मई 2018 को पीएम मोदी ने मन की बात में डी प्रकाश के बारे में बताते हुए कहा कि 'मुझे आज ओडिशा स्थित कटक के एक चाय बेचने वाले डी प्रकाश राव से मुलाकात का मौका मिला. वह पिछले 5 दशक से चाय बेच रहे हैं, लेकिन वह जो काम कर रहे हैं उसके बारे में जानकर आप सभी हैरान रह जाएंगे. वह ऐसे 70 से भी अधिक बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं, जो खराब आर्थिक स्थिति के चलते स्कूल नहीं जा पाते.

बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह को भी सम्मान

3/6
बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह को भी सम्मान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह को भी पद्म श्री से नवाजा. 

 

कला-संगीत-तबला के क्षेत्र को सम्मान

4/6
कला-संगीत-तबला के क्षेत्र को सम्मान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कला-संगीत-तबला के क्षेत्र के लिए स्वपन चौधरी को पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया.

बछेंद्री पाल को पद्म भूषण

5/6
बछेंद्री पाल को पद्म भूषण

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया. बता दें कि बछेंद्री पाल माउंट एवरेस्ट पर फतेह करने वाली पहली भारत की महिला है. इसके साथ ही बछेंद्री पाल माउंट एवरेस्ट को छू ने वाली दुनिया की 5वीं महिला पर्वातारोही हैं.

तीजनबाई भारत भी हुई सम्मानित

6/6
तीजनबाई भारत भी हुई सम्मानित

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लोक गायिका तीजन बाई को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया. तीजनबाई भारत के छत्तीसगढ़ राज्य की पहली महिला कलाकार हैं. उनके कारण ही छत्तीसगढ़ का लोक नृत्य पंडवानी सुर्खियों में आया था. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़