Advertisement
photoDetails1hindi

MP: मंदिरों का शहर ओरछा, मॉनसून में जाएं मध्‍य प्रदेश की अयोध्‍या

मध्यप्रदेश के इतिहास की जड़ों से जुड़ा ओरछा मानसून में आपके कई यादगार पलों का साथी बन सकता है. 

Temple city Orchha

1/5
Temple city Orchha

मध्‍य प्रदेश का अयोध्‍या कहलाने वाला शहर ओरछा अपने इ‍तिहास के लिए प्रसिद्ध है. भव्‍य मंदिरों और किलों का गढ़ यहां के शासकों बुंदेलों के पराक्रम की गाथा कहता है. देश के ऑफबीट पर्यटन स्‍थलों में से एक ओरछा अब लोगों के बीच मशहूर हो रहा है. 

Monsoon Travel Orchha

2/5
Monsoon Travel Orchha

मध्यप्रदेश में झांसी से 16 किमी की दूरी पर ओरछा शहर मौजूद है. हरियाली से घिरा और पहाड़ों की गोद में बसा ओरछा एक समय बुंदेलखंड की राजधानी हुआ करता था. ओरछा एक ऐसी जगह है जहां पर एंट्री करते ही आपको प्राचीनकाल के शहरों के वास्‍तुकला और सौंदर्य की अनुभूति होगी. मान्‍यता है कि ओरछा को दूसरी अयोध्या माना गया है. यहां पर प्रभु राम अपने बाल रूप में विराजमान हैं. लोगों की मान्‍यता है कि श्रीराम दिन में यहां तो रात्रि में अयोध्या विश्राम करते हैं. धार्मिक मान्‍यता है कि श्रीराम के दो निवास हैं जिसमें दिन में वो ओरछा रहते हैं, रात में अयोध्या में वास करते हैं.

Orchha in Madhya Pradesh

3/5
Orchha in Madhya Pradesh

परिहार राजाओं के बाद ओरछा पर चन्देलों और फिर बुंदेलों ने शासन किया. चन्देल राजाओं के काल में ओरछा की दशा अच्‍छी नहीं लेकिन जब बुंदेलों का शासन आया तो ओरछा का फिर उदय हुआ. बुंदेलों के राजा रुद्रप्रताप ने 1531 ई. में नए सिरे से इस शहर की स्थापना की. उन्होंने नगर में कई मंदिर, महल और किलों का निर्माण करवाया. फिर मुगल शासक अकबर के समय में यहां के राजा मधुकर शाह थे. जहांगीर ने वीरसिंहदेव बुंदेला को, जो ओरछा राज्य की बड़ौनी जागीर के स्वामी थे, पूरे ओरछा राज्य की गद्दी दी थी. वहीं जब शाहजहां का शासन काल आया तो बुंदेलों ने मुगलों कई बार मात दी.

Monsoon Travel temple city Orchha

4/5
Monsoon Travel temple city Orchha

ओरछा घमूने जाएं तो यहां का ओरछा किला, जहांगीर महल के साथ ही बेतवा नदी के किनारे कंचन घाट पर कई छतरियां हैं जो बुंदेलखंड के शासकों के वैभव की कहानी बताता है. चौदह छतरियों में बुंदेलखण्ड के राजा-महाराजा के अस्तित्व बसे हुए हैं. इन्‍हें जरूर देखें. इसी के साथ ओरछा का सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण मंदिर राजा राम मंदिर में जरूर जाएं. यह भारत का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है. ओरछा गांव के पश्चिम में एक पहाड़ी पर बना 622 ई. में बीरसिंह देव ने लक्ष्‍मी नारायण मंदिर बनवाया था. इसे भी देखना न भूलें.

Temple city Orchha in Madhya Pradesh

5/5
Temple city Orchha in Madhya Pradesh

कैसे पहुंचें  ओरछा का नजदीकी हवाई अड्डा खजुराहो है जो 163 किमी. की दूरी पर है. इसी के साथ रेल मार्ग से झांसी ओरछा का नजदीकी रेल स्‍टेशन है. दिल्ली, आगरा, भोपाल, मुम्बई, ग्वालियर आदि प्रमुख शहरों से झांसी के लिए अनेक रेलगाड़ियां हैं.  ओरछा झांसी-खजुराहो मार्ग पर स्थित है. सड़क मार्ग से नियमित बस सेवाएं ओरछा और झांसी को जोड़ती हैं. दिल्ली, आगरा, भोपाल, ग्वालियर और वाराणसी से यहां से लिए नियमित बसें चलती हैं.    (फोटो साभार: madhyapradeshTourism/@pinterest)

ट्रेन्डिंग फोटोज़