PHOTOS: 'अटल अमर रहें' के नारों के साथ वाजपेयी जी का पार्थिव शरीर बीजेपी मुख्यालय पहुंचा

दिग्गज नेता और दिल से कवि रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी 93 साल की उम्र में दुनिया से विदा हो गए.

वंदना यादव | Aug 17, 2018, 11:28 AM IST

 'मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूँ, लौटकर आऊँगा, कूच से क्यों डरूँ?' मौत से ठान लेने वाले देश के दिग्गज नेता और दिल से कवि रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी 93 साल की उम्र में दुनिया से विदा हो गए. जिंदगी को जी भर जीने का उनका जज्बा उनके विरोधियों को भी उनका कायल बना देता था. आज नई दिल्‍ली के स्‍मृति स्‍थल में उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर उनके सरकारी आवास 6ए, कृष्‍ण्‍ा मेनन मार्ग से बीजेपी मुख्‍यालय पहुंच चुका है. उन्‍हें यहां गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोग मौजूद हैं और पूरे मार्ग पर अटल जी के लिए नारे लगाए जा रहे हैं. साथ ही बीजेपी के तमाम बड़े नेता भी इस यात्रा में शामिल रहे. पीएम मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह पार्टी मुख्‍यालय में मौजूद हैं.

1/10

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन

Atal Bihari Vajpayee

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार शाम को एम्स में निधन हो गया था. एम्स के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री का निधन गुरुवार शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ. वाजपेयी को 11 जून 2018 को एम्स में भर्ती कराया गया था और डाक्टरों की निगरानी में पिछले नौ सप्ताह से उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी. एम्स के अनुसार, दुर्भाग्यवश, उनकी स्थिति पिछले 36 घंटों में बिगड़ी और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया.

2/10

93 साल की उम्र में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन

Atal Bihari Vajpayee mortal taken to BJP Headquarter

अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्‍कार आज यानी शुक्रवार को नई दिल्‍ली के स्‍मृति स्‍थल में किया जाएगा. अभी उनका पार्थिव शरीर उनके सरकारी आवास 6ए, कृष्‍ण्‍ा मेनन मार्ग पर रखा गया था. आवास के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी थीं. अब उनका पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्‍यालय लाया जा चुका है. 

3/10

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

BJP Headquarter Delhi

वहां भी लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे. इसके बाद उनकी अंतिम यात्रा दोपहर एक बजे बीजेपी मुख्‍यालय से ही निकाली जाएगी. अटल जी के सरकारी आवास के बाहर और बीजेपी मुख्‍यालय के रास्‍ते में बड़ी संख्‍या में लोग उन्‍हें अंतिम बार देखने के लिए एकत्र हुए हैं.

4/10

अंतिम दर्शन के लिए बड़ी संख्‍या में पहुंचे लोग

former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee

जानकारी के मुताबिक उनके पार्थिव शरीर को सुबह 9 बजे अंतिम दर्शनों के लिए बीजेपी मुख्‍यालय में रखे जाने का कार्यक्रम था. हालांकि इसमें देरी हो रही है.

5/10

पूर्व पीएम के पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्‍यालय ले जाया गया

Indian Defence Generals pays tribute to Atal Bihari Vajpayee

अटल जी का उनका अंतिम संस्‍कार शाम चार बजे दिल्‍ली के स्‍मृति स्‍थल में किया जाएगा. यह जानकारी बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने दी. 

6/10

पिछले 9 हफ्तों से एम्स में भर्ती थे

Prime Minister Narendra Modi shares photo with Atal Ji

शाह ने कहा कि लोग शुक्रवार को सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े आठ बजे तक उनके आवास पर श्रद्धांजलि दे सकेंगे. अटली जी के निधन पर सरकार ने सात दिन राष्‍ट्रीय शोक का ऐलान किया है.

7/10

पूरे देश के लोग अटल जी के निधन पर रो पड़े

Atal Bihari Vajpayee dies at 93

स्मृति स्थल पर अंतिम संस्कार एक ऊंचे स्थल पर होगा जो चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है. स्मृति स्थल जवाहर लाल नेहरू के स्मारक ‘शांति वन’ और लाल बहादुर शास्त्री के ‘विजय घाट’ के बीच स्थित है. पूर्व प्रधानमंत्री आईके गुजराल का अंतिम संस्कार यमुना नदी के किनारे दिसम्बर 2012 में स्मृति स्थल पर किया गया था. 

 

8/10

अटली जी के निधन पर सात दिन का राष्‍ट्रीय शोक

Former Prime Minister Atal Bihar Vajpayee passed away

वाजपेयी जी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा और केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. वाजपेयी के सम्मान में सरकार ने सात दिनों के शोक की घोषणा की है. 

9/10

राष्ट्रीय ध्वज पूरे देश में आधा झुका रहेगा

BJP patriarch Atal Bihari Vajpayee

गृह मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर कहा कि राष्ट्रीय ध्वज पूरे देश में आधा झुका रहेगा. गृह मंत्रालय ने कहा है कि वाजपेयी के सम्मान में पूरे भारत में 16 अगस्त से 22 अगस्त तक राजकीय शोक मनाया जाएगा.’ 

10/10

विदेश में सभी दूतावासों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा

Atal Bihari Vajpayee death

अंतिम संस्कार के दिन विदेश में सभी दूतावासों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा. (फोटो साभार: ANI/Zee News)