close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मिलिए भगवान गणेश के ऐसे भक्त से जिसने संजो के रखी है बप्पा की हजारों प्रतिमाएं

रतलाम के डॉ. राजेश शर्मा का परिवार भगवान गणेश में बहुत ज्यादा आस्था रखते है और आस्था भी ऐसी की छोटे से छोटे कार्य से लेकर हर बड़े कार्य की शुरुआत भगवान गणेश की नई प्रतिमा घर में स्थापित करके कार्य शुरू करते हैं. 

Sep 07, 2019, 10:57 AM IST

रतलाम, चंद्रशेखर सोलंकी: गणेश उत्सव के दौरान घर-घर गणेश स्थापना होती है और फिर विसर्जन भी होता है. लेकिन रतलाम के एक डॉक्टर और उनका परिवार सालों से गणेश प्रतिमाओं को संग्रहित करता है. दरअसल, रतलाम के डॉ. राजेश शर्मा का परिवार भगवान गणेश में बहुत ज्यादा आस्था रखते है और आस्था भी ऐसी की छोटे से छोटे कार्य से लेकर हर बड़े कार्य की शुरुआत भगवान गणेश की नई प्रतिमा घर में स्थापित करके कार्य शुरू करते हैं, यहां तक कि कही भी अन्य प्रदेश में घूमने जाते है, वहां की सेल्फी या फोटो नहीं बल्कि वहां से भी एक गणेश प्रतिमा लेकर आते है.  

1/4

भगवान गणेश में असीम आस्था

 Immense faith in lord ganesh

आस्था ऐसी की भगवान गणेश की प्रतिमाओं का आज इनके पास हजारो में संग्रहण है और प्रतिमाएं भी साधारण नहीं, हर प्रतिमा में अलग-अलग विशेषता है. इन संग्रहित प्रतिमाओं में न सिर्फ देश की बल्कि विदेशों से लाई गई प्रतिमाएं भी हैं, जो कि मलेशिया और यूएस से लाई गई हैं. 

2/4

एक से बढ़कर एक हैं मूर्तियां

idol Sculptures

संग्रहित गणेश प्रतिमाओं में रस्सी और अनाज से लेकर एक पत्थर पर तराशी गई प्रतिमाएं हैं. वहीं, हर तरह की अलग-अलग मनोहारी, मुद्राओं, अष्टधातु और रत्न की प्रतिमाएं तो वहीं दुर्लभ और अन्य लकड़ियों की गणेश प्रतिमाएं भी शामिल है. इसके अलावा चंदन से बने गणपति, कांच, मार्बल, सुपारी और चांदी की भी गणेश प्रतिमा का संग्रहण यहां आपको मिल जाएगा. 

3/4

घर के साथ अस्पताल में भी रखीं प्रर्तिमाएं

Statues were kept in hospital along with house

वहीं, अलग-अलग सुंदर और अद्भुत मुद्राओं में खाट पर आराम करते हुए, पुस्तक पड़ते हुए, बांसुरी बजाते हुए, शंकर पार्वती के साथ बिराजे, हाथी पे सवार और नृत्य करते गणेश की प्रतिमाएं भी इनके पास हैं. डॉ. राजेश शर्मा के घर में प्रतिमाओं का संग्रहण इतना हो गया कि अब घर के अलग-अलग कमरों के अलावा डॉक्टर राजेश शर्मा ने अपने हॉस्पिटल में भी अलग-अलग जगह इन प्रतिमाओं को रखा है.  

4/4

अद्भुत है संग्रहण

Storage is amazing

गणेश प्रतिमाओं के इस संग्रहण को गणेश उत्सव के दौरान आस-पास के लोग और राजेश शर्मा को जानने वाले भी देखने आते है. गणेश प्रतिमाओं के इस अद्भुत और दर्शनीय संग्रहण को देख हर कोई देखता ही राह जाता है.