योगी राज में विकास की खातिर अटका एक और वादा, राम-मूर्ति के लिए करना होगा और इंतजार

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 21, 2018, 11:13 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. शुक्रवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने कुशवाहा के महागठबंधन में शामिल होने की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

अयोध्या में राम-मूर्ति के लिए अभी और इंतजार

Top News from Newspapers

राजस्थान पत्रिका: राजस्थान पत्रिका के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची राम-मूर्ति अभी दूर की कौड़ी है. खबर के मुताबिक राज्य सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में 'धर्म' के मुकाबले विकास को वरीयता दी है. खबर में जानकारी दी गई है कि योगी सरकार ने अयोध्या में हवाई पट्टी के निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है. इसके अलावा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम के निर्माण के लिए भी धनराशि देने की घोषणा की है. खबर में आगे बताया गया है कि प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र बनारस में रेसलिंग (अखाड़ा) खोलने की घोषणा भी की गई है.

2/5

जूस को तीन दिन तक ताजा रखने की तकनीक खोजी

Top News from Newspapers

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के शुक्रवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि अब आप बिना केमिकल के तीन दिन तक जूस को ताजा रख सकते हैं. खबर में बताया गया है कि आईआईटी बीएचयू के शोधार्थी हेमंत सिंह ने कोल्डप्रेस तकनीक विकसित कर ऐसा कर दिखाया है. खबर के मुताबिक इस तकनीक से जूस की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आएगी. खबर के मुताबिक आईआईटी बीएचयू के मालवीय नवप्रवर्तन उद्यमिता केंद्र में फलों और सब्जियों के 20 प्रकार के रस बिना किसी प्रिजर्वेटिव और स्वीटनर्स के तीन दिन तक ताजा रखने पर इंजीनियरिंग स्नातक हेमंत सिंह ने शोध किया और कोल्डप्रेस तकनीक विकसित की. खबर में यह भी जानकारी दी गई है कि जूस ताजा रखने की अवधि को और बढ़ाने पर छात्रों की टीम काम कर रही है.

3/5

राहुल के ड्रोन उड़ाने की होगी जांच

Top News from Newspapers

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के शुक्रवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को बहन प्रियंका वाड्रा के छराबड़ा स्थित आशियाने में ड्रोन नहीं उड़ाया. खबर में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि उन्होंने किसी विवाद से बचने के लिए ऐसा किया है. खबर में जानकारी दी गई है कि उन्होंने निजी दौरे के दौरान कोर टीम से संपर्क साधा. और उन्हें मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मिली चुनावी जीत से मिले उत्साह को आम चुनाव तक बनाए रखने के निर्देश दिए. खबर में यह भी बताया गया है कि उन्होंने इस टीम से उत्तर प्रदेश में चुनाव पूर्व महागठबंधन करने के बारे में भी चर्चा की.

4/5

एम्स में डॉक्टर हर मरीज को देंगे 12 मिनट

Top News from Newspapers

अमर उजाला: अमर उजाला के शुक्रवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि अब निजी अस्पतालों की तरह एम्स में डॉक्टर को हर मरीज को 12 मिनट देने होंगे. इसके साथ ही एम्स के सभी विभागों में रैफरल केस (अन्य अस्पताल से भेजे गए मरीज) ही भर्ती होंगे. खबर के मुताबिक स्माइल एंड केयर पहल के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सहित देश भर के एम्स में यह व्यवस्था लागू करने की मंजूरी भी दी है. खबर में जानकारी दी गई है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई सीआईबी की बैठक में एम्स पर मरीजों के भार को लेकर लंबी चर्चा हुई थी. इस दौरान विशेषज्ञों ने कई तरह के सुझाव रखे थे.

5/5

पटाखों वाले एरिया के लोगों के यूरीन में लेड

Top News from Newspapers

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के शुक्रवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि पटाखे लोगों की सेहत पर कितना असर डाल रहे हैं, यह सीपीसीबी की 2017 में की गई स्टडी से पता चलता है. खबर में स्टडी के हवाले से बताया गया है कि दिवाली के बाद लोगों के यूरीन सैंपल में बढ़ी हुई मात्रा में लेड और दूसरे हैवी मेटल्स मिले. खबर के मुताबिक यह वो लोग थे, जो किसी न किसी तरह से पटाखों के संपर्क में आए थे. खबर में जानकारी दी गई है कि सीपीसीबी के निर्देश के बाद सेंटर फॉर ऑक्युपेशनल एंड एनवायरनमेंटल हेल्थ ने 2017 में यह स्टडी की. इसमें बताया गया है कि दिवाली के बाद आंखों में जलन आदि की शिकायतें बढ़ जाती हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीपीसीबी ने इस स्टडी को जारी किया है.