close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टीनएज में ग्रोथ के लिए इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे रखें बच्चों का खयाल

Apr 01, 2018, 15:20 PM IST
1/5

Lifestyle

Lifestyle

टीनएज एक ऐसी उम्र होती है जब बच्चों की बॉडी में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. उनकी ग्रोथ होती है और मानसिक विकास भी होता है. इस वजह से इस उम्र में बच्चों के खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है और अगर आप सोच रहे हैं कि आपको क्या करना चाहिए तो हम आपको यहां कुछ टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बच्चों का आसानी से खयाल रख सकेंगे.

2/5

Lifestyle

Lifestyle

टीनएजर्स के लिए दिनभर में शरीर की ऊर्जा की पूर्ति के लिए सही मात्रा में कैलोरी लेने की जरूरत होती है. अगर कोई 15 से 18 की उम्र का बच्चा ज्यादा सक्रिय नहीं है तो उसे दिनभर में 2,400 से 2,600 कैलोरी का सेवन करना चाहिए. हालांकि, अगर बच्चे अधिक सक्रीय गतिविधियों जैसे व्यायाम आदि काम करते हैं तो उन्हें दिनभर में 2,600 से 2,800 के बीच कैलोरी लेनी चाहिए.

3/5

Lifestyle

Lifestyle

किसी भी बच्चे के लिए अनाज का सेवन करना भी काफी जरूरी है. इससे बॉडी को विटामिन-बी, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और फाइबर जसे तत्व मिलते है. इसके बच्चों की अच्छी ग्रोथ होती है. कई लोग अपने आहार में फलों की सही मात्रा शामिल नहीं करते और इस वजह से उनका पोषण अधूरा रह जाता है. फलों से आपको विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर मिलता है इसलिए रोजाना 2 से 3 फल का सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो जूस भी पी सकते हैं. 

4/5

Lifestyle

Lifestyle

ज्यादातर बच्चे सब्जियां खाना पसंद नहीं करते. इस वजह से भी उनके शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता. इसलिए बच्चों को हर तरह की सब्जियां खानी चाहिए.

5/5

Lifestyle

Lifestyle

मांस और बीन्स से शरीर को प्रोटीन और आयरन मिलता है. आयरन से शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है. इस वजह से रोज आपको 170 ग्राम से 200 ग्राम मीट या बीन्स का सेवन करना चाहिए.