धीरे-धीरे ही सही साफ होने लगी है पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी लगने की राह

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

Jun 21, 2018, 11:44 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. गुरुवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने योग दिवस के अलावा जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन से जुड़ी खबरों को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के गुरुवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी का ढांचा क्या होगा, यह अब कुछ-कुछ साफ होने लगा है. खबर में जीएसटी से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि दोनों को 28% टैक्स श्रेणी में रखा जा सकता है. इसके साथ ही राज्यों को वैट या सेल्स टैक्स लगाने का अधिकार भी दिया जा सकता है. खबर के मुताबिक जीएसटी और वैट मिलाकर कुल टैक्स अभी के बराबर ही रहेगा. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि मौजूदा नियमों के तहत किसी वस्तु पर जीएसटी और वैट, दोनों नहीं लगाए जा सकते इसलिए पेट्रोलियम पदार्थों के लिए नई व्यवस्था बनाई जा सकती है. खबर में बताया गया है कि अभी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 46.8% और डीजल में 37.3% टैक्स है. जबकि विभिन्न राज्यों में पेट्रोल पर टैक्स 45-50% और डीजल पर 35-40% के बीच है.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: गुरुवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि यमुना नदी पर ट्रेनों की गति नहीं थमे इसके लिए दिल्ली में एक और पुल बनाने की तैयारी चल रही है. खबर में दावा किया गया है कि इस पुल के बनने के बाद नई दिल्ली से गाजियाबाद के बीच ट्रेनों की आवाजाही आसान हो जाएगी. खबर के मुताबिक फिलहाल आइटीओ के पास एक पुल है जिस पर ट्रेनों का दबाव बहुत ज्यादा है इसलिए तिलक ब्रिज व निजामुद्दीन के बीच में एक नया पुल बनाने का फैसला किया गया है. खबर में आगे बताया गया है कि प्रस्तावित 600 मीटर लंबे पुल के निर्माण पर 625 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. बताया जा रहा है कि नए पुल के निर्माण के लिए करीब 2000 कीकर के पेड़ काटने होंगे. इसके अलावा, लोहा पुल के नाम से मशहूर पुराने यमुना रेल ब्रिज की जगह अगले साल मार्च तक दोहरी लाइन रेल पुल चालू हो जाएगा.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: अखबार के गुरुवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि दिल्ली में मौसम का मिजाज एक बार फिर तेज हवाओं के चलते बिगड़ सकता है. खबर में मौसम विभाग के हवाले से बताया गया है कि रविवार और सोमवार को दिल्ली में तेज गति से हवाएं चल सकती हैं. खबर में आशंका जाहिर की गई है कि इससे वातावरण में एक बार फिर धूल के कणों की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे प्रदूषण बढ़ सकता है. खबर में आगे मौसम विज्ञानियों के हवाले से बताया गया है कि रविवार और सोमवार को दिल्ली में 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. खबर के मुताबिक इन हवाओं का रुख पंजाब और हरियाणा की ओर से दिल्ली की तरफ है. इससे वातावरण में धूल कणों की मात्रा बढ़ सकती है और लोगों को पिछले हफ्ते की तरह परेशानी हो सकती है. खबर में बताया गया है कि मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के गुरुवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि हनीट्रैप में फंसाकर एक चैनल संचालक से 25 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने वाली युवती और उसके दोस्त को थाना फेज-तीन पुलिस ने गिरफ्तार किया है. खबर के मुताबिक दोनों को बुधवार को उस वक्त गिरफ्तार किया गया, जब वह चैनल संचालक से रंगदारी की पहली किश्त के तौर पर दो करोड़ रुपये लेने नोएडा आए थे. खबर में बताया गया है कि आरोपियों की पहचान गाजियाबाद निवासी विनोद यादव और देवबंद (सहारनपुर) निवासी परीक्षा के रूप में हुई है. दोनों इंदिरापुरम में जिम चलाते हैं. खबर में आगे बताया गया है कि चैनल संचालक कुछ समय से जिम में जा रहे थे. आरोप है कि इसी दौरान युवती परीक्षा ने उनसे दोस्ती बढ़ा ली. उनको अपने जाल में फंसाया और फिर अश्लील वीडियो बना लिया. जिसके बाद वीडियो डिलीट करने के लिए 25 करोड़ की रंगदारी मांगने लगे.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के गुरुवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि अरविंद सुब्रमण्यम ने चीफ इकनॉमिक एडवाइजर का पद छोड़ने का फैसला किया है. खबर के मुताबिक उनका कार्यकाल मई 2019 तक था, लेकिन उन्होंने परिवारिक जिम्मेदारियों का हवाला देकर एक-दो महीने में अमेरिका लौटने का ऐलान किया है. खबर में आगे बताया गया है कि उनसे पहले नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया निजी वजह बताते हुए अगस्त 2017 में कार्यकाल के बीच में इस्तीफा दे चुके हैं. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन और पनगढ़िया के बाद ये तीसरे हाई प्रोफाइल अफसर हैं, जो सरकार से अलग हुए हैं.