आरबीआई कर रहा है 350 रुपये के सिक्के जारी करने की तैयारी, जानें कब और कैसे मिलेगा

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.  

Mar 31, 2018, 09:00 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. शनिवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने सीबीएसई पेपर लीक कांड की वजह से 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा कराने की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

 

1/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: 10 रुपये के सिक्के जारी किए जाने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 350 रुपये के सिक्के जारी करने की तैयारी में है. नवभारत टाइम्स के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक गुरु गोविंद सिंह जी की 350वीं जयंती मनाने के लिए ये सिक्के जारी किए जाएंगे. खबर में दावा किया गया है कि सिक्के की परिधि 44 मिलीमीटर होगी. इन सिक्कों को बनाने में 50 प्रतिशत क्वाटर्नरी एलॉय- सिल्वर, 40 प्रतिशत कॉपर, 5 प्रतिशत निकेल और 5 प्रतिशत जिंक का इस्तेमाल किया गया है. खबर में बताया गया है कि ये सिक्के सीमित संख्या में ही जारी किए जाएंगे. खबर के मुताबिक अगर आपको भी ये सिक्कें चाहिए, तो इनकी अडवांस बुकिंग करानी होगी. खबर में बताया गया है कि इन सिक्कों को पाने की लिए मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है. केवल पंजीकृत ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आरबीआई की वेबसाइट पर कोई भी पंजीकरण करा सकता है.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: रामनवमी के अवसर पर पश्चिम बंगाल के आसनसोल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में अपना बेटा खोने वाले एक इमाम ने बदला लेने से इनकार कर मानवता और सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश की है. अमर उजाला ने इस खबर को अपने शनिवार के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक स्थानीय नूरानी मस्जिद के इमाम मौलाना इम्दादुल रशीदी ने बदला लेने पर उतारू भीड़ को यह कहकर शांत कराया कि अगर किसी ने खून-खराबा की बात की तो वह मस्जिद और शहर छोड़ कर चले जाएंगे. खबर में दावा किया गया है कि उनकी शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील के चलते इलाके में स्थिति सामान्य होने लगी है. खबर के मुताबिक इमाम का 16 वर्षीय छोटा बेटा हफीज सबीतुल्ला मंगलवार को भड़की हिंसा के दौरान लापता हो गया था. अगले दिन उसका शव मिला. उसके शरीर और सिर पर गहरी चोट के निशान थे. बृहस्पतिवार को ईदगाह मैदान में शव को दफनाने के दौरान हजारों लोग जुटे थे. भीड़ में शामिल लोगों के सिर पर बदला लेने का भूत सवार था.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: किसानों की कर्ज माफी की सियासत करने वाले राजनेताओं के लिए पंजाब विधानसभा की एक समिति की यह रिपोर्ट आंखें खोलने वाली है कि किसान कर्ज माफी नहीं, बल्कि ऐसी व्यवस्था चाहते हैं, जिसमें कर्ज लेने की जरूरत ही न पड़े. दैनिक जागरण ने अपने शनिवार के अंक में इस खबर को प्रमुखता के साथ पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक पंजाब में किसानों व खेतिहर मजदूरों की खुदकशी के बढ़ते मामलों की वजह जानने के लिए विधानसभा समिति का गठन किया गया था. समिति के मुखिया सुखविंदर सिंह सुख सरकारिया ने बजट सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को सदन में रिपोर्ट पेश की. खबर में बताया गया है कि समिति ने राज्य के सभी जिलों में जाकर खुदकशी कर चुके किसानों-खेतिहर मजदूरों के परिजनों से मुलाकात की और जुटाए गए तथ्यों पर रिपोर्ट तैयार की है. समिति का कहना है कि किसान कर्ज माफी नहीं, बल्कि कर्ज लेने से मुक्ति चाहते हैं.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: सिडनी ऑस्ट्रेलिया में ब्रिसबेन एयरपोर्ट पर मानव तस्करी के आरोप में नौ भारतीयों को गिरफ्तार किया गया है. दैनिक भास्कर ने इस खबर को अपने पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक गिरफ्तार लोगों पर आरोप है कि इनमें से आठ लोग गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स की कवरेज के बहाने फर्जी पत्रकार बनकर आए थे. खबर में दावा किया गया है कि भारत का एक पत्रकार राकेश शर्मा इन्हें लेकर आया था. उसकी सहायता से आठों लोग बैंकाक होते हुए यहां पहुंचे थे. खबर में बताया गया है कि बैंकाक के अधिकारियों को इनके पास फर्जी दस्तावेज होने का संदेह हुआ था और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों को सतर्क कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुरुवार को ब्रिसबेन एयरपोर्ट पर इन लोगों ने अधिकारियों से कहा कि वे कॉमनवेल्थ गेम्स की मीडिया कवरेज के लिए आए हैं, लेकिन सिर्फ राकेश शर्मा के पास वैध मीडिया प्रवेश पत्र था.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: भारत और पाकिस्तान अपने राजनयिकों के साथ र्दुव्‍यवहार मामले को बातचीत से सुलझाने पर राजी हो गए हैं. हिन्दुस्तान ने इस खबर को शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक पिछले दिनों दोनों देशों ने अपने राजनयिकों से र्दुव्‍यवहार का आरोप लगाया था. खबर में बताया गया है कि विदेश मंत्रलय ने शुक्रवार को कहा कि दोनों देश 1992 की आचार संहिता के तहत विवाद सुलाझाएंगे. उधर, पाक विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भी सुलह की कोशिशों की पुष्टि की है. खबर के मुताबिक भारतीय उच्चायोग ने पिछली 22 मार्च को पाक को पत्र लिखकर र्दुव्‍यवहार की शिकायतें की थीं. पाकिस्तानी विदेश मंत्रलय ने भी उसके राजनयिक से बुरे बर्ताव की शिकायत की थी. इसके बाद पाक ने अपने उच्चायुक्त सुहैल महमूद को भी इस्लामाबाद बुला लिया था.