close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चालान से बचने के लिए युवक ने निकाला अनोखा तरीका और हेलमेट पर लगा लिए सारे डॉक्यूमेंट, देखें PHOTOS

गुजरात में भी लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने और वाहन के जरूरी कागजात साथ रखने के लिए पुलिस और सामाजिक संस्थाएं अवेयरनेस फैला रही हैं, लेकिन फिर भी कई लोग अपने साथ वाहन के कागजात साथ रखना भूल जाते हैं.

निर्मल त्रिवेदी | Sep 10, 2019, 13:06 PM IST

नई दिल्लीः नए व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से ही देश भर में लोगों के बीच भारी चालान का खौफ छाया हुआ है. जिसके चलते लोग बाहर निकलने से पहले अपने साथ वाहन और ड्राइविंग से संबंधित सभी जरूरी कागजों को रखना नहीं भूलते. ऐसे में गाजरात में भी ट्रैफिक नियमों को भंग करने वाले वाहन चालकों पर भारी दंड भरने का नया कानून बन गया है. जिसे जल्द ही गुजरात के सभी शहरों में अमल में भी लाया जाएगा. गुजरात में भी लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने और वाहन के जरूरी कागजात साथ रखने के लिए पुलिस और सामाजिक संस्थाओं द्वारा अवेयरनेस फैलाई जा रही है, लेकिन फिर भी कई लोग अपने साथ वाहन के कागजात साथ रखना भूल जाते हैं. ऐसे में वड़ोदरा के एक युवक ने इससे बचने का अनोखा तरीका निकाला और हेलमेट पर ही वाहन और ड्राइविंग से संबंधित सभी कागज चिपका लिए.

1/5

वड़ोदरा शहर के रहने वाले हैं रामपाल शाह

Rampal Shah hails from Vadodara city

वड़ोदरा शहर के आर वी देसाई रोड पर स्थित विजयनगर में रहने वाले और इंश्योरेंस कंपनी में एडवाइजर की पोस्ट पर काम करने वाले 50 वर्षीय रामपाल शाह ने एक अनोखा हेलमेट बनाया है.

2/5

हेलमेट के ऊपर ही वाहन के सभी जरुरी कागज

All the necessary papers of the vehicle above the helmet

रामपाल शाह ने अपने हेलमेट के ऊपर ही वाहन के सभी जरुरी कागज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी बुक, पीयूसी और वाहन बीमा की कॉपी चिपका ली है, ताकि जब भी उन्हें ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाए और वाहन के जरूरी डॉक्युमेंट्स मांगे जाएं, तो वह सीधा हेलमेट उतारकर ट्रैफिक पुलिस को पकड़ा दें.

3/5

लोगों में आकर्षण का केंद्र बना रामपाल शाह का हेलमेट

Rampal Shah's helmet became a center of attraction among people

जब भी रामपाल शाह अपनी बुलेट बाइक और अनोखा हेलमेट लगाकर सड़क पर निकलते है तो लोग उन्हें देखे बिना नहीं रहते. रामपाल शाह का हेलमेट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

4/5

गुजरात में भी लागू होंगे नए ट्रैफिक नियम

New traffic rules will also apply in Gujarat

रामपाल भाई का कहना है कि आने वाले दिनों में कठोर ट्रैफिक नियम लागू हो रहे हैं. ऐसे में अगर हर वाहन चालक हेलमेट के साथ अपने वाहन के जरूरी कागजात और दस्तावेज साथ लेकर चले तो इस नियम से कोई तकलीफ नहीं होगी.

5/5

नए ट्रैफिक नियम

new motor vehicle act

लोगों से मेरी अपील है कि हेलमेट पहनें और अपने साथ तमाम वाहन के दस्तावेज साथ रखें, ताकि आपको दंड नहीं भरना पड़े. इससे वह बिना परेशान हुए अपने काम पर जा सकते हैं. रामपाल शाह का यह पेपर साथ रखने का तरीका भले ही अजीब है, पर लोगों में ट्रैफिक नियम के नए कठोर कानून के लिए सजग करने का काम जरूर कर रहा है और साथ ही एक सार्थक सन्देश भी लोगों तक पंहुचा रहा है.