जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल और उत्‍तराखंड में बर्फबारी से बदला मौसम

शुक्रवार और शनिवार को जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 03, 2018, 13:15 PM IST

नई दिल्‍ली : नवंबर शुरू होते ही पहाड़ों पर मौसम ने रुख बदल लिया है. शुक्रवार और शनिवार को जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई है. इससे इन इलाकों में बर्फ की चादर छा गई है. इस बर्फबारी के साथ ही मौसम भी ठंडा हो गया है. जम्‍मू और कश्‍मीर के निचले इलाकों में भारी बारिश भी हुई है. (सभी फोटो ANI) 

1/9

पहलगाम में सैलानियों ने लिया आनंद

snowfall in jammu kashmir

जम्मू एवं कश्मीर के ऊपरी इलाकों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले 12 घंटों के दौरान जोजिला दर्रा, द्रास, कारगिल, सोनमर्ग, पहलगाम और गुलमर्ग में ताजा बर्फबारी हुई है. उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान घाटी और जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में बारिश जारी रही।"

2/9

जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी

snowfall in pahalgam

जम्‍मू और कश्‍मीर में मौसम में शनिवार से सुधार होने की उम्मीद है. गुलमर्ग और पहलगाम पहाड़ी स्टेशनों में पर्यटक बर्फबारी के चलते बेहद खुश थे. एक पर्यटक सुजीत कुमार ने कहा कि गुलमर्ग की मेरी यात्रा इससे बेहतर नहीं हो सकती थी. मैं बर्फबारी देखने आया था और यहां बर्फबारी हो रही है. ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के चलते घाटी के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. 

3/9

जम्‍मू और कश्‍मीर में गिरा तापमान

temperature decreases in jammu and kashmir

मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि पहलगाम में 0.4 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग में शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज हुआ. लेह में 0.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि कारगिल शनिवार को राज्य का सबसे ठंडा जगह रहा, जहां शून्य से 4.8 डिग्री नीचे तापमान दर्ज हुआ. जम्मू शहर में 16.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि कटरा में 14.2 डिग्री, बटोटे में 5.5 डिग्री, बनिहाल में 6.1 डिग्री और भदरवाह में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज तापमान दर्ज हुआ.

4/9

सोलांग घाटी में गिरी बर्फबारी

snowfall in solang valley in himachal

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के कारण राज्य के तापमान में गिरावट दर्ज हुई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लोकप्रिय पर्यटन स्थल शिमला और मनाली में बारिश हुई. वहीं, किन्नौर जिले के हिल स्टेशन कल्पा और चितकुल व लाहौल एवं स्पीति में इस सीजन की सबसे अधिक बर्फ पड़ी. सोलांग घाटी में भी शनिवार को बर्फबारी हुई है.

5/9

मनाली में बारिश भी हुई

temperature decreases in himachal pradesh

मनाली में राज्य में सबसे अधिक 40 मिलीमीटर बारिश हुई. यहां तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी शिमला में हल्की बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. सोलांग घाटी में बर्फबारी के बाद मौसम ठंडा हो गया है.

6/9

केलांग में हुई बर्फबारी

snowfall in keylong

हिमाचल प्रदेश के केलांग में 32 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई,,यहां तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. राज्य में सबसे अधिक 4.2 सेंटीमीटर बर्फबारी कल्पा में हुई.

7/9

सोलांग घाटी के अलावा रोहतांग में भी गिरी बर्फ

snow fall in solang valley

रिपोर्ट्स के अनुसार, सोलांग घाटी और केलांग के साथ ही मनाली से 52 किलोमीटर दूर रोहतांग र्दे पर बर्फबारी हुई. धर्मशाला कस्बे में पांच मिलीमीटर तक बारिश हुई और यहां का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं, डलहौजी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई और तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

8/9

सोनमर्ग में बर्फबारी से बदला मौसम

snowfall in sonmarg

जम्‍मू और कश्‍मीर के सोनमर्ग में भी शनिवार को बर्फबारी हुई. इससे यहां पर्यटकों को काफी खुशी हो रही है. लोग यहां बर्फबारी का मजा ले रहे हैं. 

9/9

यमुनोत्री में भी हुई बर्फबारी

snow fall in yamunotri

उत्‍तराखंड स्थित चार धाम में से एक यमुनोत्री में भी शनिवार को बर्फबारी हुई. यहां मंदिर और आसपास के इलाके बर्फ की चादर से ढक गए.