शिवसेना और VHP के कार्यक्रम के चलते किले में तब्दील हुई अयोध्या, देखें तस्वीरें...

विश्‍व हिंदू परिषद की धर्मसभा का आयोजन हो रहा है. इसमें उसकी तरफ से करीब 2 लाख लोगों के पहुंचने का दावा किया गया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 25, 2018, 08:18 AM IST

नई दिल्लीः भगवान राम की नगरी अयोध्‍या में आज (25 नवंबर) विश्‍व हिंदू परिषद की धर्मसभा का आयोजन हो रहा है. इसमें उसकी तरफ से करीब 2 लाख लोगों के पहुंचने का दावा किया गया है. बढ़ती ठंड के बीच धर्म सभा के आयोजन से धार्मिक नगरी अयोध्या में राजनीतिक गर्मी बढ़ गई है. जिसके चलते पूरे अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. विहिप और शिवसेना के हो रहे दो अलग-अलग कार्यक्रमों के चलते अयोध्या में 70 हजार से अधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है. सरकार ने 1992 में हुए दंगों को ध्यान में रखते हुए पहले से ही पूरे अयोध्या को छावनी में तब्दील कर दिया है.

1/8

राम मंदिर निर्माण की मांग

Demand for construction of Ram Temple

अयोध्‍या में शिव सैनिकों के पहुंचते ही तेज हुई हलचल को ध्यान में रखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और क्षेत्र के हर इलाके में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. बता दे आज यहां राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर शिवसेना और विश्‍व हिंदू परिषद अलग-अलग कार्यक्रम कर रहे हैं.

2/8

शिवसेना का 'आशीर्वाद उत्सव'

Shiv Sena's 'Ashirwad Utsava'

शिवेसना यहां 'आर्शीवाद उत्सव' का आयोजन कर रही है तो विहिप रविवार को धर्मसभा का आयोजन कर रही है. इसके लिए सैकड़ों शिवसैनिक 24 नवंबर को महाराष्‍ट्र से दो ट्रेनों के जरिये अयोध्‍या पहुंचे थे.

3/8

निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए

Drone cameras installed for monitoring

बता दें विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) की धर्म सभा से एक दिन पहले ही अयोध्या को सुरक्षाबलों ने किले में तब्दील कर दिया था और आज भी बड़ी तादाद में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है साथ ही निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं.

4/8

ADGP स्तर के पुलिस अधिकारी के कंधे पर सुरक्षा व्यवस्था

Security on the shoulder of ADGP level police officer

शहर की सुरक्षा की जिम्मेदारी ADGP स्तर के पुलिस अधिकारी को सौंपी गई है. इसके अलावा 3 SSP, 10 ASP, 21 DSP, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, PAC की 42 कंपनी, RAF की 5 कंपनी, ATS कमांडो को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है.

5/8

शहर भर में पुलिस बल तैनात

Police force posted throughout the city

उत्तर प्रदेश पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक अपर पुलिस महानिदेशक, एक पुलिस उप-महानिरीक्षक, तीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 पुलिस उपाधीक्षक, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, 42 कंपनी पीएसी, पांच कंपनी आरएएफ, एटीएस कमांडो और ड्रोन तैनात किए गए हैं.

6/8

13 जगह पार्किंग व्यवस्था

13 Parking space

धर्म सभा के मद्देनजर 13 जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. शिवसेना को रैली करने की इजाजत सरकार ने नहीं दी है.

7/8

2 लाख से भी अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना

More than 2 lakh people are expected to reach

बता दें VHP की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में आयोध्या में 2 लाख से भी अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है. वहीं शिवसेना के आशीर्वाद कार्यक्रम में भी लाखों की संख्या में लोगों के पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. जिसके चलते सरकार ने शहर में बड़ी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की है.

8/8

अमेठी और रायबरेली से पहुंचे 30 हजार राम भक्त

30 thousand Ram devotees arriving from Amethi

VHP की तरफ से साफ किया गया है कि राम मंदिर निर्माण को लेकर यह आखिरी धर्मसभा है. इस धर्मसभा की तैयारी के लिए RSS और VHP की तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. पूरे देश के रामभक्त इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी और रायबरेली से भी करीब 30 हजार रामभक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं. (फोटो साभारः सभी फोटो ANI से)