close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इसलिए राजेश खन्ना ने बदल लिया था अपना नाम, यह था उनका Real Name

राजेश खन्ना का जन्म आज ही के दिन 1942 में पंजाब के अमृतसर हुआ था.

Dec 29, 2017, 12:53 PM IST

राजेश खन्ना का जन्म आज ही के दिन 1942 में पंजाब के अमृतसर हुआ था.

1/6

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना भले ही आज हमारे बीच न हों, लेकिन ये दुनिया उनकी शानदार एक्टिंग के लिए उनको हमेशा याद करेगी. राजेश खन्ना का जन्म आज ही के दिन 1942 में पंजाब के अमृतसर हुआ था. राजेश खन्ना का बचपन से ही रुझान फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे. हांलाकि उनके पिता इस बात के सख्त खिलाफ थे. 

2/6

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजेश खन्ना अपने करियर के शुरुआती दौर में रंगमंच से जुड़े और बाद में यूनाइटेड प्रोड्यूसर ऐसोसिएशन द्वारा आयोजित 'ऑल इंडिया टैलेंट कान्टेस्ट' में उन्होंने भाग लिया, जिसमें वह प्रथम चुने गए. राजेश खन्ना ने अपने सिने करियर की शुरुआत 1966 में चेतन आंनद की फिल्म ‘आखिरी खत’ से की थी.

3/6

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

लेकिन, जिन्हें आप सुपरस्टार राजेश खन्ना के नाम से जानते हैं, दरअसल यह उनका ऑरिजनल नाम नहीं है. राजेश खन्ना का वास्तविक नाम जतिन खन्ना था, लेकिन अपने अंकल के कहने पर उन्होंने नाम बदल लिया था. फिल्म इंडस्ट्री में राजेश को प्यार से काका कहा जाता था. जब वे सुपरस्टार थे तब एक कहावत बड़ी मशहूर थी- ऊपर आका और नीचे काका.

4/6

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

राजेश ने फिल्म में काम पाने के लिए निर्माताओं के दफ्तर के चक्कर लगाए. स्ट्रगलर होने के बावजूद वे इतनी महंगी कार में निर्माताओं के यहां जाते थे कि उस दौर के हीरो के पास भी वैसी कार नहीं थी. सबसे पहले उन्हें ‘राज’ फिल्म के लिए जीपी सिप्पी ने साइन किया, जिसमें बबीता जैसी बड़ी स्टार थीं. 

5/6

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

राजेश खन्ना की पहली प्रदर्शित फिल्म का नाम ‘आखिरी खत’ है, जो 1966 में रिलीज हुई थी. 1969 में रिलीज हुई 'आराधना' और 'दो रास्ते' की सफलता के बाद राजेश खन्ना सीधे शिखर पर जा बैठे. उन्हें सुपरस्टार घोषित कर दिया गया और लोगों के बीच उन्हें अपार लोकप्रियता हासिल हुई.   

6/6

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

सुपरस्टार के सिंहासन पर राजेश खन्ना भले ही कम समय के लिए विराजमान रहे, लेकिन यह माना जाता है कि वैसी लोकप्रियता किसी को हासिल नहीं हुई जो राजेश को हासिल हुई थी. राजेश खन्ना ने श्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेअर पुरस्कार तीन बार जीता और चौदह बार वे नॉमिनेट हुए.  (फोटो साभार- सारी तस्वीरें इंस्टाग्राम से ली गई हैं)