close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गर्मियों में टैनिंग से हैं परेशान तो आजमाएं ये जादुई घरेलू नुस्खे

आप चाहें तो अपने चेहरे और गले पर भी इस मिश्रण को लगा सकते हैं. इससे आपको टैनिंग से निजात पाने में मदद मिलेगी. 

मेघा शर्मा | May 11, 2019, 12:40 PM IST

गर्मियों में होने वाली सामान्य परेशानियों में से एक सन टैन भी है. कोमल और स्वस्थ त्वचा पाने की चाह में टैनिंग एक बड़ी रुकावट बन जाती है. सर्दियों में भले ही त्वचा को कपड़ों से छिपाने के कारण अधिक नुकसान नहीं होता लेकिन गर्मियों में टैनिंग से त्वचा को बचा कर रखना आसान नहीं होता. वास्तव में टैनिंग तब होती है जब आप ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों में आप किस तरह से अपनी त्वचा को सन टैन से बचा सकते हैं. 

1/6

हल्‍दी और दही

Remove Sun Tan, Home Remedies

एक कटोरी में ठंडा दही लें और इसमें थोड़ी से हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को नहाने से बीस मिनट पहले अपने सन टैन वाली जगह पर लगा लें. आप चाहें तो अपने चेहरे और गले पर भी इस मिश्रण को लगा सकते हैं. इससे आपको टैनिंग से निजात पाने में मदद मिलेगी. 

2/6

खीरे का उपयोग करें

Remove Sun Tan, Home Remedies

खीरे के दो टुकड़े ले लीजिए. आधे खीरे को कद्दूकस कर लें. अब इसमें दो चम्मच दूध या मिल्क पाउडर मिला लें. इसके साथ इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें. इसे त्वचा के टैनिंग से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने के बाद इसे साधारण पानी से धो लें. आप हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा निखरेगी और आपको टैनिंग से निजात मिलेगा. 

3/6

टमाटर है बेस्ट

Remove Sun Tan, Home Remedies

टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें और इसके अंदरूनी हिस्से को अपनी त्वचा पर ऐसे रगड़ें कि टमाटर के बीज और रस आपकी त्वचा के संपर्क में आए. इससे आपके त्वचा की रंगत निखरेगी और टैनिंग की समस्या भी दूर होगी. 

4/6

पपीते से बेहतर कुछ नहीं

Remove Sun Tan, Home Remedies

पपीता केवल खाने के ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद पौष्टिक होता है और इससे रंग भी साफ होता है. पपीते से टैनिंग हटाने के लिए आप थोड़े से पपीते को मैश कर लें और इसे हाथों पर लगा लें. इससे आपकी टैनिंग दूर होगी और आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण भी मिलेगा. 

5/6

हल्‍दी भी है कारगर

Remove Sun Tan, Home Remedies

त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करने में हल्‍दी बेहद फायदेमंद होती है. टैनिंग दूर करने के लिए हल्दी में नींबू का रस मिला लें और इस मिश्रण में थोड़ा से कच्चा दूध भी डाल लें. इसे अपने टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. आपको इससे पहली बार में ही फर्क महसूस होगा.

6/6

नींबू का रस, अकेला है काफी

Remove Sun Tan, Home Remedies

टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू का रस सबसे आसान और फायदेमंद उपाय है. सिर्फ नींबू का रस अपने टैनिंग एरिया पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे टैनिंग को दूर करने में मदद मिलेगी.