close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है शादी का यह अनोखा 'निमंत्रण पत्र'

आमतौर पर शादी की तैयारियां में सबसे पहले आमंत्रण पत्र की बात कही जाती है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 06, 2019, 09:56 AM IST

शादी के आमंत्रण पत्र को लोग कुछ अलग हटकर रखना चाहते हैं, जिस वजह से उनकी शादी को यादगार बनाया जा सके.

1/5

आधार कार्ड की तरह छपवाया शादी का कार्ड

invitation card is based on aadhar card

गुजरात से एक ऐसा ही अनोखा शादी का आमंत्रण कार्ड सामने आया है. यह सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. दरअसल, गुजरात के भावनगर के एक नव विवाहित जोड़े ने अपनी शादी के लिए छपने वाले आमंत्रण कार्ड को अनोखे तरीके से बनाया है. साथ ही इस आमंत्रण कार्ड से समाज और देश में मैसेज देने की कोशिश की है कि आधारकार्ड जैसी सुविधा से जुड़ना क्यों जरुरी है और इसके क्या फायदे हैं. 

2/5

लोगों की बीच जागरुकता के लिए उठाया कदम

to spread knowledge about aadhar card

दूल्हे नीलेश मकवाणा ने इस बारे में बताया कि जीवन का आधार वैवाहिक जीवन भी होता है. इसी के जरिये समाज में आधार कार्ड को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए हमने विवाह का कार्ड ही आधार के जैसा बना दिया. 

3/5

आधार कार्ड की थीम पर छपा है निमंत्रण पत्र

invitation card is on the theme of aadhar card

दूल्हा-दुल्हन के परिवार ने निर्णय लेते हुए शादी का निमंत्रण कार्ड भारत के हर नागरिक के लिए अनिवार्य और जरुरी आधार कार्ड की थीम पर छपवाया. आधार वाले इस निमंत्रण कार्ड में आधार नंबर की जगह पर शादी की तारीख, महीना और साल सेट किया गया है. 

4/5

पेपर की भी हुई बचत

save tree and paper

दूल्हा नीलेश दुल्हन रुत्वी के साथ परिणय सूत्र में बंधे हैं. नीलेश मकवाणा कंप्यूटर क्लास चलाते हैं. इस नव विवाहित जोड़े का मानना है कि निमंत्रण कार्ड से आधार जैसे जरुरी दस्तावेज की लोगों को जानकारी मिली और इससे पेपर की भी बचत हुई.

5/5

निमंत्रण कार्ड पर है नव विवाहित जोड़े की फोटो

couple photo on invitation card

उन्होंने कहा कि इस आमंत्रण कार्ड से लोगो को पेपर और पेड़ो को बचाने की प्रेरणा भी मिली. इस निमंत्रण कार्ड में नव विवाहित जोड़े की फोटो के साथ शादी से संबंधित सारी जानकारियां इस छोटे से पत्र में डाली गई हैं. लोगों ने नव विवाहित जोड़े की इस पहल की जमकर तारीफ की है.