close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बदल रही है कश्‍मीर की 'फिजा', घाटी से आईं नई पीढ़ी की ये खुशनुमा तस्‍वीरें

घाटी में लोग अब रोजाना की तरह सड़कों पर निकल रहे हैं. बच्‍चे स्‍कूल जाने लगे हैं, दुकानें खुलने लगी हैं. यह सारी चीजें इस बात का संकेत हैं कि जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग अब खुशनुमा जिंदगी की ओर लौट रहे हैं.

हर्षित मिश्रा | Aug 09, 2019, 14:52 PM IST

नई दिल्‍ली : जम्‍मू और कश्‍मीर की फिजा बदल रही है. राज्‍य में हालात सामान्‍य हो रहे हैं. भारत सरकार द्वारा राज्‍य से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद आज स्‍कूल-कॉलेज पहली बार खुले. शुक्रवार को राज्‍य में अलग-अलग जिलों में स्‍कूल खुलने के बाद बच्‍चे कंधे पर बैग टांगे अभिभावकों के साथ हंसी-खुशी स्‍कूल जाते-आते दिखाई दिए. घाटी में लोग अब रोजाना की तरह सड़कों पर निकल रहे हैं. दुकानें खुलने लगी हैं. यह सारी चीजें इस बात का संकेत हैं कि जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग अब खुशनुमा जिंदगी की ओर लौट रहे हैं.

1/7

वायरल हो रही है यह तस्‍वीर

photo of child and crpf woman personnel in jammu kashmir viral

प्रसार भारती और दूरदर्शन की ओर से शेयर की गई यह तस्‍वीर कश्‍मीर की है. इसमें दिख रहा है कि कश्‍मीर का बच्‍चा सुरक्षा में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की महिला जवान से हाथ मिलाकर दोस्‍ती कर रहा है. यह तस्‍वीर पूरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. (फोटो twitter)

2/7

सब बयां कर रही है मुस्‍कान

pic viral of child smile in jammu kashmir after saw police

यह तस्‍वीर जम्‍मू-कश्‍मीर की ही है. इसे ट्विटर पर मोजेस दिनाकरन ने शेयर किया है. वह सीआरपीएफ में तैनात हैं. इस तस्‍वीर में पुलिस को देखकर बच्‍चा हंस रहा है. उसकी मुस्‍कान मनमोहक है. (फोटो twitter)

3/7

स्‍कूल जा रहे हैं बच्‍चे

students went school in udhampur

जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर में शुक्रवार को स्‍कूल खुले. बच्‍चे अभिभावकों के साथ हंसी-खुशी स्‍कूल गए. उनकी तस्‍वीरें सामने आई हैं. उधमपुर के डिप्‍टी कमिश्‍नर के मुताबिक जिले में अभी भी धारा 144 लागू है. (फोटो ANI)

4/7

उधमपुर में खुले स्‍कूल

school opened in udhampur jammu

जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर में शुक्रवार को बच्‍चे स्‍कूल जाते दिखे. डिप्‍टी कमिश्‍नर के अनुसार यहां सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बाजार भी खुले. (फोटो ANI)

5/7

श्रीनगर में सामान्‍य हो रहे हालात

life goes normal in srinagar jammu kashmir

यह तस्‍वीर शुक्रवार सुबह की श्रीनगर की है. इसे देखकर हर कोई यही कहेगा कि घाटी में तनाव नाम की कोई चीज नहीं है. अब हर व्‍यक्ति घर से निकलकर अपने रोजमर्रा के काम कर रहा है. सड़कों रौनक लौट रही है. (फोटो ANI)

6/7

हाथ में गुलाब लेकर की प्रार्थना

school opened in samba jammu

जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा जिले में भी शुक्रवार को स्‍कूल खुले. यहां पर भी माहौल सामान्‍य रहा. यहां के गवर्नमेंट गर्ल्‍स मॉडल हायर सेकेंड्री स्‍कूल की छात्राओं ने हाथों में गुलाब लेकर प्रार्थना की. (फोटो ANI)

 

7/7

श्रीनगर में जुमे की नमाज अदा करने पहुंचे लोग

people arrives srinagar mosque for prayer

घाटी में हालात सामान्‍य हो रहे हैं. इसकी तस्‍दीक करती एक फोटो यह भी है. श्रीनगर में शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने के लिए लोग मस्जिद जा रहे हैं. (फोटो ANI)