रसीले फलों का खजाना है गर्मी का मौसम, आपने कौन-कौन से ट्राई किए?

गर्मियों का मौसम वैसे तो लोगों के लिए कई तरह की परेशानी लेकर आता है. 

आशु दास | Jun 03, 2019, 13:14 PM IST

तेज धूप, तपती हवा और पसीने के साथ-साथ कई सारी ऐसी परेशानियां होती है, जो जीना दुश्वार कर देती हैं. ये गर्मियों हमारे लिए जितनी परेशानी लेकर आती हैं, लेकिन फलों के लिए कई सारे ताजा तरीन ऑप्शन लेकर आती है. गर्मियों के मौसम में कई सारे ऐसे फल होते हैं, जिनका स्वाद सिर्फ इन्हीं दिनों लिया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि आज जानते हैं कि वो कौन से फल है, जो गर्मियों के मौसम में आते हैं और आप भी देखिए आपने कौन-कौन से चख लिये. 

1/5

फलों का राजा आम

mangoes

आम फलों का राजा कहलाता है. विश्व के अनेक देशों में आम की अलग-अलग जाति होती है. फिर भी हिंदुस्तान का प्रसिद्ध फल आम ही है. आम गर्मियों के मौसम में ही आता है. 

2/5

सेहत के लिए रसीला खरबूजा

Lush melon for health

खरबूजा शरीर के लिए बेहद गुणकारी होता है. इसमें 95 फीसदी पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. यही वजह है कि इससे शरीर को कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद पानी से होने वाले फायदे की बात करें तो इससे शरीर को ठंडक तो मिलती ही है, साथ ही हृदय में जलन की परेशानी भी दूर होती है.

 

3/5

पानी से भरपूर तरबूज

Watermelon with water

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में तरबूजों की बहार सी आ जाती है. गर्मी में शरीर में होने वाली पानी की कमी के साथ-साथ ये हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमेंद होता है. तरबूज में करीब 92 फीसदी पानी और 6 फीसदी शक्कर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, सी, बी 6 और फाइबर पाया जाता है. तरबूज में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ता है. 

 

4/5

अंगूर

grapes

बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. गर्मियों के मौसम में अंगूर काफी सस्ता और आसानी से मिलने वाले फलों में शुमार हो जाता है. अंगूर का सेवन काफी लोग पसंद करते हैं. इसमें पायी जाने वाली कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद में अंगूर को सेहत का खजाना बताया गया है. 

 

5/5

संतरा

Orange

गर्मियों में सबसे ज्यादा फल अगर आम के बाद बाजार में देखा जाता है तो वो संतरा ही है. संतरा एक ऐसा फल है, जो शरीर में पानी की पूर्ति करता है. विटामिन सी से भरपूर संतरा पोषकीय तत्वों और रोग निवारक क्षमताओं से युक्त एक अत्यंत उपयोगी फल है. मुलायम छिलके वाला, रेशेदार, रसीला और खट्टा-मीठा संतरा हर उम्र के लोगों के पसंदीदा फलों में एक है. सीमित मात्रा में संतरा खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है.