NCRB का नया खुलासा, दलित-आदिवासियों के खिलाफ अपराध में राजस्थान-एमपी अव्वल

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 25, 2018, 11:09 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की अयोध्या यात्रा की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

राजस्थान और मप्र के दलित-आदिवासी सबसे ज्यादा जुर्म के शिकार

Top News from Newspapers

राजस्थान पत्रिका: राजस्थान पत्रिका के रविवार के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि अभी हाल ही में जब अनुसूचित जाति-जनजाति कानून में बदलाव के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर देशभर में सड़कों पर दलित वर्ग के लोग आए तो इस आंदोलन का सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश और राजस्थान पर पड़ा था. खबर के मुताबिक सरकारी आंकड़े बताते हैं कि यहां दलित बिना वजह ही गुस्से में नहीं है. खबर में आगे बताया गया है कि दोनों राज्यों के दलित और आदिवासी वर्ग के लोग सबसे ज्यादा अपराध और हिंसा के शिकार हो रहे हैं. खबर में यह बात राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के ताजा सर्वे (2016) के हवाले से बताया गया है.

2/5

सोनाक्षी सिन्हा समेत 5 पर धोखाधड़ी का आरोप

Top News from Newspapers

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि इंडियन फैशन एंड ब्यूटी अवार्ड कंपनी ने फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा और उनकी मैनेजर समेत पांच पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है. खबर के मुताबिक दिल्ली में शो करने के लिए कंपनी से सोनाक्षी सिन्हा के खाते में 28 लाख रुपये डलवाए गए थे. इसके अलावा हवाई जहाज के टिकट भी करवाए गए थे. लेकिन ऐनवक्त पर सोनाक्षी सिन्हा ने आने से इनकार कर दिया. खबर में जानकारी दी गई है कि रकम वापस मांगने पर सोनाक्षी की मैनेजर ने कंपनी के डायरेक्टर को मैसेज कर जान से मारने की धमकी दे डाली.

3/5

टच स्क्रीन पर होगा टेस्ट, हाथोंहाथ मिलेंगे लर्निंग DL

Top News from Newspapers

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में दावा किया गया है कि सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो अगले साल से ट्रांसपोर्ट ऑफिसों में काम कराना काफी आसान हो जाएगा. खबर के मुताबिक मोटर लाइसेंसिंग ऑफिस (MLO) में उसके बाद लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. इसके लिए टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा. खबर में बताया गया है कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (DL) का टेस्ट टच स्क्रीन पर होगा. खबर में आगे जानकारी दी गई है कि अभी यह टेस्ट हिंदी और इंग्लिश में है लेकिन अब पंजाबी और उर्दू में भी इसे लिए जाने का खाका बनाया गया है. खबर के मुताबिक लर्निंग ड्राइविंग टेस्ट पास करने पर लाइसेंस हाथों-हाथ दे दिया जाएगा.

4/5

पानी समझकर पी लिया तेजाब, युवती की मौत

Top News from Newspapers

अमर उजाला: अमर उजाला के रविवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि पानी की तरह दिखने वाला तेजाब घर में रखना कितना घातक हो सकता है, इसकी बानगी शुक्रवार को न्यू उस्मानपुर इलाके में देखने को मिली. खबर के मुताबिक यहां एक युवती ने जल्दबाजी में पानी के चक्कर में कमरे में रखा तेजाब पी लिया. जिसके बाद परिजनों ने फौरन पुष्पा (18) को जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. खबर में आगे बताया गया है कि पुलिस ने शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद युवती का शव परिवार को सौंप दिया है. खबर में जानकारी दी गई है कि पुलिस इस बात का पता लगाने का प्रयास कर रही है कि युवती ने जानबूझकर तो तेजाब नहीं पीया.

5/5

सुप्रीम कोर्ट परिसर में जाने वाले पहले पीएम होंगे मोदी

Top News from Newspapers

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के रविवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि बिम्सटेक देशों में आतंक, मानव तस्करी की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क देशों के मुख्य न्यायाधीशों से सीधी बात करेंगे. खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में होने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई करेंगे. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि यह पहला मौका होगा जब कार्यपालिका के प्रमुख प्रधानमंत्री मोदी न्यायपालिका के प्रमुख मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के साथ सुप्रीम कोर्ट परिसर में बैठक करेंगे. खबर में जानकारी दी गई है कि राष्ट्रपति भवन में शपथ समारोह के अलावा प्रधानमंत्री मुख्य न्यायाधीश से कभी सीधे नहीं मिलते और सुप्रीम कोर्ट में तो यह कभी नहीं हुआ है. अगर कोई बात करनी होती है तो दोनों में पत्र व्यवहार होता है.