close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तिरुवनंतपुरम: Election Results आने से पहले अय्यागुरु आश्रम पहुंचा यह BJP उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 23, 2019, 08:40 AM IST

नई दिल्ली: एक महिने से भी अधिक समय तक 7 चरणों में हुए मतदान के बाद आज (23 मई) मतगणना के साथ लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) की प्रक्रिया भी संपन्न हो जाएगी. साथ ही यह भी साफ हो जाएगा कि इस बार किस पार्टी की सरकार बनने वाली है. गौरतलब है कि इस बार लोकसभा की 543 सीटों में से 542 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान हुए हैं, जहां 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज होने वाला है. बता दें, तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था. वहीं, लोकसभा चुनाव रिजल्ट आने पहले ही बीजेपी उम्मीदवार कुम्मनम राजशेखरन तिरुवनंतपुरम के अय्यागुरु आश्रम पहुंचे हैं, जहां वह पूजा अर्चना करते हुए नजर आए हैं. आइए, देखते हैं कुम्मनम राजशेखरन की तस्वीरें-

1/5

केरल में बीजेपी कभी भी कोई लोकसभा सीट नहीं जीत पाई

Kummanam Rajasekharan

ABP Nielsen के अनुसार, इस बार के चुनाव में बीजेपी केरल में अपना खाता खोल सकती है. केरल में 20 लोकसभा सीट हैं. अब तक केरल में बीजेपी कभी भी कोई लोकसभा सीट नहीं जीत पाई है.

2/5

इस सीट पर 2014 में भी शशि थरूर जीते थे

Kummanam Rajasekharan

बता दें, बीजेपी का जिस सीट पर जीतने का अनुमान जताया जा रहा है वह सीट तिरुवनंतपुरम मानी जा रही है. इस सीट पर 2014 में भी शशि थरूर एक नजदीकी मुकाबले में जीते थे. तब भी उनके सामने बीजेपी उम्‍मीदवार ही सामने थे. 

3/5

बीजेपी ने इस सीट से के राजशेखरन को उतारा है

Kummanam Rajasekharan

इस सीट पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता श‍शि थरूर मैदान में है. वहीं बीजेपी ने इस सीट से के राजशेखरन को उतारा है. उन्‍होंने मिजोरम के राज्‍यपाल पद से इस्‍तीफा देकर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ा.

4/5

करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

Kummanam Rajasekharan

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. 

5/5

अब तक का सबसे अधिक मतदान

Kummanam Rajasekharan

भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है. चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा विभिन्न केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित विभिन्न दलों के प्रमुख नेता भी शामिल हैं.