सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को दिए निर्देश, मंदिरों में भक्तों का शोषण रोके सरकार

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Jun 09, 2018, 11:15 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: नवभारत टाइम्स के लखनऊ संस्करण में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को देशभर में सांस्कृतिक और पुरातात्विक महत्व के मंदिरों के प्रबंधन, विशेषकर तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं व दान में आई नकदी और सामान के इस्तेमाल के अध्ययन के लिए एक समिति बनाने का निर्देश दिया है. खबर में इस बात का जिक्र है कि सुप्रीम कोर्ट की डबल बेंच ने कहा है कि इससे श्रद्धालुओं को बगैर परेशानी इन तीर्थस्थानों पर पहुंचने और पुजारियों व अन्य लोगों की धन उगाही से छुटकारा मिलेगा. खबर में बताया गया है कि कोर्ट ने कहा, "हम सिर्फ इतना चाहते हैं कि इन धर्मस्थलों पर आने वाले भक्तों का शोषण न हो, यहां गैरजरूरी दखलअंदाजी, भ्रष्टाचार न हो और मंदिरों में आने वाले धन का दुरुपयोग न हो."

2/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: अमर उजाला के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक अहम खबर में दावा किया गया है कि एम्स में दिल के ऑपरेशन के लिए पांच साल का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि संस्थान मरीजों की वेटिंग से कई गुना ज्यादा ओवरलोड हो चुका है. खबर में दावा किया गया है कि आमतौर पर दो से तीन वर्ष तक की वेटिंग रखने वाले इस संस्थान में अब ग्राफ पांच वर्ष से ऊपर पहुंच चुका है. यानि फिलहाल किसी मरीज को तत्काल ऑपरेशन कराना हो तो वर्ष 2023 के बाद ही एम्स में ये सुविधा मिल सकती है. खबर में ऐसा ही एक मामला बताया गया है जिसमें चार महीने की एक बच्ची को ऑपरेशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. खबर के मुताबिक त्रिशा नाम की एक बच्ची के दिल में छेद है और वह ऑपरेशन कराने के लिए एम्स पहुंची थी, जहां उसे 2023 की डेट मिली है.

3/5

Interesting News for NRI readers

पेरिस: दैनिक भास्कर ने अपने शनिवार के अंक में एक अहम खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि हमारे देश में सरकारें टॉपर्स को गैजेट थमाती हैं और फ्रांस में टॉपर्स को गैजेट से दूर किया जा रहा है. खबर में बताया गया है कि हमारे देश के चुनावों में अक्सर टॉपर बच्चों को मोबाइल, लैपटॉप दिया जाना अहम एजेंडे में शामिल रहता है. लेकिन, दुनिया का एक देश ऐसा भी है, जो अपने टॉपर्स को गैजेट से दूर करने की कवायद कर रहा है ताकि उनके टॉपर्स टॉप पर टिके रहें. यह देश है- फ्रांस. खबर के मुताबिक ये ऐसा पहला देश बन गया है, जो कानून बनाकर स्कूल में बच्चों का मोबाइल लाना बैन कर रहा है. खबर में यह भी बताया गया है कि फ्रांस की कानून निर्माण कमेटी ने इस प्रस्ताव को पास कर दिया है. खबर के मुताबिक अगस्त-सितंबर में शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र से ये फ्रांस के सभी स्कूलों में लागू भी हो जाएगा.

4/5

Interesting News for NRI readers

श्रीनगर: दैनिक जागरण के राष्ट्रीय संस्करण में शनिवार को छपी एक खबर में बताया गया है कि राजनाथ सिंह ने अपने कश्मीर दौरे में आरएसपुरा के लोगों से बात करते हुए कहा कि सीमांतवासी केंद्र सरकार के दिल में बसते हैं और उनकी बेहतरी के लिए लगातार प्रयास जारी हैं. खबर में बताया गया है कि पाकिस्तान की गोलाबारी से जान-माल का नुकसान झेल रहे सीमांतवासियों को राहत देते हुए उन्होंने ईद के पहले यहां कई घोषणाएं कीं. जैसे कि एक-एक हजार युवाओं वाली इंडियन रिजर्व पुलिस (आइआरपी) की पांच नई बटालियन गठित होंगी. इनमें 60 प्रतिशत युवा सीमांत क्षेत्र के भर्ती होंगे. इसके अलावा राज्य में दो महिला व दो बॉर्डर बटालियन गठित होंगी. एक महिला बटालियन जम्मू व एक कश्मीर के लिए होगी. क्षेत्र के लिए पांच बुलेट प्रूफ एंबुलेंस भी दी जाएंगी. खबर के मुताबिक राज्य के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को सीमांत ग्रामीणों का दुख दर्द बांटने गृहमंत्री सुबह कश्मीर के कुपवाड़ा तो दोपहर को जम्मू में गोलाबारी प्रभावित आरएसपुरा पहुंचे थे.

5/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि पूर्वी दिल्ली के मधु विहार इलाके में बाइक सवार दो युवतियों ने एक युवक से मोबाइल लूट लिया और फरार हो गईं. खबर के मुताबिक मोबाइल लूट की यह घटना मंगलवार देर रात की है. खबर में बताया गया है कि मधु विहार थाना पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों की तलाश कर रही है. खबर में खजूरी खास के सतीश कुमार के हवाले से बताया गया है कि मंगलवार रात करीब 11:40 बजे वह अपने साले के साथ अजंता मार्केट में फालूदा खा रहे थे. इसी बीच उनके मोबाइल पर फोन आ गया और वह बात करने लगे. तभी पीछे से एक बाइक पर दो युवतियां आईं और उनका मोबाइल लूट लिया. उन्होंने करीब एक किलोमीटर तक उनका पीछा भी किया लेकिन पकड़ नहीं सके.