close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

17 घंटे की साधना, बर्फीले पहाड़ों पर अकेले चलना, केदारनाथ में दिखा PM का अनोखा अंदाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात को एक गुफा में ध्यान लगाने के बाद रविवार सुबह फिर से उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. 

आशु दास | May 19, 2019, 12:29 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम स्थित गुफा में करीब 17 घंटे ध्यान-साधना करने के बाद रविवार की सुबह एक बार फिर केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को दोपहर दो बजे ध्यान-साधना के लिए गुफा में गए थे. गुफा में जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी साधना में लीन हो गए थे. सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, "मोदी किसी गुफा के अंदर रात बिताने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं."

1/7

चुनाव आयोग को कहा शुक्रिया

Thank you to the Election Commission

उन्होंने कठिन चुनाव कार्यक्रम के बावजूद केदारनाथ आने के लिए मीडिया को धन्यवाद दिया और कहा कि केदारनाथ में पुनर्विकास के बारे में मीडिया का संदेश सकारात्मक होगा. उन्होंने लोगों से सिंगापुर और दुबई जैसी जगहों के अलावा केदारनाथ और भारत के अन्य क्षेत्रों की यात्रा करने की भी अपील की. 

 

2/7

अधिकारियों से भी की बातचीत

Conversations with officials

मोदी ने केदारनाथ में 2013 में आई भीषण बाढ़ के बाद इसके पुनर्विकास कार्य की सराहना की और कहा कि एक समर्पित टीम इस प्रक्रिया में लगी हुई है. उन्होंने कहा, "मैं वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए समय-समय पर काम की निगरानी करता हूं."

3/7

गुफा में प्रवेश करने से पहले कही ये बात

This thing before entering the cave

इस मौके पर मोदी ने कहा- 'मैं जब भगवान के चरणों में आता हूं तो कभी कुछ मांगता नहीं हूं. मांगने की प्रवृत्ति से मैं सहमत भी नहीं हूं क्योंकि उसने (भगवान) आपको मांगने नहीं, देने योग्य बनाया है.'

4/7

केदारनाथ के बाद पहुंचे बद्रीनाथ

Badrinath reached after Kedarnath

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के बाद रविवार को बद्रीनाथ धाम पहुंचे. यहां उन्‍होंने मंदिर में करीब 45 मिनट पूजा-अर्चना की. इसके बाद मंदिर से बाहर निकलकर उन्‍होंने लोगों से मुलाकात की. 

 

5/7

भगवान ने मुझे समाज को देने के लिए बनायाः मोदी

God made me to give to society: Modi

मोदी ने यह कहते हुए कि भगवान शिव का आशीर्वाद भारत के साथ-साथ दुनिया पर भी बना रहेगा, उन्होंने कहा, "मैं भगवान से कुछ नहीं मांगता. मुझे लगता है कि भगवान ने हमें समाज को कुछ देने के लिए बनाया है."

6/7

अंदर दुनियादारी से पूरी तरह से विरक्त

Completely devoid of worldly life

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विशेष रूप से बनाई गई गुफा के अंदर दुनियादारी से पूरी तरह से विरक्त हो गए थे. गुफा में बिजली, शौचालय, टेलीफोन आदि की सुविधा थी और सीसीटीवी कैमरा लगा था. उन्होंने कहा, "कोई कम्युनिकेशन नहीं था. बस एक छोटी सी खिड़की थी जिसके जरएि मैं मंदिर को देख सकता था." 

7/7

गुफा से मंदिर तक पैदल पहुंचे

Caves from the cave to the temple

मोदी सुबह गुफा से बाहर आने के बाद छड़ी के सहारे ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्ते पर पैदल चलते हुए मंदिर पहुंचे. इस दौरान रास्ते में उन्होंने बर्फ से ढंकी पहाड़ियों का नजारा लिया.