photoDetails1hindi

ऋषभ पंत ने बनाए ओवल में ये रिकॉर्ड, धोनी-कपिल के साथ जुड़ा नाम

ओवल टेस्ट में ऋषभ पंत ने शानदार शतक लगाते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.   

कपिलदेव के साथ आए पंत

1/10
कपिलदेव के साथ आए पंत

पंत ने अपना शतक छक्के से पूरा किया. ऋषभ ने अपने करियर का पहला रन भी छक्के के साथ ही शुरू किया था. पंत ने 146 गेंदों पर 15 चौके और 4 छक्कों के साथ 114 रन बनाए. ऋषभ पंत अब छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का शतक बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. सबसे पहले कपिलदेव ने 1978-79 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ छक्का लगा कर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया था. उसके बाद साल 2007/08 में बेंगलुरू में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया था. उसके बाद हरभजन सिंह ने साल 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में छक्के से अपना शतक पूरा किया था. (फोटो:Reuter/File)

एमएस धोनी को पीछे छोड़ा पंत ने

2/10
एमएस धोनी को पीछे छोड़ा पंत ने

पंत अपने शतक से पहले जब 87 के निजी स्कोर पर आदिल राशिद की गेंद पर छक्का लगा कर अपना स्कोर 93 किया. तब वे इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. उन्होंने 2007 में ओवल में 92 रन की पारी खेली थी. इसके बाद वे इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए. (फोटो: File)

डिविलियर्स को पीछे छोड़ा, लेकिन गिलक्रिस्ट से रह गए दो कदम पीछे

3/10
डिविलियर्स को पीछे छोड़ा, लेकिन गिलक्रिस्ट से रह गए दो कदम पीछे

चौथी पारी में शतक लगाने वाले दुनिया के विकेटकीपर्स में पंत तीसरे नंबर के विकेटकीपर हैं. इनमें शीर्ष पर ऑस्ट्रेलियाके एडम गिलक्रिस्ट हैं जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 149 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोईन खान हैं जिन्होंने 1995 में श्रीलंका के खिलाफ 117 रनों की पारी खेली थी. पंत ने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के महान दिग्गज एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा है जो कि इस सूची में छठे नंबर पर थे. (फोटो: Reuter)

दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर

4/10
दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर

ऋषभ पंत अब टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर बन गए. पंत ने यह शतक 20 साल 342 दिन की उम्र में लगाया था. उनसे आगे अजय रात्रा ने साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ  20 साल 150 दिन की उम्र में शतक लगाया था. (फोटो: Reuter)

केएल राहुल के साथ 204 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी

5/10
केएल राहुल के साथ 204 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी

ऋषभ पंत जब इस टेस्ट में बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके थे. उस समय इंग्लैंड के 464 रनों का लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के पहले पांच विकेट 121 रनों के स्कोर पर ही गिर चुके थे. उस समय केएल राहुल 74 रन बना चुके थे और अपने लिए एक साथ का इंतजार कर रहे थे.  इसके बाद दोनों ने अपने शतक पूरे किए और 204 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. (फोटो: Reuter)

इस सीरीज में करियर के पहले टेस्ट में ये रिकॉर्ड बनाए थे ऋषभ ने

6/10
इस सीरीज में करियर के पहले टेस्ट में ये रिकॉर्ड बनाए थे ऋषभ ने

इससे पहले इस सीरीज के नॉटिंघम टेस्ट में  ऋषभ ने अपने करियर के पहले ही टेस्ट पारी में छक्का लगा कर अपने करियर का पहला रन बनाया. ऐसा करने वाले वे दुनिया के 12वें लेकिन भारत के पहले खिलाड़ी रहे. उन्होंने अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में पांच कैच लेने की उपलब्धि हासिल की है. पंत यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं. लेकिन एशिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने पहली ही पारी में पांच कैच लिए हैं. वहीं पहले टेस्ट मैच में पांच कैच पकड़ने वाले पंत चौथे विकेट कीपर बने. (फोटो: PTI)

आईपीएल में भी खूब छाए रहे थे पंत इस साल

7/10
आईपीएल में भी खूब छाए रहे थे पंत इस साल

इस पारी से पहले ऋषभ के तीन टेस्ट में केवल 48 रन बनाए थे. पंत ने इसी सीरीज के नॉटिंघम टेस्ट में मे पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला था इस टेस्ट में पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला रन छक्के से बनाकर तारीफें बटोरी थीं पंत इस पारी में केवल 24 रन ही बना सके थे. पंत इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप की दौड़ में दूसरे नंबर पर थे. थे. उन्होंने 18वें आईपीएल में पंत ने अपने साथी केएल राहुल को पीछे छोड़ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के बाद 684 रन बनाए थे.

पंत ने जीत की उम्मीद जगा दी थी

8/10
पंत ने जीत की उम्मीद जगा दी थी

ओवल टेस्ट में टी ब्रेक तक पंत ने केएल राहुल के साथ बड़ी साझेदारी करके टीम इंडिया की जीत तक की उम्मदें जगा दी थीं. जबकि चौथे दिन जब टीम इंडिया 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी, तब केवल 2 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया की हार तय लगने लगी थी. पांचवें दिन के दूसरे सेशन में पंत ने केएल राहुल के साथ तेजी से रन बनाए और पांच से ज्यादा विकेट नहीं गिरने दिया तो टीम को जीत तक की खुशबू आने लगी थी. (फोटो: PTI)

पंत के आउट होते ही मैच पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में चला गया

9/10
पंत के आउट होते ही मैच पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में चला गया

तीसरे सेशन में जब केएल राहुल का विकेट गिरा तब भी पंत से उम्मीदें थी जब उन्होंने अपने ही अंदाज में रन बनाते रहने की कोशिश की, लेकिन उनके आउट होते ही भारत की हार तय हो गई. उसके बाद टीम के तीन विकेट 11 ओवर के भीतर ही गिर गए और टीम इंडिया एक बार फिर कड़े मुकाबले में हार गई. यह टेस्ट कुक के विदाई टेस्ट के लिए भी याद किया जाएगा. (फोटो: PTI)

दो टेस्ट में मिली थी नजदीकी हार टीम इंडिया को

10/10
दो टेस्ट में मिली थी नजदीकी हार टीम इंडिया को

इस सीरीज में केवल लॉर्डस टेस्ट में टीम इंडिया की करारी हार हुई. इसमें इंग्लैंड ने भारत को एक पारी और 159 रन से हराया. वहीं तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने 203 रनों से जीत हासिल की. इसके अलावा पहले टेस्ट में भारत को 31 और चौथे टेस्ट में 60 रनों की नजदीकी हार का सामना करना पड़ा. पांचवे टेस्ट में टीम मैच को ड्रॉ कराते कराते हार गई (फोटो: PTI)

photo-gallery