ही-मैन धर्मेंद्र से जुड़े दिलचस्प किस्से

1/12

धर्मेन्द्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को फगवाडा, पंजाब में हुआ था. धर्मेंद्र हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता हैं और लगभग 200 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया है. धर्मेंद्र को ही-मेन भी कहा जाता है क्योंकि अपनी फिल्मों के एक्शन सीन धर्मेंद्र खुद करते थें.

 

2/12

धर्मेंद्र को भारत सरकार के द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है.

3/12

1960 में धर्मेंद्र ने सिनेमा जगत में फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से कदम रखा था. धर्मेंद्र को अभिनय के लिए फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. 

4/12

धर्मेंद्र को बचपन से ही फिल्मों का शौक था, धर्मेंद्र के बारे में यह तक कहा जाता है कि वह स्कूल छोड़ कर फिल्म देखने चले जाया करते थे.

5/12

फिल्मों से लगाव इथना था कि धर्मेंद्र ने सिर्फ दिल्लगी फिल्म 40 से ज्यादा बार देखी थीं.

6/12

धर्मेंद्र को पहली फिल्म से पहचान नहीं मिली, उन्हें पहचान 1966 में आई फिल्म फूल और पत्थर से मिली.

7/12

1966 में बड़ी सफलता मिलने के बाद धर्मेंद्र ने कभी पिछे मुड़ कर नहीं देखा और लगभग तीन दशक तक हिंदी सिनेमा में राज किया. धर्मेंद्र के बारे में कहा जाता है कि उन्हें पहली फिल्म के लिए 51 रुपये दिये गए थे.

8/12

9/12

19 साल की उम्र में ही धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर से हो गयी थी और इनके साथ धर्मेंद्र के तीन बच्चे हैं- सनी देओल, बॉबी देओल और अजिता देओल.

10/12

धर्मेंद्र और हेमा पहली बार फिल्म तुम हसीन मैं जवान के सेट पर 1970 में मिले थे.

11/12

हेमा जानती थी कि धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा हैं और उनके बच्चे भी हैं. पर हेमा मालिना भी धर्मेंद्र से बहुत प्यार करती थी. हेमा के पास अन्य कई एक्टर के शादी के प्रपोजल आए पर हेमा का प्यार धर्मेंद्र के लिए कभी कम नहीं हुआ.

12/12

हेमा मालनी के पिता धर्मेंद्र और हेमा के रिश्ते के खिलाफ थे पर हेमा के पिता की मृत्यु के बाद हेमा और धर्मेंद्र ने शादी कर ली. धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने धर्मेंद्र को तलाक देने से इंकार कर दिया था और इस तरह हेमा से शादी कर के धर्मेंद्र की दो पत्नियां थीं. धर्मेंद्र और हेमा ने यह शादी इस्लाम धर्म अपना कर की और फिर अय्यर परंपरा से. धर्मेंद्र और हेमा की दोे बेटियां हैं- ईशा और आहना.