गर्मियों में कब्ज से हो गए परेशान, तो रोजाना खाली पेट खाएं एक सेब, जानिए घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में हम जितना भी पानी पी लें, कम ही लगता है. खासकर उन लोगों के लिए जो फील्ड वर्क करते हैं. 

आशु दास | Jun 02, 2019, 08:27 AM IST

गर्मियों के मौसम में पसीना, स्किन के रैश एक आम बात है, लेकिन इन दिनों सबसे ज्यादा परेशानी की वजह बनता है खाने का न पचना. गर्मी के मौसम में इसलिए भी हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है, ताकि वो आसानी से पच सके. कई बार हम सारी चीजों को अपनाते भी हैं, फिर भी गैस हो कुपच हो ही जाती है. 

1/6

खाने में बदलाव करना है जरूरी

It is necessary to change the food

पेट में गैस को दूर करने के लिए खाने में मूंग, चना, मटर, अरहर, आलू, सेम, चावल, तथा तेज मिर्च मसाले युक्त आहार अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही जल्दी पचने वाले आहार जैसे सब्जियां, खिचड़ी, चोकर सहित बनी आटें की रोटी, दूध, तोरई, कद्दू, पालक, टिंडा, शलजम, अदरक, आवंला, नींबू आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए.

 

2/6

खाली पेट खाएं सेब

Empty stomach apple

फलों की बात करें तो सेब में विटामिन ए और सी के साथ अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से गैस, कब्ज व एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है. इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, भूख न लगना आदि समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 

3/6

रोज सुबह पिएं अदरक की चाय

Morning gourd tea

साथ ही रोजाना सुबह एक कप अदरक की चाय पीने से पाचन दुरुस्त रहता है. अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाकर पीने से भी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

4/6

पुदीना देगा पेट को राहत

Mint relief to stomach

पुदीना में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. पेट में दर्द हो तो पुदीने का शर्बत या जूस बनाकर पीने से लाभ होता है. 

5/6

खाली पेट करें नींबू का सेवन

Empty stomach lemon consumption

नींबू का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से कब्ज नहीं होती है. पपीता में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. यदि आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो तो खाने के बाद पपीता का सेवन करें. 

6/6

अजवाइन है बेस्ट

Celery also works for the stomach.

अजवाइन भी पेट के लिए औषधि का काम करता है. अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, पेट दर्द ठीक हो जाएगा. साथ ही ग्रीन टी बनाकर पीने से गैस की प्रॉब्लम से तुरंत राहत मिलती है.