close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राखी पर चाहिए दमकती और खूबसूरत त्वचा, तो ऐसे घर में तैयार करिए स्क्रब

राखी का त्योहार हर भारतीय के लिए खास होता है. पूरे साल भाई और बहन चाहे कोसों दूर रहें लेकिन इस दिन रेशम का धागा बांधने के लिए एकजुट हो जाते हैं. 

आशु दास | Aug 13, 2019, 07:40 AM IST

राखी का त्योहार बेशक से एक दिन का होता हो, लेकिन बहनों को इसकी तैयारी पहले करनी होती है. लड़कियां पहले से ही घर को सजाने, भाई का स्वागत करने के लिए मिठाई बनाने और सबसे जरूरी काम खुद को संवारने के लिए तमाम तरह की कोशिशें करती हैं. अगर आप भी भाई के स्वागत के लिए तैयारियां कर चुकी हैं और अब खुद के लिए विचार कर रही हैं तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए आज एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं, जिसको फोलो करने के बाद आप घर में ही फ्लोलैस स्किन पा सकते हैं. 

1/4

घर में ही मौजूद है सारा सामान

All the things are present in the house

फ्लोलैस स्किन का सबसे अच्छा तरीका है स्क्रब, स्क्रब का इस्तेमाल स्किन से डेड सेल्स को दूर करने, त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है. दमकती स्किन के लिए आप भी इसका प्रयोग करती होंगी, आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर पर ही रखी कुछ चीजों से स्क्रब तैयार कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस स्क्रब से आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा. 

2/4

केले का स्क्रब

Banana scrub

सबसे पहले दो पके हुए केले लें और इन्हें मसल कर इसमें चीनी मिलाएं. अब आप इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. आपका स्क्रब बनकर तैयार है. अब हल्के हाथों से अपने चेहरे पर इस स्क्रब से 5 मिनट तक मसाज करें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

 

3/4

कॉफी स्क्रब

Coffee scrub

इसे कॉफी, शहद और बादाम तेल की मदद से घर पर भी तैयार कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच कॉफी और आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. फिर इसे अपनी अंगुलियों की मदद से हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें.

 

 

 

4/4

मसूर दाल स्क्रब

Red Lentil

इसके लिए मसूर दाल को थोड़ा दरदरा पिसा लें और फिर इस पाउडर में दूध मिलाकर इसे थोड़ा देर छोड़ दें. अच्छे से भीग जाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 4-5 मिनट मसाज करने के बाद धो लें. हफ्ते में एक-दो दिन भी इस्तेमाल करने पर इसका फर्क दिखाई देने लगेगा.