ब्रिटेन में प्रिंस हैरी और मर्केल की शाही शादी आज, टूटेगी एक बड़ी परंपरा... ससुर ही करेंगे कन्यादान

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

May 19, 2018, 11:55 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: नवभारत टाइम्स में छपी एक खबर में बताया गया है कि ब्रिटेन में प्रिंस हैरी और अमेरिकी ऐक्ट्रेस मेगन मर्केल शनिवार को शादी के बंधन में बंध जाएंगे. खबर के मुताबिक इस शाही शादी में कुछ ऐसा होने वाला है जिससे बेटी और बहू का भेद भी खत्म हो जाएगा. खबर में बताया गया है कि मेगन के पिता काफी बीमार हैं, इसलिए वह इस शादी में शामिल नहीं हो पा रहे हैं. ऐसे में दूल्हे प्रिंस हैरी के पिता प्रिंस चार्ल्स ही दुल्हन मेगन के लिए सेंट जॉर्ज चैपल में पिता की रस्में निभाएंगे. खबर में शाही महल केंजिंग्टन पैलेस के हवाले से बताया गया है कि खुद मेगन ने इस रस्म को निभाने का आग्रह अपने होने वाले ससुर प्रिंस चार्ल्स से किया था, जिसे उन्होंने मान लिया. खबर के मुताबिक प्रिंस चार्ल्स को जो रिवाज निभाना है, वह हमारे यहां के कन्यादान जैसा ही है. खबर में दावा किया गया है कि ईसाई रीति से होने वाली शादियों में पिता दुल्हन का हाथ थामकर उन्हें पादरी और दूल्हे के पास ले जाते हैं.

2/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: अमर उजाला में छपी एक खबर बता रही है कि मानसून का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार इस साल जल्द खत्म हो सकता है. खबर में बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तारीख से तीन दिन पहले 29 मई को केरल में दस्तक दे सकता है. खबर के मुताबिक यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी. खबर में मौसम विभाग के हवाले से छापा गया है कि अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के ऊपर 23 मई को परिस्थितियां मानसून के अनुकूल हैं. खबर में बताया गया है कि परिस्थितयों के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के 29 मई को केरल पहुंचने की उम्मीद है. खबर में संभावना जताई गई है कि इस मॉडल में तीन या चार दिन का आगे या पीछे हो सकता है. खबर में यह भी बताया गया है कि अपनी पहली घोषणा में मौसम विभाग ने मानसून के सामान्य होने का अनुमान व्यक्त किया था.

3/5

Interesting News for NRI readers

इलाहाबाद: दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में छपी एक खबर में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) से हुई भर्तियों की सीबीआई जांच को लेकर प्रदेश भर में खलबली मची है. खबर में बताया गया है कि सीबीआई को अब तक मिले सबूत और आयोग में मिल रहे प्रमाण से आसार जताए जा रहे हैं कि प्रदेश में कार्यरत 100 से अधिक पीसीएस अफसरों की नौकरी पर तलवार लटक गई है. खबर में यह भी बताया गया है कि सुबूत को पुख्ता करने के लिए सीबीआई के दर्जनों अधिकारी आयोग के मुख्य परीक्षा अनुभाग में प्रवेश कर गए हैं. खबर में सीबीआई सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इतने अधिक अफसरों के गलत चयन सिर्फ पीसीएस 2015 में ही हुए हैं. खबर के मुताबिक सीबीआई के 50 से अधिक तेजतर्रार अधिकारी एसपी राजीव रंजन के निर्देशन में इन दिनों आयोग में अभिलेखों का परीक्षण कर रहे हैं. खबर में बताया गया है कि 31 जनवरी, 2018 से जांच शुरू हुई है और अब तक सीबीआई को जो सुबूत मिले हैं वे सब आयोग के खिलाफ ही जा रहे हैं.

4/5

Interesting News for NRI readers

जयपुर: दैनिक भास्कर के जयपुर संस्करण में प्रमुखता के साथ छापी गई एक खबर में बताया गया है कि प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में 'दिल दुखाने' वाला काम हो रहा है. खबर में दावा किया गया है कि दो साल पहले चिकित्सा मंत्री ने इस अस्पताल में हार्ट ट्रांसप्लांट की व्यवस्था शुरू कराने की घोषणा की थी, लेकिन अब तक भी यह सुविधा नहीं मिलने से राजस्थान में दान हो रहे दिल दिल्ली भेजने पड़ रहे हैं. खबर के मुताबिक, वहां निजी अस्पताल इन्हें मोटी रकम वसूलकर ट्रांसप्लांट कर रहे हैं. खबर में यह भी कहा गया है कि दिल्ली में एक हार्ट रिसीवर से ट्रांसप्लांट के लिए 50 लाख रुपए तक लिए जा रहे हैं. खबर के मुताबिक शुक्रवार को भी ब्रेन डेड घोषित झुंझुनूं जिले के चिड़ावा निवासी 42 वर्षीय राजेन्द्र का हार्ट दिल्ली के मैक्स अस्पताल व लिवर आईएलबीएस अस्पताल को भेज दिया गया.

5/5

Interesting News for NRI readers

बटाला: दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण में छपी एक खबर के मुताबिक, एक पांच साल की बच्ची ने स्कूल के दो चपरासियों के बाद तीसरे चपरासी पर भी यौनशोषण का आरोप लगाया है. खबर में स्कूल प्रबंधन के हवाले से बताया गया है कि बच्ची ने पहले जिन दो चपरासियों पर यौन शोषण का आरोप लगाया था उन्हें तत्काल नौकरी से निकाल दिया गया था. खबर में पुलिस के हवाले से बताया गया है कि इस केस में पहले कोई मामला उस तक नहीं पहुंचा. जब शुक्रवार को बच्ची के अभिभावकों ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज की तो स्कूल प्रबंधन ने अपना पक्ष रखने के साथ ही बच्ची के खिलाफ भी शिकायत की है. खबर के मुताबिक प्रबंधन ने कहा है कि अब तो स्कूल का स्टाफ बच्ची से डरने लगा है कि कहीं उन पर भी ऐसा आरोप न लग जाए.